Hindi News ›   Bihar ›   Bihar Allegation of irregularities in Railway NTPC examination students created a big ruckus set fire to Patna-Kurla Express

बिहार: रेलवे की एनटीपीसी परीक्षा में अनियमितता का आरोप, छात्रों ने किया बड़ा बवाल, कई ट्रेनों के पहिये थमे

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, पटना Published by: देव कश्यप Updated Tue, 25 Jan 2022 05:29 AM IST

सार

रेलवे की ओर से बताया गया कि छात्रों को गुमराह किया जा रहा है। कुल 13 श्रेणी के लिए विज्ञापन निकाला गया था। इसे पांच समूहों में बांटा गया है। लेवल दो से छह तक रखा गया है। हर श्रेणी में चरणबद्ध तरीके से नियुक्ति की प्रक्रिया अपनाई गई है।
राजेंद्र नगर टर्मिनल छात्रों ने किया हंगामा।
राजेंद्र नगर टर्मिनल छात्रों ने किया हंगामा। - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

विज्ञापन

पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल पर सोमवार को हजारों की संख्या में छात्रों ने जमकर हंगामा किया। छात्रों के प्रदर्शन के कारण कई ट्रेनों को डायवर्ट किया गया तो कुछ को रद्द भी करना पड़ा।

एनटीपीसी परीक्षा में अनियमितता का आरोप
दरअसल, रेलवे की एनटीपीसी (नन टेक्निकल पापुलर कैटेगरी) परीक्षा में अनियमितता का आरोप लगाते हुए हजारों की संख्या में परीक्षार्थी दोपहर करीब तीन बजे पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल पहुंच गए और अप व डाउन ट्रैक को जाम कर दिया। शाम तक अफरातफरी की स्थिति रही। स्थिति को देखते हुए पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी राजेंद्र नगर टर्मिनल पहुंचे और छात्रों को समझाने की कोशिश की, लेकिन जब छात्र किसी की बात सुनने को राजी नहीं हुए और हंगामा करते रहे तो पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा।



ग्रुप डी के लिए दो परीक्षा लेने के फैसले से नाराजगी
छात्रों ने आरोप लगाया है कि रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा में जो बदलाव किया गया है, वह सही नहीं है। छात्रों ने बताया कि फरवरी 2019 में उन्होंने फॉर्म भरा था। रेलवे की तरफ से सितंबर 2019 में परीक्षा लेने की बात भी कही गई थी, लेकिन तय समय पर परीक्षा नहीं हुई। तब डिपार्टमेंट ने दिसंबर 2021 में आश्वस्त किया था कि सीबीटी की परीक्षा 23 फरवरी 2022 से शुरू होगी। अब अचानक रेलवे ने सोमवार को नोटिस जारी कर कहा है कि ग्रुप डी की परीक्षा एक नहीं, बल्कि दो एग्जाम के तहत ली जाएंगी। छात्रों ने कहा कि यह फैसला छात्रों के हित में नहीं है। उनका कहना है कि छात्र एक परीक्षा की तैयारी कर रहे थे, लेकिन अब इस फैसले से उन्हें परेशानी झेलनी पड़ेगी। छात्रों ने यह भी आरोप लगाया कि एग्जाम में पहले से ही देरी हो गई है और अब ऐसे में दो परीक्षा आयोजित होने से दो-तीन साल और लग जाएंगे।

छात्रों को किया जा रहा गुमराह
रेलवे की ओर से बताया गया कि छात्रों को गुमराह किया जा रहा है। कुल 13 श्रेणी के लिए विज्ञापन निकाला गया था। इसे पांच समूहों में बांटा गया है। लेवल दो से छह तक रखा गया है। हर श्रेणी में चरणबद्ध तरीके से नियुक्ति की प्रक्रिया अपनाई गई है। रेलवे की ओर से पूरी तरह पारदर्शिता बरकरार रखी गई है।

कई ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया
छात्रों के हंगामे के कारण कई ट्रेनों को डायवर्ट करना पड़ा। विक्रमशिला एक्सप्रेस को किउल से गया होते हुए आनंद विहार टर्मिनल भेजा गया है। इसके साथ ही कुछ ट्रेनों को पाटलिपुत्र से वाया शाहपुर पटोरी, बरौनी भेजा गया। पटना राजधानी एक्सप्रेस व संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस को रद्द करना पड़ा। वहीं उग्र छात्रों ने राजेंद्र नगर कोचिंग कॉम्प्लेक्स में खड़ी कुर्ला एक्सप्रेस की एक बोगी में आग लगा दी। हालांकि इस दौरान ट्रेन में कोई यात्री नहीं था। 

ये ट्रेनें रद्द की गईं

  • 12309 राजेंद्र नगर टर्मिनल-नई दिल्ली तेजस राजधानी एक्सप्रेस
  • 12393 राजेंद्र नगर टर्मिनल-नई दिल्ली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस
  • 13288 राजेंद्र नगर टर्मिनल-दुर्ग साउथ बिहार एक्सप्रेस
  • 12352 राजेंद्र नगर टर्मिनल-हावड़ा एक्सप्रेस
  • 13201 पटना-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस

छात्रों के हंगामे की भेंट चढ़ीं ट्रेनें
नई दिल्ली से इस्लामपुर जाने वाली मगध एक्सप्रेस को पटना जंक्शन पर ही रोककर रखना पड़ा। बाद में इसी ट्रेन को हटिया के लिए पटना जंक्शन से ही रवाना किया गया। पटना से इस्लामपुर के बीच इसे रद्द कर दिया गया। आरा में भी छात्रों द्वारा जाम लगाए जाने के कारण कुंभ एक्सप्रेस को आरा के पहले ही रोक कर रखा गया। कोटा एक्सप्रेस, विभुति एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेनों को आरा के पहले ही रोककर रखा गया। पटना-मोकामा के बीच चलने वाली चार जोड़ी सवारी गाड़ियों को भी जहां-तहां रोककर रखना पड़ा। ट्रेनों के परिचालन अस्त-व्यस्त रहने के कारण यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00