लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   New Rules Airline will have to share PNR details of air passengers with customs, notification issued

New Rules: एयरलाइन को कस्टम के साथ साझा करनी होगी हवाई यात्रियों की पीएनआर डिटेल्स, नोटिफिकेशन जारी

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विवेक दास Updated Tue, 09 Aug 2022 07:13 PM IST
सार

New Rules: अब एयरलाइन कंपनियों को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों 24 घंटों पहले एयरलाइन कंपनियों को कस्टम अथॉरिटीज के साथ यात्रियों के नाम, संपर्क विवरण और भुगतान की विवरणी साझा करनी होगी। इस कदम से सुरक्षा एजेंसियां को आर्थिक कानूनों का उल्लंघन कर देश से भागने वालों और स्मगलिंग में शामिल लोगों पर दबिश बनाने में मदद मिलेगी। 

एयर इंडिया
एयर इंडिया - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारतीय एयरलाइन कंपनियों को अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स के उड़ान भरने के 24 घंटे के भीतर यात्रियों की पीएनआर डिटेल्स कस्टम अथॉरिटीज के साथ शेयर करनी पड़ेगी। इस संबंध में सरकार की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिए गए है। माना जा रहा है सरकार की ओर से यह कदम देश में कानून तोड़कर देश छोड़कर जाने वालों को रोकने के लिए लिया गया है। 

सेंट्रल बोर्ड ऑफ इंडायरेक्ट टेक्सेज एंड कस्टम्स (CBIC) ने इस बारे में (जो वित्त मंत्रालय के अधीन काम करता है) 8 अगस्त को 'Passenger Name Record Information Regulations, 2022 के नाम से नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

इसके बाद अब एयरलाइन कंपनियों को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों 24 घंटों पहले एयरलाइन कंपनियों को कस्टम अथॉरिटीज के साथ यात्रियों के नाम, संपर्क विवरण और भुगतान की विवरणी साझा करनी होगी। इस कदम से सुरक्षा एजेंसियां को आर्थिक कानूनों का उल्लंघन कर देश से भागने वालों और स्मगलिंग में शामिल लोगों पर दबिश बनाने में मदद मिलेगी। 

बता दें कि सरकार के इस फैसले से भारत उन 60 देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है जहां सुरक्षा एजेंसियां अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के पहले यात्रियों की पीएनआर डिटेल्स कलेक्ट करती है। बता दें कि वर्ष 2017 के बजट के दौरान सरकार ने एयरलाइन कंपनियों के पीएनआर डिटेल्स शेयर करने की चर्चा की थी पर इसे अमलीजामा जाम नोटिफिकेशन के जारी होने के बाद ही पहनाया जा सका है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00