बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

सड़क दुर्घटनाएं: पूरी दुनिया में अमेरिका में होते हैं सबसे ज्यादा रोड एक्सीडेंट, लेकिन भारत में होती हैं सर्वाधिक मौतें

Ashish Tiwari आशीष तिवारी
Updated Fri, 30 Jul 2021 05:25 PM IST

सार

आंकड़े बताते हैं कि अमेरिका में हर साल औसतन 22 लाख से ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। जबकि जापान में तकरीबन पांच लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं और भारत में यह आंकड़ा चार लाख अस्सी हजार के करीब है। तुलनात्मक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में होने वाली 22 लाख सड़क दुर्घटनाओं में मृतकों की संख्या एक साल में 37 हजार के करीब है। जबकि भारत में 4.80 लाख सड़क दुर्घटनाओं में तकरीबन 30 फीसदी यानी डेढ़ लाख लोग अपनी जान गवा देते हैं...
विज्ञापन
सड़क हादसा
सड़क हादसा - फोटो : अमर उजाला (फाइल)
ख़बर सुनें

विस्तार

अमेरिका में एक साल में 22 लाख से ज्यादा छोटी-बड़ी सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। जो दुनिया में सबसे ज्यादा हैं। लेकिन हैरान करने वाली बात यह है अमेरिका की तुलना में भारत मे होने वाली सड़क दुर्घटनाएं तकरीबन चार गुना कम होती हैं, लेकिन मृतकों की संख्या एक साल में डेढ़ लाख से ज्यादा होती है। वहीं अमेरिका में 22 लाख से ज्यादा होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या महज 34 हजार ही है। केंद्रीय सड़क परिवहन औए राजमार्ग मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक हमारे देश में सड़क हादसों में होने वाली मौत की प्रमुख वजह में ओवरस्पीडिंग, वाहनों की घटिया क्वॉलिटी और सड़क पर चलने वाले नियमों का पालन ना करना शामिल है।
विज्ञापन


केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अपने देश और दुनिया के अन्य मुल्कों में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं का तुलनात्मक अध्ययन किया। इस अध्ययन की रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा सड़क दुर्घटनाए अमेरिका में होती हैं फिर जापान में होती है उसके बाद भारत का नंबर आता है। आंकड़े बताते हैं कि अमेरिका में हर साल औसतन 22 लाख से ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। जबकि जापान में तकरीबन पांच लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं और भारत में यह आंकड़ा चार लाख अस्सी हजार के करीब है।


तुलनात्मक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में होने वाली 22 लाख सड़क दुर्घटनाओं में मृतकों की संख्या एक साल में 37 हजार के करीब है। जबकि भारत में चार लाख अस्सी हजार सड़क दुर्घटनाओं में तकरीबन 30 फीसदी यानी डेढ़ लाख लोग अपनी जान गवा देते हैं। यह आंकड़ा पूरी दुनिया में पहले नंबर पर है। जबकि पूरी दुनिया में दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा जापान में सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। जापान में पांच लाख छोटी बड़ी सड़क दुर्घटनाएं होती हैं और यहां सड़क दुर्घटनाओं से मरने वालों का आंकड़ा सालभर में महज साढ़े चार हजार ही है।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X