लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Automobiles News ›   Why World's Cheapest Electric Car not to Come in India Know Reasons Behind it News in Hindi

EV: भारत में लॉन्च नहीं होगी दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, ये है वजह

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Mon, 04 Jul 2022 06:33 PM IST
सार

चीन की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Great Wall Motors (ग्रेट वॉल मोटर्स) (GWM) ने भारतीय बाजार में एंट्री की अपनी योजना को छोड़ दिया है।

ORA R1 Electric Car
ORA R1 Electric Car - फोटो : For Reference Only
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

चीन की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Great Wall Motors (ग्रेट वॉल मोटर्स) (GWM) ने भारतीय बाजार में एंट्री की अपनी योजना को छोड़ दिया है। रिपोर्टों से पता चलता है कि कंपनी ने अपने कार्यालयों को बंद कर दिया है और सभी 11 भारतीय कर्मचारियों को निकाल दिया है।


GWM की भारत में एक अरब डॉलर निवेश करने की योजना थी। हालांकि, यह अप्रैल 2020 में लागू हुए नए FDI नियमों के बाद नियामक अनुमोदन हासिल करने में नाकाम रही। गालवान घाटी में चीनी सैनिक और भारतीय सैनिकों की झड़प के बाद भारत और चीन के बीच बढ़े हुए सीमा तनाव के बाद एफडीआई नियमों में बदलाव किया गया था। 

Auto Expo 2020 GWM Ora R1
Auto Expo 2020 GWM Ora R1 - फोटो : GWM
GWM पुणे के पास तालेगांव में जनरल मोटर्स के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के अधिग्रहण के लिए भी बातचीत कर रही थी। कंपनी द्वारा सरकार से FDI की मंजूरी हासिल करने में असफल रहने के बाद यह सौदा रद्द कर दिया गया था।

ग्रेट वॉल मोटर्स चीन में सबसे बड़े एसयूवी ब्रांडों में से एक है। कंपनी ने अपने उत्पादों को 2020 ऑटो एक्सपो में पेश किया था। इस एक्सपो में GWM ने एक इलेक्ट्रिक कार की झलक दिखाई थी, जिसे दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बताया जा रहा था। 

अब कंपनी ने भारत से अपना बोरिया-बिस्तर समेटने के बाद इस कार के यहां लॉन्च होने की उम्मीद भी खत्म हो गई है।  

ORA R1 Electric Car
ORA R1 Electric Car - फोटो : For Reference Only
बैटरी और रेंज 
अंतरराष्ट्रीय बाजार में Great Wall Motors अपनी इलेक्ट्रिक कार R1 को Ora EV सब-ब्रांड के तहत बेचता है। ORA (Open, Reliable and Alternative) यानी उन्मुक्त, विश्वसनीय और वैकल्पिक। कंपनी ने इसे ऑल इलेक्ट्रिक ME प्लेफॉर्म पर तैयार किया है। इसमें 33kWh का लीथियम आयन बैटरी पैक और 33kW का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। कंपनी का दावा है कि R1 को फुल चार्जिंग के बाद 351 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00