लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Best EV: 15 लाख रुपये के बजट में कौन सी इलेक्ट्रिक कार है बेस्ट, जानें फीचर्स और रेंज से लेकर सबकुछ

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: समीर गोयल Updated Wed, 28 Sep 2022 01:54 PM IST
भारत में सबसे सस्ती ईवी
1 of 4
विज्ञापन
पेट्रोल डीजल की कार से छुटकारा पाने के लिए अगर आप भी इलेक्ट्रिक कार के ऑप्शन देख रहे हैं तो हम आपको यहां पर 15 लाख रुपये तक के बजट में देश में मिलने वाली इलेक्ट्रिक कारों की जानकारी दे रहे हैं। इस खबर में हम सभी इलेक्ट्रिक कारों के एक्स शोरूम कीमत से लेकर उनकी रेंज और फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं।
 

टाटा टियागो EV

टाटा टियागो ईवी
2 of 4
भारत की ईवी बनाने वाली कंपनी टाटा ने 28 सितंबर को ही टियागो ईवी को भारतीय बाजार में लॉन्च किया है। लॉन्च के बाद ये देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बन गई है। इस इलेक्ट्रिक कार में कंपनी ने दो बैटरी पैक का ऑप्शन दिया है। 19.2 KWH वाली बैटरी के साथ कंपनी के मुताबिक कार को सिंगल चार्ज में 250 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इसके अलावा 24 KWH की बड़ी बैटरी के साथ इसे सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। कार को 7.2 किलोवॉट के चार्जर से तीन घंटे 36 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है और अगर डीसी फॉस्ट चार्जर का उपयोग करते हैं तो 10 से 80 फीसदी चार्ज सिर्फ 57 मिनट में हो सकती है। कार में फीचर्स की बात करें तो इसमें स्टैंडर्ड तौर पर फुली ऑटो एसी, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, पंचर रिपेयर किट और कनेक्टिड कार टैक जैसे फीचर दिए गए हैं। इसके अलावा इसे एनसीएपी की ओर से फोर स्टार वाले प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। इस इलेक्ट्रिक कार में स्पोर्ट्स मोड, कूल्ड ग्लोवबॉक्स, आई टीपीएमएस जैसे फीचर्स मिलते हैं। कार की एक्स शोरूम कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू होती है और इसके टॉप मॉडल की एक्स शोरूम कीमत 11.79 लाख रुपये है। इस ईवी को अगर आप बुक करना चाहते हैं तो 10 अक्टूबर से बुकिंग शुरू हो जाएगी और कंपनी टियागो ईवी की डिलीवरी जनवरी 2023 से शुरू करेगी।
 
विज्ञापन

टाटा टिगोर EV

टाटा टिगोर ईवी
3 of 4
दूसरे नंबर पर टाटा की ही इलेक्ट्रिक कार टिगोर है। टिगोर की एक्स शोरूम कीमत की शुरूआत 12.49 लाख रुपये से शुरू होती है और इसके टॉप वैरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 13.64 लाख रुपये है। कंपनी के मुताबिक टिगोर ईवी सिंगल चार्ज में 306 किलोमीटर की रेंज ऑफर करती है। कार को फॉस्ट चार्जर से सिर्फ 65 मिनट में जीरो से 80 फीसदी चार्ज किया जा सकता है। इसके साथ ही इस कार को पॉवर सॉकेट से चार्ज करने पर आठ घंटे 45 मिनट का समय लगता है। इसे भी एनसीएपी की ओर से फोर स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल है। कार की बैटरी को आईपी 67 सर्टिफाइड रेटिंग मिली हुई है। सेफ्टी के लिए कार में ड्यूल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी और कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल फीचर मिलते हैं।

ये भी पढ़ें - EV Safety: ईवी की सेफ्टी पर आया अपडेट, अब एक अक्टूबर से नहीं लागू होंगे सुरक्षा नियम
 

टाटा नेक्सन EV

टाटा नेक्सन ईवी प्राइम
4 of 4
तीसरे नंबर पर भी टाटा की ही इलेक्ट्रिक कार नेक्सन है। नेक्सन की ईवी प्राइम देश की तीसरी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। इसकी एक्स शोरूम कीमत 14.99 लाख रुपये से शुरू हो जाती है और इसका टॉप वैरिएंट 17.50 लाख रुपये की एक्स शोरूम कीमत के साथ मिलता है। हालांकि नेक्सन में ईवी मैक्स, डॉर्क एडिशन और जेट एडिशन भी मिलते हैं जिनकी कीमत अलग-अलग हैं। नेक्सन ईवी प्राइम फॉस्ट चार्जर से 60 मिनट में 10 से 80 फीसदी चार्ज हो जाती है और अगर इसे सामान्य चार्जिंग पाइंट से चार्ज किया जाता है तो नौ घंटे 10 मिनट में कार 10 से 90 फीसदी चार्ज हो जाती है। इलेक्ट्रिक होने पर भी ये कार 9.9 सेकेंड में जीरो से 100 किलोमीटर की स्पीड हासिल कर लेती है। सेफ्टी के लिए कार को पूरे पांच स्टार मिले हैं। इस कार में ड्यूल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकर के अलावा बैटरी को भी आईपी 67 रेटिंग मिली हुई है।  फीचर के तौर पर इसमें क्रूज कंट्रोल, टायर प्रैशर मॉनिटरिंग सिस्टम, स्मार्ट वॉच इंटीग्रेशन, मल्टी मोड रीजेन सहित कई फीचर मिलते हैं।

ये भी पढ़ें - Airbag In Old Car: क्या पुरानी कार में लग सकता है एयरबैग? जानें कितना है सुरक्षित और कितना आएगा खर्च
विज्ञापन
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00