लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   RBI: RBI's new step on the proposed changes in the payment process, suggestions sought from the people

RBI: आरबीआई यूपीआई फंड ट्रांसफर पर शुल्क लगाने पर कर रहा विचार, लोगों से मांगी राय

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विवेक दास Updated Thu, 18 Aug 2022 02:16 PM IST
सार

RBI:आरबीआई ने डेवलपमेंट एंड रेगुलेटरी पॉलिसी के तहत बीते वर्ष 8 दिसंबर को एक डिस्कशन पेपर रिलीज किया था जिनमें भुगतान प्रक्रियाओं पर चार्जेज वसूले जाने की बात कही गई थी। इस डिस्कशन पेपर को 17 अगस्त को रिलीज किया गया है।

RBI
RBI - फोटो : Social Media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारतीय रिजर्व बैंक ने भुगतान प्रक्रिया में प्रस्तावित बदलावों पर आम लोगों की राय मांगी है। इन बदलावों में यूपीआई के जरिए भुगतान करने करने पर चार्ज वसूले जाने का प्रस्तावित बदलाव भी शामिल है। बता दें कि आरबीआई ने डेवलपमेंट एंड रेगुलेटरी पॉलिसी के तहत बीते वर्ष 8 दिसंबर को एक डिस्कशन पेपर रिलीज किया था जिनमें भुगतान प्रक्रियाओं पर चार्जेज वसूले जाने की बात कही गई थी। इस डिस्कशन पेपर को 17 अगस्त को रिलीज किया गया है। इसी पर आरबीआई ने आम लोगों से सुझाव मांगे हैं। आरबीआई ने कहा है कि लोगों को अपना सुझाव तीन अक्टूबर 2022 तक ईमेल के माध्यम से देना है।



यूपीआई की अब ब्रिटेन में उतरने की तैयारी
यूपीआई ब्रिटेन के बाजार में उतरने की तैयारी में है। एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स ने ब्रिटेन में भुगतान समाधान की वैश्विक स्वीकृति के लिए पेएक्सपर्ट से साझेदारी की है। एनपीसीआई ने कहा, शुरुआत यूपीआई आधारित क्यूआर कोड भुगतान से होगी। यूपीआई के जरिये 2021 में 940 अरब डॉलर के लेनदेन हुए।


अनिवासी कॉरपोरेट को विदेश यात्रा पैकेज पर टीसीएस में छूट
आयकर विभाग ने अनिवासी कॉरपोरेट संस्थाओं व फर्मों को विदेशी यात्रा और रकम ट्रांसफर के सोर्स पर कलेक्शन (टीसीएस) में 5 फीसदी की छूट दी है। हालांकि, यह छूट तभी मिलेगी, जब कंपनियों का स्थाई स्थापना या कारोबार का एक निश्चित स्थान नहीं होगा। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने इस संबंध में आयकर नियमों में बदलाव किया है। इसका उद्देश्य भारत में रहने वाले व्यक्तियों द्वारा विदेशी मुद्रा खर्च पर नजर रखना है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00