लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Chandigarh ›   Recruitment of TGT will be done on 7471 posts after seven years

खुशखबरी: सात साल बाद 7471 पदों पर निकली TGT की भर्ती, HTET पास करने वालों को मिलेगा मौका

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चंडीगढ़ Published by: ajay kumar Updated Wed, 28 Sep 2022 08:52 AM IST
सार

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि आवेदन के बाद भर्ती की आगामी प्रक्रिया शुरू की जाएगी। आयोग का प्रयास रहेगा कि भर्ती को नए साल के एक से दो माह में पूरा कर लिया जाए। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

हरियाणा में शिक्षक बनने की बाट जोह रहे लाखों युवाओं के लिए खुशखबरी है। हरियाणा में वर्ष 2015 के बाद टीजीटी (ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर) के 7471 पदों पर भर्ती निकाली गई है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने पदों को मंगलवार को पदों को विज्ञापित कर आवेदन मांगें है। 5 से 26 अक्तूबर तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। 28 अक्तूबर तक फीस जमा हो सकेगी।



मेवात कैडर और शेष हरियाणा के लिए निकली गई इस भर्ती में हिंदी, अंग्रेजी, शारीरिक शिक्षा, आर्ट्स, संस्कृत, सांइस, संगीत, गृह विज्ञान, उर्दू, गणित और सामाजिक अध्ययन विषय के पद शामिल हैं। अलग विषयों के लिए अलग अलग योग्यता तय की गई है। टीजीटी भर्ती में शामिल होने के लिए हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा पास होना जरूरी है। वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने टीजीटी विषयों में एचटेट पास की है।


सीटेट के अभ्यर्थियों को हरियाणा सरकार पहले ही इस भर्ती से बाहर कर चुकी है। अमर उजाला ने 20 सितंबर के अंक में ही इस भर्ती के लिए इसी माह आवेदन मांगे जाने की जानकारी दे दी थी। हरियाणा में एचटेट प्रमाण पत्र की वैधता सात साल की है, ऐसे में यह भर्ती वर्ष 2015 में एचटेट पास करने वालों के लिए काफी अहम है, क्योंकि यह भर्ती दिसंबर के बाद निकलती तो उनके प्रमाण पत्र रद्द हो जाते और वह भर्ती में शामिल नहीं हो पाते। 

टीजीटी के लिए होगी स्क्रीनिंग परीक्षा
आवेदन लिए जाने के बाद आयोग स्क्रीनिंग परीक्षा लेगा। परीक्षा 95 अंकों की होगी और पांच अंक सामाजिक आर्थिक आधार पर तय होंगे। इसी आधार पर अध्यापकों का चयन किया जाएगा। ईडब्ल्यूएस का मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है। उस फैसले के अनुसार ही इन पदों पर फैसला होगा। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि आवेदन के बाद भर्ती की आगामी प्रक्रिया शुरू की जाएगी। आयोग का प्रयास रहेगा कि भर्ती को नए साल के एक से दो माह में पूरा कर लिया जाए। 

                           मेवात कैडर के पद
हिंदी     106
संस्कृत     212
उर्दू     100
विज्ञान 234
गणित   93
संगीत     01
शारीरिक शिक्षा     246
आर्ट्स     260
सामाजिक विज्ञान     83
गृह विज्ञान     06


                   शेष हरियाणा के लिए पद
अंग्रेजी     1751
गृह विज्ञान     73
संगीत   10
शारीरिक शिक्षा     821
आर्ट्स     1443
संस्कृत     714
साइंस   1297
उर्दू     21
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00