लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Ind vs Aus 3rd T20 2022 India vs Australia Match Analysis Key Highlights And Turning Points In Hindi

IND vs AUS Analysis: पहले स्पिन गेंदबाज चमके फिर मध्यक्रम ने किया कमाल, पढ़ें हैदराबाद में कैसे जीता भारत

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, हैदराबाद Published by: शक्तिराज सिंह Updated Mon, 26 Sep 2022 08:46 AM IST
सार

अक्षर पटेल के कमाल के बाद विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव ने शतकीय साझेदारी कर भारत की जीत तय कर दी थी। अंत में हार्दिक ने चिर-परिचित अंदाज में मैच खत्म कर भारत को जीत दिलाई। 
 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारत ने टी20 सीरीज के आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराकर सीरीज 2-1 से अपने नाम की। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 186 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारत ने चार विकेट पर 187 रन बनाकर एक गेंद रहते मैच जीत लिया। भारत ने अपने घर में नौ साल बाद ऑस्ट्रेलिया को टी20 सीरीज में हराया है। यह सीरीज जीतने के साथ ही भारत ने कई सवालों के जवाब भी हासिल कर लिए हैं। खासकर विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव ने अपनी बल्लेबाजी से खासा प्रभावित किया। इन दोनों के अलावा अक्षर पटेल ने गेंदबाजी में कमाल किया। 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरा टी20
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरा टी20 - फोटो : सोशल मीडिया
विराट-सूर्या ने दिलाई जीत
विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव ने शतकीय साझेदारी कर भारत को जीत दिलाई। जब यह जोड़ी बल्लेबाजी के लिए आई थी तब भारत 30 रन के स्कोर पर दो विकेट गंवा चुका था। वहीं, जब सूर्यकुमार आउट हुए तब भारत का स्कोर 134 रन हो चुका था। दोनों ने 62 गेंदों में 104 रन की साझेदारी की और मैच पलट दिया। विराट ने 48 गेंद में 63 रन बनाए। वहीं, सूर्यकुमार यादव 36 गेंद में 69 रन बनाकर आउट हुए।

मध्यक्रम की समस्या भी सुलझी
भारतीय टीम एशिया कप में बीच के ओवरों में तेजी से रन नहीं बना पा रही थी। इसी वजह से भारत को हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच में विराट और सूर्यकुमार की जोड़ी ने तेजी से रन बनाए। दोनों ने लगभग हर ओवर में एक चौका या छक्का लगाया और भारत ने रन रेट बरकरार रखा। इसी वजह से आखिरी पांच ओवर में भारत को सिर्फ 39 रन बनाने थे और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज अच्छे प्रदर्शन के बावजूद मैच नहीं बचा सके। 

image

गेंदबाजों की दमदार वापसी
इस मैच में कैमरून ग्रीन ने ऑस्ट्रेलिया को शानदार शुरुआत दिलाई थी। चौथे ओवर में अक्षर ने फिंच का विकेट जरूर लिया था, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम तेजी से रन बना रही थी। पांचवें ओवर में भुवनेश्वर ने ग्रीन को आउट कर भारत को राहत दिलाई, लेकिन तब तक ग्रीन 21 गेंद में 52 रन बना चुके थे। पांच ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 62 रन हो चुका था। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी की और अगले 117 रन के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया के छह विकेट गिरा दिए। इसी वजह से कंगारू टीम 200 का स्कोर नहीं बना पाई। 

स्पिन गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन
इस मैच में भारत के स्पिन गेंदबाजों ने शानदार खेल दिखाया। अक्षर और चहल की जोड़ी ने मिलकर आठ ओवर में सिर्फ 55 रन दिए और चार अहम विकेट निकाले। इसी वजह से ऑस्ट्रेलिया की पारी लड़खड़ा गई। अक्षर ने चार ओवर में 33 रन देकर तीन विकेट लिए। वहीं, चहल भी इस मैच में लय में नजर आए और उन्होंने चार ओवर में 22 रन देकर एक विकेट निकाला। 

image

ग्रीन-डेविड ने ऑस्ट्रेलिया को संभाला
कैमरून ग्रीन और टिम डेविड ने इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी को संभाला। पहले ग्रीन ने तूफानी शुरुआत दिलाई तो फिर डेविड ने 27 गेंद में 54 रन बनाकर टीम का स्कोर 180 के पार पहुंचाया। जोश इंग्लिस ने 24 और डेनियल सम्स ने 28 रन की पारी खेल इन दोनों का साथ निभाया।

डेथ ओवर में फिर फ्लॉप हुए गेंदबाज
इस मैच में एक बार फिर भारतीय गेंदबाजों ने अंतिम ओवरों में जमकर रन लुटाए। डेथ ओवर की गेंदबाजी विश्व कप से पहले भारत के लिए चिंता का विषय है। इस मैच में भी भारत ने आखिरी पांच ओवर में 63 रन लुटा दिए और इस दौरान सिर्फ एक विकेट मिला। 18वें ओवर में भुवनेश्वर ने 21 और 19वें ओवर में बुमराह ने 18 रन लुटाए। बुमराह का महंगा साबित होना भारत के लिए सबसे बड़ी चिंता है। हालांकि, हर्षल पटेल ने 20वें ओवर में सिर्फ सात रन दिए और लय में लौटने की उम्मीद जगाई है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00