लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   CBI: Action in case of missing of 11 crore coins from SBI, CBI raids at 25 places

CBI: एसबीआई से 11 करोड़ के सिक्के गायब होने के मामले में कार्रवाई, सीबीआई ने 25 जगहों पर मारे छापे

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विवेक दास Updated Thu, 18 Aug 2022 06:59 PM IST
सार

CBI: सीबीआई ने राजस्थान उच्च न्यायालय के आदेशों के अनुपालन करते हुए 13 अप्रैल 2022 को मामला दर्ज किया था और पुलिस स्टेशन टोडाभीम, करौली (राजस्थान) में पहले दर्ज की गई जांच को अपने हाथ में ले लिया था।

सीबीआई की छापेमारी
सीबीआई की छापेमारी - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

स्टेट बैंक से 11 करोड़ रुपये के सिक्के गायब होने के मामले में सीबीआई ने देश में 25 स्थानों पर छापेमारी की है। सीबीआई ने आज दिल्ली, जयपुर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, अलवर, उदयपुर और भीलवाड़ा में लगभग 15 तत्कालीन बैंक अधिकारियों और अन्य के ठिकानों पर छापेमारी की है। बता दें कि एसबीआई के मेहंदीपुर बालाजी में 11 करोड़ रुपये के सिक्कों की धोखाधड़ी के मामले में यह कार्रवाई की है।



बता दें कि इस मामले में सीबीआई ने राजस्थान उच्च न्यायालय के आदेशों के अनुपालन करते हुए 13 अप्रैल 2022 को मामला दर्ज किया था और पुलिस स्टेशन टोडाभीम, करौली (राजस्थान) में पहले दर्ज की गई जांच को अपने हाथ में ले लिया था। तलाशी के दौरान बरामद आपत्तिजनक दस्तावेजों की जांच की जा रही है।


यह मामला तब सामने आया जब भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की उपरोक्त शाखा ने अगस्त 2021 में अपने कैश रिजर्व में गड़बड़ी का संकेत देने वाली प्रारंभिक जांच के बाद पैसे की गिनती करने का फैसला किया। सिक्कों की गिनती के लिए एक निजी कंपनी को आउटसोर्स किया गया था। जिसने गिनती के बाद बताया था कि शाखा से 11 करोड़ रुपये से अधिक के सिक्के गायब हैं। इसके बाद एसीबी जयपुर ने अगस्त 2021 में 11 करोड़ रुपये के सिक्कों की कथित धोखाधड़ी मामले में प्राथमिकी दर्ज की थी।

गिनती के दौरान लगभग 3,000 सिक्कों के थैलों में महज 2 करोड़ रुपये ही निकले थे, जिन्हें आरबीआई की सिक्का धारण शाखा में स्थानांतरित कर दिया गया था।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00