Hindi News ›   Automobiles News ›   hyundai kia ev plans hyundai kia ev strategy Hyundai Motor Company Kia plans to invest 16.5 billion dollars to boost production of electric vehicles

EV: ह्यूंदै और किआ का इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर बड़ा एलान, 16.5 अरब डॉलर का करेंगी निवेश

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Wed, 18 May 2022 09:33 PM IST
सार

Hyundai Motor Company (ह्यूंदै मोटर कंपनी) और उसकी सहयोगी Kia (किआ) ने इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए 16.5 अरब डॉलर (करीब 1,282 अरब रुपये) निवेश करने की योजना बनाई है।

hyundai kona EV
hyundai kona EV - फोटो : Hyundai
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

Hyundai Motor Company (ह्यूंदै मोटर कंपनी) और उसकी सहयोगी Kia (किआ) ने दक्षिण कोरिया में इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए 21 ट्रिलियन वोन या 16.5 अरब डॉलर (करीब 1,282 अरब रुपये) निवेश करने की योजना बनाई है। निवेश में नए कारखाने की स्थापना शामिल है जो धीरे-धीरे सालाना लगभग 150,000 कार बनाने की क्षमता रखेगा। 

2021 Hyundai Kona N
2021 Hyundai Kona N - फोटो : Hyundai
दोनों वाहन निर्माताओं का लक्ष्य इस साल अनुमानित 350,000 यूनिट्स से 2030 तक देश में वार्षिक ईवी उत्पादन को बढ़ाकर 1.44 मिलियन यूनिट्स करना हैं। उस समय तक अनुमानित 1.44 मिलियन यूनिट्स का उत्पादन ह्यूंदै और किआ के ग्लोबल ईवी उत्पादन का लगभग 45 प्रतिशत होगा। 

Kia Soul EV
Kia Soul EV - फोटो : For Reference Only
इस उद्देश्य से वाहनों के लिए दक्षिण कोरिया में बनाया जा रहा नया कारखाना किआ के मौजूदा ह्वासोंग मैन्युफेक्चरिंग फैक्टरी के भीतर ही होगा। इसका निर्माण 2023 की पहली छमाही में शुरू होने की उम्मीद है, जबकि कमर्शियल प्रोडेक्शन 2025 की दूसरी छमाही में शुरू होगा। 

Kia EV6 GT Line Electric Car
Kia EV6 GT Line Electric Car - फोटो : Kia India
पर्पज बिल्ट व्हीकल्स, स्पेशल पर्पज वाहन होते हैं जो आम तौर पर छोटे से मध्यम आकार के वैन पर आधारित होते हैं क्योंकि वे एक ही चेसिस का इस्तेमाल करते हैं। नए मॉडल के लिए उत्पादन शुरू करने और बाजार में लाने का समय आम तौर पर कम होता है। ह्यूंदै और किआ दोनों का लक्ष्य 2030 तक वैश्विक स्तर पर सालाना 3.23 मिलियन यूनिट्स ईवी बेचने का है, जो वैश्विक ईवी बाजार के 12 प्रतिशत की हिस्सेदारी होगी। 

Flying Car Airport at Coventry
Flying Car Airport at Coventry - फोटो : For Reference Only
अन्य खबरों में, ह्यूंदै दक्षिणी जॉर्जिया में एक नया इलेक्ट्रिक वाहन असेंबली प्लांट बनाने की भी योजना बना रही है। इसमें कहा गया है कि कार निर्माता जॉर्जिया ईवी फैक्ट्री 7.4 बिलियन डॉलर की निवेश योजनाओं का हिस्सा है, जिसे ह्यूंदै ने अमेरिका के लिए तैयार किया है। ह्यूंदै और किआ दोनों ब्रांडों के मालिक, ह्यूंदै मोटर ग्रुप ने पिछले साल कहा था कि वह 2025 तक अमेरिका में अरबों का निवेश करने का लक्ष्य रखती है, जो ईवी प्लांट, हाइड्रोजन ईंधन भरने वाले स्टेशनों के साथ-साथ फ्लाइंग टैक्सियों को कवर करने का इरादा रखता है।

ह्यूंदै की जॉर्जिया में एक नया इलेक्ट्रिक वाहन कारखाना बनाने की घोषणा ऐसे समय में हुई है जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन इलेक्ट्रिक वाहनों और ईवी से संबंधित आपूर्तिकर्ताओं में ज्यादा निवेश पर जोर दे रहे हैं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00