लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

EV Safety: ईवी की सेफ्टी पर आया अपडेट, अब एक अक्टूबर से नहीं लागू होंगे सुरक्षा नियम

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: समीर गोयल Updated Wed, 28 Sep 2022 12:27 PM IST
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय
1 of 5
विज्ञापन
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के मुताबिक नए नियमों को एक दिसंबर से लागू किया जा सकता है। ऐसा होने के बाद इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनियों को और दो महीने का समय मिल जाएगा। इन नियमों को दो चरणों में लागू किया जाना है जिसकी शुरूआत दिसंबर से हो जाएगी।
 

कब से लागू हो सकते हैं नियम

ईवी बैटरी टेस्टिंग स्टैंडर्ड में बदलाव
2 of 5
केंद्र सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनियों को राहत देते हुए तय किया गया है कि ईवी की बैटरी से जुडे़ सुरक्षा नियम एक अक्टूबर से लागू नहीं होंगे। केंद्र सरकार की ओर से इसपर जानकारी दी गई है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से इसकी घोषणा की गई है। अब इसकी समय सीमा एक अक्टूबर से बढ़ा दी गई है। एक दिसंबर से पहले चरण में नियम लागू होंगे वहीं दूसरे चरण में नियमों को एक मार्च 2023 से लागू किया जाएगा।
 
विज्ञापन

पहले चरण में क्या नियम लागू होंगे

ईवी बैटरी टेस्टिंग स्टैंडर्ड में बदलाव
3 of 5
जानकारी के मुताबिक पहले चरण में जिन नियमों को लागू किया जाएगा उनमें रिचार्जेबल बैटरी में प्रैशर रिलीज वेंट की उपस्थिति से जुडे़ मानदंड होंगे। इनके अलावा रिचार्जेबल बैटरी के अंदर सेल टू सेल स्पेसिंग से जुडे मानदंड, रिचार्जेबल बैटरी के अंदर सुरक्षा के लिए अतिरिक्त फ्यूज और बैटरी को ओवर चार्ज होने से बचाने के लिए वोल्टेज कट-ऑफ वाले जार्चर जैसे नियमों को लागू किया जा सकता है। 
 

मंत्रालय ने बनाई थी कमेटी

इलेक्ट्रिक वाहन में आग
4 of 5
इलेक्ट्रिक वाहनों में लगातार आग लगने की घटनाएं सामने आने के बाद केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से कमेटी बनाई गई थी। एक्सपर्ट कमेटी की रिपोर्ट में बताई गई सिफारिशों के आधार पर ही मंत्रालय की ओर से 29 अगस्त 2022 को वाहन उद्योग मानक 156 में संशोधन जारी किए गए थे। 
 
विज्ञापन
विज्ञापन

वाहन निर्माताओं को मिलेगी राहत

ओला ईवी
5 of 5
इलेक्ट्रिक वाहनों में बैटरी की सुरक्षा के लिए नए नियमों को लाने में कुछ समय की मोहलत देने से वाहन निर्माताओं को भी राहत मिलेगी। कंपनियों को बैटरी के नए डिजाइन पर काम करने और इनके डेवलपमेंट के लिए टेस्ट करने के लिए अब कुछ और समय मिल जाएगा।
 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00