लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Chhattisgarh ›   CG CM Trophy International Grand Masters Tournament; 15 countries chess players met CM Bhupesh Baghel in Raipu

CM हाउस में ग्रैंड मास्टर्स: भूपेश बघेल बोले-शतरंज राजनीति का खेल, इसमें शह और मात की भूमिका

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, रायपुर Published by: मोहनीश श्रीवास्तव Updated Wed, 28 Sep 2022 01:50 PM IST
सार

छत्तीसगढ़ में पहली बार 19 सितंबर से हो रहे CG CM ट्रॉफी इंटरनेशनल ग्रैंड मास्टर्स टूर्नामेंट का फाइनल 28 सितंबर को रायपुर में खेला जाएगा। इसमें दुनियाभर के शतरंज खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं।
 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के न्यौते पर 15 देशों के शतरंज खिलाड़ी उनसे मिलने CM हाउस पहुंचे थे।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के न्यौते पर 15 देशों के शतरंज खिलाड़ी उनसे मिलने CM हाउस पहुंचे थे। - फोटो : social media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि शतरंज एक तरह से राजनीति का ही खेल है। इसमें शह और मात की भूमिका खास तौर पर होती है। जो कि दिमागी कसरत भी खूब कराता है। भूपेश बघेल मंगलवार शाम दुनिया भर से आए शतरंज के ग्रैंड मास्टर्स से मुलाकात कर रहे थे। यह सभी खिलाड़ी मुख्यमंत्री के न्यौते पर CM हाउस पहुंचे थे। अतिथियों के स्वागत के लिए मुख्यमंत्री निवास की सजावट छत्तीसगढ़ी परिवेश के आधार पर की गई थी। 


(CM बघेल ने राजकीय गमछा पहनाकर खिलाड़ियों का स्वागत किया।)

राजकीय गमछा पहनाकर किया स्वागत
दरअसल, छत्तीसगढ़ में पहली बार शतरंज का अंतरराष्ट्रीय मुकाबला हो रहा है। इसमें दुनिया के 15 देशों से आए खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि शतरंज का उदय भारत से ही हुआ है। इसलिए इसे भारत के प्राचीनतम खेल में शामिल किया गया है। हमें गर्व है कि शतरंज के अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता का आयोजन कराने में हम सफल रहे। इस दौरान CM बघेल ने छत्तीसगढ़ी परंपरा के अनुसार, राजकीय गमछा पहनाकर खिलाड़ियों का स्वागत किया। 


(खिलाड़ियों को छत्तीसगढ़ी उत्पादों की डलिया और प्रतीक चिन्ह देकर विदा किया।)

भोजन में खिलाया गया फरा, लाल भाजी, मुनगा
मुख्यमंत्री की दावत में पहुंचे शतरंज के ग्रैंड मास्टर्स को भोजन में छत्तीसगढ़ी व्यंजन परोसे गए। दुनिया भर से आए खिलाड़ियों को चर्चा के बाद भोजन के लिए आमंत्रित किया। इस दौरान उन्हें फरा, लाल भाजी, कढ़ी पकौड़ी, आलू मुनगा और लौकी-चना जैसे छत्तीसगढ़ी व्यंजन परोसे गए। शतरंज खिलाड़ियों ने छत्तीसगढ़ी खान पान, परंपरा और अतिथि सत्कार की सराहना की। मुख्यमंत्री बघेल ने भोजन के बाद खिलाड़ियों को छत्तीसगढ़ी उत्पादों की डलिया और प्रतीक चिन्ह देकर विदा किया।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00