लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Asia Cup Team India select only three fast bowlers burden on Hardik pandya increased read India squad analysis

Asia Cup: यूएई में सिर्फ तीन तेज गेंदबाजों के भरोसे टीम इंडिया, हार्दिक पर बढ़ा बोझ, जानें कैसी है टीम

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: रोहित राज Updated Wed, 10 Aug 2022 08:14 AM IST
सार

27 अगस्त से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट में भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान से है। इन दोनों टीमों को ग्रुप ए में रखा गया है। ग्रुप ए में कुल तीन टीमें हैं, भारत और पाकिस्तान के अलावा क्लालिफायर राउंड में जीतने वाली टीम इस ग्रुप में जगह बनाएगी।

हार्दिक पांड्या और रोहित शर्मा
हार्दिक पांड्या और रोहित शर्मा - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

एशिया कप के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसआई) ने सोमवार को भारतीय टीम का एलान किया। टीम में जसप्रीत बुमराह नहीं हैं। टीम चयन से कुछ देर पहले यह खबर आई कि जसप्रीत बुमराह एशिया कप में नहीं खेलेंगे। वह चोटिल होने के कारण बाहर हो गए। टीम में तीन तेज गेंदबाजों को ही जगह दी गई है। ऐसे में यह कहा जाने लगा है कि अब हार्दिक पांड्या के ऊपर बोझ बढ़ गया है।


एशिया कप के लिए चुनी गई टीम में भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान और अर्शदीप सिंह ही विशुद्ध तेज गेंदबाज हैं। हार्दिक पांड्या ऑलराउंडर हैं और वह बल्लेबाजी के साथ-साथ तेज गेंदबाजी कर लेते हैं। भुवनेश्वर टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज हैं और उनके ऊपर बड़ी जिम्मेदारी होगी। अर्शदीप और आवेश ने हाल ही में डेब्यू किया है। उन्होंने आईपीएल में भले ही शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़े टूर्नामेंट का दबाव अलग होता है। 

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार - फोटो : सोशल मीडिया
क्रिकेट एक्सपर्ट भी हैरान
सिर्फ तीन तेज गेंदबाजों के चुने जाने पर क्रिकेट पंडितों ने भी हैरानी जताई है। मशहूर कमेंटेटर और पूर्व ओपनर आकाश चोपड़ा ने कहा है कि इस फैसले से वह हैरान हैं। चोपड़ा ने कहा, ''टीम इंडिया में सिर्फ तीन तेज गेंदबाज हैं। यह दुबई है, इस समय स्पिनरों की तुलना में तेज गेंदबाजों को ज्यादा मदद मिलती है। मेरी बस यही चिंता है।''

आकाश का कहना सही भी है कि क्योंकि पिछले टी20 वर्ल्ड कप के दौरान यूएई में तेज गेंदबाजों का जलवा देखने को मिला था। टीम इंडिया के खिलाफ शाहीन अफरीदी ने कहर बरपाया था। वहीं, न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया था। यूएई में आईपीएल के दौरान भी यह देखने को मिला था कि तेज गेंदबाज शुरुआती ओवरों के साथ-साथ अंतिम ओवरों में भी असरदार साबित हो रहे थे।

भारत बनाम वेस्टइंडीज लाइव स्कोर: युजवेंद्र चहल
भारत बनाम वेस्टइंडीज लाइव स्कोर: युजवेंद्र चहल - फोटो : सोशल मीडिया
स्पिन विभाग पर बड़ी जिम्मेदारी
भारतीय चयनकर्ताओं ने टीम में स्पिन गेंदबाजों को ज्यादा जगह दी है। रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा के साथ रवि बिश्नोई को भी चुना गया है। जडेजा और चहल का खेलना करीब-करीब तय है। अब देखना है कि टीम इंडिया तीसरे स्पिनर के साथ जाती है या नहीं।

हार्दिक और रोहित
हार्दिक और रोहित - फोटो : सोशल मीडिया
हार्दिक को करनी होगी मेहनत
हार्दिक ने आईपीएल से सबको प्रभावित किया है। उन्होंने साबित किया है कि वह एक ऑलराउंडर के तौर पर टीम में जगह पाने के हकदार हैं। इसके बावजूद उनकी फिटनेस को लेकर समस्याएं कभी भी खड़ी हो जाती हैं। उनके ऊपर बल्लेबाजी में मैच फिनिश करने के अलावा चार ओवर अच्छी गेंदबाजी करने का भी दबाव होगा।

विराट कोहली और केएल राहुल
विराट कोहली और केएल राहुल - फोटो : सोशल मीडिया
कोहली और राहुल की हुई वापसी
भारतीय टीम में विराट कोहली और केएल राहुल की वापसी हुई है। रोहित शर्मा ही टीम की कमान संभालेंगे। केएल राहुल टीम के उपकप्तान होंगे। जसप्रीत बुमराह के साथ-साथ हर्षल पटेल को भी चोट के कारण नहीं चुना गया है। भारत ने 15 खिलाड़ियों के साथ तीन खिलाड़ियों को स्टैंडबाय पर रहने भी कहा है। इनमें श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और अक्षर पटेल शामिल हैं।

एशिया कप में सभी टीमों का रिकॉर्ड
एशिया कप में सभी टीमों का रिकॉर्ड - फोटो : सोशल मीडिया
पाकिस्तान से पहला मुकाबला
27 अगस्त से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट में भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान से है। इन दोनों टीमों को ग्रुप ए में रखा गया है। ग्रुप ए में कुल तीन टीमें हैं, भारत और पाकिस्तान के अलावा क्लालिफायर राउंड में जीतने वाली टीम इस ग्रुप में जगह बनाएगी। श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश को ग्रुप बी में रखा गया है। इस टूर्नामेंट में 27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच कुल 13 मैच खेले जाएंगे।

भारत सबसे ज्यादा सात बार चैंपियन बना
भारतीय टीम अब तक टूर्नामेंट के 13 संस्करणों में हिस्सा ले चुकी है और सबसे ज्यादा सात बार चैंपियन बनी है। इसके अलावा टीम तीन बार रनर-अप भी रही। दूसरे स्थान पर श्रीलंका है। श्रीलंकाई टीम पांच बार चैंपियन बनी है और छह बार रनर अप रही है। पाकिस्तान की टीम ने दो बार यह खिताब जीता है और दो बार वह रनर अप रही है। अगले साल फिर से यह टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में लौट आएगा।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00