लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Chandigarh ›   Haryana: Panchayat elections will be conducted in four phases

Haryana: चार चरणों में करवाए जाएंगे पंचायत चुनाव, डीसी ने चुनाव आयोग को दिया था स्टाफ की कमी का हवाला

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चंडीगढ़ Published by: निवेदिता वर्मा Updated Sun, 25 Sep 2022 02:56 PM IST
सार

हरियाणा चुनाव आयोग ने सरकार से 30 नवंबर तक चुनाव करवाने की मोहलत मांगी हुई है। अभी सरकार ने 30 सितंबर से अवधि बढ़ाकर तीस नवंबर करने की अधिसूचना जारी नहीं की है।

चुनाव
चुनाव - फोटो : file
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

हरियाणा में पंचायत चुनाव चार चरणों में कराने की तैयारी चल रही है। राज्य चुनाव आयोग ने सभी डीसी को इस संबंध में पत्र लिखा है। डीसी ने स्टाफ की कमी से राज्य चुनाव आयुक्त को अवगत कराया था। उन्होंने कहा था कि दो चरणों में चुनाव होने पर स्टाफ कम पड़ जाएगा। इसलिए छठे आम पंचायती राज चुनावों को संपन्न कराने के लिए स्थिति स्पष्ट करें।



जिला परिषद और पंचायत समिति, सरपंच और पंच के चुनाव अगर दो चरणों में होते हैं तो कर्मचारियों की कमी रहेगी। इससे प्रबंधन मुश्किल हो जाएगा। इसे देखते हुए आयोग ने डीसी को कहा है कि वे चार चरणों के हिसाब से पंचायत चुनाव की तैयारी करें। पहले व दूसरे चरण में जिला परिषद, पंचायत समिति, तीसरे-चौथे चरण में सरपंच और पंच के चुनाव कराए जा सकते हैं।


यह भी पढ़ें : अमर उजाला मेधावी छात्र सम्मान समारोह: सीएम मनोहर लाल ने किया हरियाणा के टॉपर्स को सम्मानित, दी शुभकामनाएं

एक बूथ 1000 मतदाताओं पर बनाया जाएगा। जिसमें एक प्रीजाइडिंग अधिकारी व तीन मतदान अधिकारी रहेंगे। इस हिसाब से स्टाफ की गणना करें, इसके बाद भी अगर कर्मचारियों की कमी रहती है तो तुरंत आयोग को अवगत करवाया जाए।

हरियाणा चुनाव आयोग ने सरकार से 30 नवंबर तक चुनाव करवाने की मोहलत मांगी हुई है। अभी सरकार ने 30 सितंबर से अवधि बढ़ाकर तीस नवंबर करने की अधिसूचना जारी नहीं की है। 30 सितंबर से पहले विकास एवं पंचायत विभाग और डीसी आरक्षण तय कर आयोग को सूची भेजेंगे। इसके बाद आयोग चुनाव कार्यक्रम जारी करेगा। 24 अक्तूबर को दिवाली और आसपास और त्योहार आने के कारण 15 नवंबर तक चुनाव संभव हैं। 

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00