Hindi News ›   Automobiles News ›   Hyundai Santro Discontinued in India Hyundai Santro Production Stopped in India Hyundai Motor India

Hyundai Santro: ह्यूंदै ने बंद किया सैंट्रो का उत्पादन, इस वजह से लेना पड़ा फैसला, रिपोर्ट में खुलासा

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Wed, 18 May 2022 07:03 PM IST
सार

Hyundai Motor India (ह्यूंदै मोटर इंडिया) ने भारत में अपनी एंट्री-लेवल हैचबैक कार Santro (सैंट्रो) का अपने तमिलनाडु प्लांट में उत्पादन बंद कर दिया है।

Hyundai Santro (File)
Hyundai Santro (File) - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

Hyundai Motor India (ह्यूंदै मोटर इंडिया) ने भारत में अपनी एंट्री-लेवल हैचबैक कार Santro (सैंट्रो) का अपने तमिलनाडु प्लांट में उत्पादन बंद कर दिया है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि कम मांग के कारण ह्यूंदै ने भारत में सैंट्रो को बंद कर दिया है।  

Hyundai Santro Xing
Hyundai Santro Xing - फोटो : For Reference Only
Hyundai Santro (ह्यूंदै सैंट्रो) एक अत्यधिक लोकप्रिय नाम है। इस कार ने भारतीय ऑटो क्षेत्र में कोरियाई ब्रांड को अपनी पहली पारी में लोकप्रिय बना दिया जब यह पहली बार इसकी बिक्री 1998 में शुरू की गई थी। हालांकि, 2018 में मॉडल को नए अवतार में पेश किया गया था। लेकिन इसे उतनी लोकप्रियता हासिल नहीं हुई, जितनी उम्मीद थी। 

Hyundai Santro Car Delivery
Hyundai Santro Car Delivery - फोटो : Hyundai Social Media
अब ऐसा लगता है कि ह्यूंदै ने संसाधनों को मजबूत करने और सप्लाई चेन बाधाओं को कम करने की कोशिश में इस कार को बंद करने का फैसला किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक आधिकारिक बयान के लिए ह्यूंदै से संपर्क किया गया, लेकिन कंपनी ने फिलहाल इस मुद्दे पर कोई आधिकारिक जवाब नहीं दिया है।  

Hyundai Santro
Hyundai Santro - फोटो : Hyundai
हाल ही में, एक लीक हुए दस्तावेज से यह खुलासा हुआ था कि Santro पेट्रोल को बंद कर दिया गया है। जबकि इस कार के CNG वैरिएंट की बिक्री जारी रहेगी। रिपोर्ट के मुताबिक कई ह्यूंदै डीलरशिप ने भी पुष्टि की है कि पेट्रोल वर्जन स्टॉक खत्म होने तक बेचा जा रहा है। जबकि फिलहाल सीएनजी मॉडल पर कोई स्पष्टता नहीं है। 

Hyundai Santro
Hyundai Santro
अपनी मौजूदा कारों के सीएनजी आधारित वर्जन को विकसित करने के लिए ह्यूंदै के हालिया दबाव को देखते हुए, सैंट्रो एंट्री-लेवल कारों में एक अच्छा विकल्प थी। लेकिन कंपनी उत्पादन और मुनाफे को मजबूत करने के हित में उस पर फिर से विचार कर सकती है। 

Hyundai Santro
Hyundai Santro - फोटो : For Reference Only
Hyundai Santro को 2018 में 3.9 लाख रुपये से लेकर 5.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत के बीच काफी धूमधाम के साथ दोबारा लॉन्च किया गया था। हालांकि, हाल के दिनों में कोरोना महामारी, सेमीकंडक्टर चिप की कमी और रूस-यूक्रेन युद्ध के मद्देनजर बढ़ती इनपुट लागत के कारण मॉडल की कीमतों में 20 से 30 प्रतिशत की बेतहाशा बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 

Hyundai Santro
Hyundai Santro - फोटो : Instagram
ऐसा लगता है कि इन वजहों से कंपनी के लिए कम बिकने वाले इस मॉडल के उत्पादन को बनाए रखना कठिन हो गया। इसके अलावा, कारों में स्टैंडर्ड तौर पर 6 एयरबैग उपलब्ध कराने के सरकार के आदेश के साथ, कीमतें और भी ज्यादा बढ़ जातीं। जिससे ह्यूंदै लाइन-अप में मॉडलों के बीच एक अनावश्यक ओवरलैप हो जाता। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00