लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   India beats south africa by 16 runs in 2nd T20 match in guwahati

IND vs SA 2nd T20: भारत ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका से घरेलू टी20 सीरीज जीती, दूसरे टी20 में 16 रन से हराया

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, गुवाहाटी Published by: शक्तिराज सिंह Updated Mon, 03 Oct 2022 01:25 AM IST
सार

भारत ने इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के सामने 238 रन का बड़ा लक्ष्य रखा था और इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने भी 200 से ज्यादा का स्कोर बनाया, लेकिन अंत में जीत टीम इंडिया की हुई। 
 

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला 16 रन से अपने नाम किया। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 237 रन का बड़ा स्कोर बनाया था। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 221 रन ही बना पाई और टीम इंडिया ने मैच के साथ सीरीज भी अपने नाम कर ली। यह पहला मौका है, जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोई टी20 सीरीज अपने घर में जीती है। 


दक्षिण अफ्रीका के लिए डेविड मिलर और क्विंटन डिकॉक ने शानदार बल्लेबाजी की, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। आखिरी ओवर में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 37 रन की जरूरत थी और अक्षर पटेल ने 20 रन ही दिए।


PAK vs ENG: बाबर आजम ने विराट कोहली के एक और रिकॉर्ड की बराबरी की, लेकिन इंग्लैंड से बुरी तरह हारा पाकिस्तान

image

भारतीय तेज गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन
भारत के लिए तेज गेंदबाजों ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन किया। दीपक चाहर ने पहले ओवर में कोई रन नहीं दिए और अर्शदीप ने दूसरे ओवर में दो विकेट लेकर अफ्रीकी टीम को बैकफुट में ढकेल दिया। तेम्बा बावुमा और राइली रूसो खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए। एडेन मार्करम और डिकॉक ने दक्षिण अफ्रीका की पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन मार्करम भी 33 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद क्विटंन डिकॉक और डेविड मिलर ने शतकीय साझेदारी कर अपनी टीम को जीत दिलाने की कोशिश की, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। डिकॉक और मिलर ने 174 रन की नाबाद साझेदारी की, लेकिन अपनी टीम को जीत के पार नहीं ले जा पाए। 

T20: शेन वॉटसन बोले- हार्दिक पांड्या टी20 में बेन स्टोक्स से बेहतर खिलाड़ी, केएल राहुल की भी तारीफ की

भारतीय गेंदबाज भी इस मैच में काफी महंगे साबित हुए, लेकिन दीपक चाहर ने अपने चार ओवरों में सिर्फ 24 रन दिए। वहीं, अर्शदीप ने दो विकेट लिए, जबकि अक्षर पटेल को एक विकेट मिला।

image

सांप और खराब रोशनी की वजह से रुका मैच
इस मैच के दौरान बारिश होने की आशंका जताई गई थी, लेकिन बारिश की वजह से इस मैच में कोई रुकावट नहीं हुई। हालांकि, दूसरे कारणों से यह मैच दो बार रुका। पहले मैदान में सांप घुस आया। इसकी वजह से थोड़ी देर मैच रुका रहा। ग्राउंड स्टाफ मैदान में पहुंचा और सांप को पकड़ा गया। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका की पारी के दौरान एक फ्लड लाइट ने काम करना बंद कर दिया। इसे ठीक करने में समय लगा और थोड़ी देर तक मैच रुका रहा।

Image

रोहित-राहुल की शानदार शुरुआत
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे भारत के लिए रोहित शर्मा और लोकेश राहुल ने शानदार साझेदारी की। पावरप्ले में दोनों ने तेज गति से रन बनाए और शुरुआती छह ओवर में भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 57 रन हो चुका था। इसके बाद भी दोनों ने तूफानी बल्लेबाजी जारी रखी और 10वें ओवर में भारत को 96 रन के स्कोर पर पहला झटका लगा। कप्तान रोहित 37 गेंद में 43 रन बनाकर केशव महाराज का शिकार बने। इसके बाद ही लोकेश राहुल भी 28 गेंद में 57 रन बनाकर आउट हो गए। 11 रन के अंदर भारत के दो विकेट गिरने पर लगा कि भारत की पारी लडखड़ा जाएगी, लेकिन सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली ने भारत की पारी को संभाला। 

IND vs SA: T20I में सूर्यकुमार के नाम सबसे तेज हजार रन, एक कैलेंडर ईयर में 50 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज

विराट और सूर्यकुमार के बीच शतकीय साझेदारी
विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव ने तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर भारत का स्कोर 200 के पार पहुंचा दिया। दोनों ने 42 गेंदों में 120 रन बनाए। हालांकि, गलतफहमी के चलते सूर्यकुमार 22 गेंद में 61 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन इसके बाद विराट ने गियर बदले और भारत की पारी को आगे बढ़ाया। वह 28 गेंद में 49 रन बनाकर नाबाद रहे। अंत में दिनेश कार्तिक ने सात गेंद में 17 रन बनाकर भारत का स्कोर 237 रन तक पहुंचाया। यह टी20 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत का सबसे बड़ा स्कोर है। 

image

सूर्यकुमार ने किया कमाल
सूर्यकुमार यादव ने इस मैच में 22 गेंद में 61 रन बनाए। उनकी पारी में पांच चौके और पांच छक्के शामिल थे। इस दौरान उन्होंने सिर्फ 18 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। यह भारत के लिए टी20 में दूसरा सबसे तेज अर्धशतक था। उनसे आगे सिर्फ युवराज सिंह हैं, जिन्होंने 12 गेंदों में अपने 50 रन पूरे कर लिए थे। सूर्यकुमार ने इस मैच में अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में अपने 1000 रन भी पूरे कर लिए और अपने टी20 करियर का नौवां अर्धशतक लगाया।

महाराज को छोड़ दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज फेल
दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज को छोड़कर सभी गेंदबाज बहुत महंगे साबित हुए। महाराज ने चार ओवर में सिर्फ 23 रन दिए और दो विकेट झटके। वहीं, बाकी सभी गेंदबाजों ने मिलकर 16 ओवरों में 214 रन लुटा दिए और कोई विकेट नहीं ले पाए। कगिसो रबाडा सबसे महंगे गेंदबाज रहे, जिन्होंने चार ओवर में 57 रन दिए। वहीं नोर्त्जे ने तीन ओवर में 41 रन दिए। पार्नेल ने चार ओवर में 54 रन दिए। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00