IND vs NZ: इस साल टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने अश्विन, पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी को पीछे छोड़ा

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मुंबई Published by: शक्तिराज सिंह Updated Sat, 04 Dec 2021 04:49 PM IST

सार

भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इस साल टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी को पीछे छोड़ा है। अश्विन अब तक आठ मैचों में 48 विकेट ले चुके हैं। 
इस साल टेस्ट में अश्विन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं
इस साल टेस्ट में अश्विन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच की पहली पारी में चार विकेट लेने वाले अश्विन इस साल टेस्ट के सबसे सफल गेंदबाज बन चुके हैं। अश्विन ने अब तक आठ मैचों में 48 विकेट अपने नाम किए हैं और एक बार फिर उनके पास एक साल में 50 विकेट पूरे करने का मौका है। वो इससे पहले तीन बार एक साल में 50 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं। उन्होंने 2015 से लेकर 2017 तक लगातार यह कारनामा किया था। इस साल उन्होंने सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी को पीछे छोड़ा है। अफरीदी ने अब तक नौ मैचों में 44 विकेट अपने नाम किए हैं। 
विज्ञापन


अश्विन ने इस साल 15 पारियों में 342.4 ओवरों की गेंदबाजी की है और 810 रन दिए हैं। इस दौरान उन्होंने 69 मेडन ओवर फेंके हैं और हर 43वीं गेंद पर विकेट लिया है। एक पारी में उनका सबसे बेहतरीन गेंदबाजी रिकॉर्ड 61 रन देकर छह विकेट रहा है। वहीं उनका औसत 16.87 का रहा है और उन्होंने तीन बार पांच विकेट झटके हैं। 

2016 में किया था कमाल

अश्विन के करियर में 2016 का साल सबसे बेहतरीन रहा था। इस साल उन्होंने 12 मैचों में 72 विकेट लिए थे और 23.90 के औसत से विकेट झटके थे। उन्होंने आठ बार पांच विकेट और तीन बार एक मैच में 10 विकेट भी लिए थे। इस साल उन्होंने एक मैच में 140 रन देकर 13 विकेट अपने नाम किए थे, जो 2016 में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। वहीं एक पारी में उन्होंने 59 रन देकर सात विकेट लेने का कारनामा भी किया था। 

टेस्ट में भारत के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं अश्विन
टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अश्विन भारत के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं। उन्होंने 81 मैच में 423 विकेट अपने नाम किए हैं, जबकि कपिल देव ने 131 मैच में 434 विकेट लिए थे। वहीं अनिल कुंबले ने 132 मैचों में 619 विकेट झटके थे। अश्विन अभी कपिल देव से 11 विकेट पीछे हैं, जबकि उन्हें अभी न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में गेंदबाजी करनी है। इसके बाद अफ्रीका दौरे में भी उन्हें पहले टेस्ट में मौका मिल सकता है। अगर अश्विन इन दो मैचों की तीन पारियों में कुल 12 विकेट ले पाते हैं तो कपिल देव से आगे निकल जाएंगे और इसी साल भारत के दूसरे सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज बन जाएंगे। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00