बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

Maruti Brezza 2022: अपकमिंग ब्रेजा की ये खासियतें आपको बना देंगी दीवाना, मिलेंगे ये टॉप फीचर्स!

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Harendra Chaudhary Updated Mon, 29 Nov 2021 06:12 PM IST

सार

2016 से लॉन्च होने के बाद से अभी तक लगातार सबकॉम्पैक्ट सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी है। हालांकि वक्त के लिहाज से ब्रेजा में अंदर, बाहर और इंजन तक में कई बदलाव हो चुके हैं। पहले ब्रेजा केवल डीजल में आती थी, लेकिन 2020 में इसे पेट्रोल इंजन के साथ उतारा गया। वहीं अब 2022 आने में एक महीना बाकी है और अगले साल विटारा ब्रेजा नए रंगरूप और फीचर के साथ ग्राहकों के सामने पेश होगी....
2022 Maruti Suzuki Vitara Brezza
2022 Maruti Suzuki Vitara Brezza - फोटो : Extreme Media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

नेक्स्ट जेनरेशन 2022 Maruti Suzuki Brezza की इन दिनों काफी चर्चा हो रही है। वैसे भी Maruti Suzuki Vitara Brezza कई सालों से देश में काफी लोकप्रिय एसयूवी है। 2016 से लॉन्च होने के बाद से अभी तक लगातार सबकॉम्पैक्ट सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी है। हालांकि वक्त के लिहाज से ब्रेजा में अंदर, बाहर और इंजन तक में कई बदलाव हो चुके हैं। पहले ब्रेजा केवल डीजल इंजन के साथ में आती थी, लेकिन 2020 में इसे पेट्रोल इंजन के साथ उतारा गया। अब जब 2022 आने में एक महीना बाकी है और अगले साल विटारा ब्रेजा नए रंगरूप और फीचर के साथ ग्राहकों के सामने पेश होने वाली है। इस बार मारुति ने नई ब्रेजा में कई नए प्रयोग किए हैं और Kia Sonet और Hyundai Venue से मिल रही चुनौती को देखते हुए नेक्स्ट जेनरेशन ब्रेजा में कई नए फीचर्स को शामिल किया गया है। आइए जानते हैं 2022 Maruti Suzuki Vitara Brezza में क्या होंगे नए फीचर्स...
विज्ञापन

सनरूफ

नई 2022 Maruti Suzuki Vitara Brezza में बार ग्राहकों को सनरूफ का फीचर दिया जा सकता है। इन दिनों सनरूफ काफी पॉपुलर हो रही है। इस सेगमेंट की सभी गाड़ियों में सनरूफ का फीचर आ रहा है, जो ग्राहकों में काफी लोकप्रिय है। वहीं ब्रेजा मारुति कंपनी की पहली कार होगी, जिसमें फैक्टरी फिटेड सनरूफ का फीचर मिलेगा।

बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम

हाल ही में नई ब्रेजा की लीक फोटोग्राफ्स में सामने आया था कि कंपनी ब्रेजा में बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम देगी। फिलहाल मारुति ब्रेजा के ZXI और ZXI Plus वैरिएंट में 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दे रही है, जो एंड्रॉयड ऑटो के साथ वॉयस कंमाडंस को सपोर्ट करता है।

वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी

अपकमिंग ब्रेजा में एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले स्पोर्ट के साथ बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम देगी। वहीं यूजर अपने स्मार्टफोन को वायरलेस सिस्टम से कनेक्ट कर सकेंगे। ये फीचर ब्रेजा के प्रीमियम वैरिएंट में ऑफर किया जा सकता है।

नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और वायरलेस चार्जिंग

नई ब्रेजा में कंपनी ऑल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर ऑफर कर सकती है। जो ब्रेजा के प्रीमियम वैरिएंट्स में दिया जा सकता है। इसके अलावा कंपनी ब्रेजा में वायरलेस फोन चार्जिंग का फीचर भी ऑफर कर सकती है। ये फीचर इन दिनों इस सेगमेंट की सभी गाड़ियों के प्रीमियम सेगमेंट में दिया जा रहा है।

कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी

नई ब्रेजा में ग्राहकों को एडवांस्ड कनेक्टिंग कार टेक्नोलॉजी का फीचर मिल सकता है। इस फीचर के जरिए न सिर्फ ग्राहक अपने स्मार्टफोन के जरिए कार को रिमोटली स्टार्ट और स्टॉप कर सकेंगे बल्कि हेडलैंप्स और क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर भी स्मार्टफोन से एक्सेस कर सकेंगे।

360 डिग्री कैमरा

नई ब्रेजा में कंपनी 360 डिग्री कैमरे का फीचर ऑफर कर सकती है, जिससे ड्राइवर कार के हर कोने का रियल टाइम व्यू देख सकता है। महिंद्रा XUV300, Kia Sonet और Nissan Magnite में 360 डिग्री व्यू कैमरे का फीचर मिलता है। हालांकि ये फीचर इन गाड़ियों के टॉप वैरिएंट्स में ही मिलता है।

पैडल शिफ्टर्स

यह फीचर आज के समय में काफी यूजफुल फीचर है। हालांकि ये फीचर केवल कारों के ऑटोमैटिक वैरिएंट्स में ही मिलता है। मारुति सुजुकी की ब्रेजा इस फीचर के मामले में बाकी गाड़ियों से पिछड़ रही थी। लेकिन कंपनी इस बार इस कमी को पूरा कर सकती है। फिलहाल ये फीचर Kia Sonet एसयूवी में ही ऑफर कर किया जा रहा है।

लेटेस्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी

रिपोर्ट्स हैं कि नई ब्रेजा में 12V माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी की जगह 48V हाइब्रिड सिस्टम दिया जा सकता है। इस फीचर का फायदा यह होगा कि नई ब्रेजा पहले से ज्यादा माइलेज देगी। नए मॉ़डल में 4-सिलंडर 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है, जो 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर विकल्प के साथ पेश किया जा सकता है।    
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00