लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   Three banks including SBI made loans expensive

Bank Loan: एसबीआई समेत तीन बैंकों ने महंगा किया कर्ज, आरबीआई के रेपो दर में बढ़ोतरी के बाद लिया फैसला

एजेंसी, नई दिल्ली। Published by: Jeet Kumar Updated Sat, 01 Oct 2022 06:07 AM IST
सार

एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, बैंक ने बाहरी बेंचमार्क आधारित उधारी दर (ईबीएलआर) और रेपो दर से जुड़ी उधार दर (आरएलएलआर) में 0.50-0.50 फीसदी की वृद्धि की है।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : pixabay
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आरबीआई के रेपो दर में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी करने के कुछ घंटे बाद ही एसबीआई समेत तीन बैंकों ने शुक्रवार को अपना कर्ज 0.50% महंगा कर दिया। इन बैंकों के अलावा एचडीएफसी लिमिटेड ने कर्ज पर ब्याज दरों में इजाफा किया है।



एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, बैंक ने बाहरी बेंचमार्क आधारित उधारी दर (ईबीएलआर) और रेपो दर से जुड़ी उधार दर (आरएलएलआर) में 0.50-0.50 फीसदी की वृद्धि की है। इस संशोधन के साथ ही कर्ज की ये दरें बढ़कर क्रमश: 8.55 फीसदी और 8.15 फीसदी हो गई हैं। यह वृद्धि शनिवार से प्रभावी है। 


इसी तरह, बैंक ऑफ इंडिया ने भी आरबीएलआर बढ़ाकर 8.75 फीसदी कर दिया है।  इसकी दरें शुक्रवार से लागू हो गई हैं। इन दोनों बैंकों के अलावा, निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक ने भी ईबीएलआर को बढ़ाकर 9.60 फीसदी कर दिया है। नई दरें शुक्रवार से लागू हो गई हैं। 

दरअसल, आरबीआई ने लगातार बढ़ रही महंगाई पर काबू पाने के लिए द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा की बैठक में रेपो दर में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। इसके साथ ही रेपो दर बढ़कर अब 5.90 फीसदी हो गई है। केंद्रीय बैंक के इस फैसले के बाद कई अन्य बैंक भी अपना कर्ज महंगा करेंगे। 

एचडीएफसी लि. ने पांच माह में 7वीं बार बढ़ाई दर
आवास ऋण कंपनी एचडीएफसी लि. ने शुक्रवार को ब्याज दर 0.50 फीसदी तक बढ़ा दी। ब्याज दरों में वृद्धि से एचडीएफसी से आवास ऋण लेने वालों की मासिक किस्त बढ़ जाएगी। कंपनी ने कहा कि इस बढ़ोतरी के बाद नई दरें एक अक्तूबर यानी शनिवार से लागू होंगी। इस वित्तीय संस्थान ने बीते पांच महीने में ब्याज दरों में सातवीं बार वृद्धि की है।

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00