लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   FCRA: NGOs affected by the MHA action will be able to file online petition for review from September 11

FCRA: गृह मंत्रालय की कार्रवाई से प्रभावित एनजीओ समीक्षा केलिए 11 सितंबर से देंगे ऑनलाइन आवेदन, निर्देश जारी

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विवेक दास Updated Sat, 13 Aug 2022 07:13 PM IST
सार

FCRA: रिविजन के लिए ऑनलाइन आवेदन दाखिल करने के लिए एनजीओ को जरूरी दस्तावेजों के साथ शुल्क के रूप में 3000 रुपये का भुगतान केंद्र सरकार की ओर से तय पेंमेंट गेटवे के माध्यम से करना होगा।  

गृह मंत्रालय
गृह मंत्रालय - फोटो : Social Media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

एफसीआरए (Foreign Contribution (Regulation) Act) के तहत ऐसे एनजीओ जिनके खिलाफ गृह मंत्रालय ने कार्रवाई ककरते हुए उन्हें सस्पेंड किया है या उनका रजिस्ट्रेशन रद्द किया है वे गृह मंत्रालय के इस फैसले के रिविजन के लिए गृह सचिव को एक सितंबर के बाद ऑनलाइन आवेदन दे सकेंगे। 

बता दें कि कानूनन ऐसे सभी एनजीओ जो विदेशों से फंड्स लेते हैं उन्हें एफसीआर के तहत निबंधित होना अनिवार्य है। गृह मंत्रालय की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी कर रिविजन से जुड़े नए नियम की जानकारी दी गई है। रिविजन के लिए ऑनलाइन आवेदन दाखिल करने के लिए एनजीओ को जरूरी दस्तावेजों के साथ शुल्क के रूप में 3000 रुपये का भुगतान केंद्र सरकार की ओर से तय पेंमेंट गेटवे के माध्यम से करना होगा।  

बता दें कि पूर्व में रिविजन शुल्क के रूप में डिमांड ड्राफ्ट या बैंकर्स चेक के माध्यम से एक हजार रुपये का भुगतान करना पड़ता था। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि एक सितंबर के बाद फिजिकल तरीके से रिविजन के आवेदन नहीं लिए जाएंगे। 

एफसीआरए कानून के तहत निबंधित स्वयंसेवी संस्थाओं (NGO) को रिविजन के लिए आवेदन को https://fcraonline.nic.in/ पर जाकर अपलोड करना होगा।    

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00