लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   India vs Sri Lanka Womens Asia Cup 2022 Playing 11 Prediction, Captain and Vice-Captain News Updates in Hindi

Women's Asia Cup: एशिया कप में जीत से आगाज करना चाहेगी टीम इंडिया, श्रीलंका से पहला मैच आज

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, सिलहट (बांग्लादेश) Published by: स्वप्निल शशांक Updated Sat, 01 Oct 2022 12:59 AM IST
सार

कोरोना के कारण चार साल बाद आयोजित किए जा रहे इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम अपना दबदबा बरकरार रखने की कोशिश करेगी। भारतीय तेज गेंदबाजी का जिम्मा रेणुका सिंह संभालेंगी, जबकि स्पिन विभाग की जिम्मेदारी राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़ और दीप्ति के कंधों पर होगी।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम
भारतीय महिला क्रिकेट टीम - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

इंग्लैंड को तीन मैचों की वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद उत्साह से ओतप्रोत भारतीय टीम ‘रनआउट विवाद ’ को पीछे छोड़कर महिला एशिया कप टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में अपनी लय बरकरार रखने के लिए उतरेगी। शनिवार को भारत का पहला मैच श्रीलंका से होगा।


 

कोरोना के कारण चार साल बाद आयोजित किए जा रहे इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम अपना दबदबा बरकरार रखने की कोशिश करेगी। यह टूर्नामेंट बांग्लादेश में 2020 में खेला जाना था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में ऐतिहासिक रजत पदक जीतने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम को इस महीने के शुरू में इंग्लैंड से टी-20 सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली टीम ने वनडे में शानदार वापसी की और 3-0 से क्लीन स्वीप करके दिग्गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को शानदार विदाई दी।

हरमन और मंधाना पर रहेगी जिम्मेदारी

स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर
स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर - फोटो : सोशल मीडिया
जहां तक खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बात है तो कप्तान हरमनप्रीत शानदार फॉर्म में है, जबकि स्मृति मंधाना भी अच्छी बल्लेबाजी कर रही है। शेफाली वर्मा, सबिनेनी मेघना और दयालन हेमलता को अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है। शेफाली ने 18 मैचों से टी-20 में अर्धशतक नहीं बनाया है।

हाथ में चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में नहीं खेल पाने वाली जेमिमा रोड्रिग्स ने टीम में वापसी की है। ऋचा घोष भी टीम में हैं जिन्हें राष्ट्रमंडल खेलों के लिए नहीं चुना गया था। भारतीय तेज गेंदबाजी का जिम्मा रेणुका सिंह संभालेंगी, जबकि स्पिन विभाग की जिम्मेदारी राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़ और दीप्ति के कंधों पर होगी।

सात को होगा भारत-पाक मैच

भारतीय महिला क्रिकेट टीम
भारतीय महिला क्रिकेट टीम - फोटो : सोशल मीडिया
भारतीय महिलाओं को टी-20 प्रारूप में हाल में बहुत अधिक सफलताएं नहीं मिली हैं, लेकिन इस महाद्वीपीय प्रतियोगिता में हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली टीम खिताब के प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगी। पिछली बार के टूर्नामेंट को छोड़कर भारत ने 2004 से शुरू हुए एशिया कप में हर बार खिताब जीता है। उसने वनडे प्रारूप में चार जबकि टी-20 प्रारूप में दो खिताब हासिल किए हैं। पंद्रह दिन के टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला सात अक्तूबर को खेला जाएगा।

टी-20 प्रारूप में चौथा आयोजन

एशिया कप को 2012 में वनडे से टी-20 प्रारूप में तब्दील कर दिया गया था। भारत तब से दो बार इसमें विजेता रहा, जबकि 2018 में पिछले टूर्नामेंट में उसे बांग्लादेश से हार का सामना करना पड़ा था। सबसे छोटे प्रारूप में यह चौथा आयोजन है।

रनआउट विवाद अब बीती बात

दीप्ति शर्मा ने चारलोट डीन को नॉन-स्ट्राइकर एंड पर रनआउट कर दिया।
दीप्ति शर्मा ने चारलोट डीन को नॉन-स्ट्राइकर एंड पर रनआउट कर दिया। - फोटो : सोशल मीडिया
यह सीरीज आखिर में हालांकि नॉन स्ट्राइक छोर पर रन आउट करने के कारण चर्चा में रही। भारतीय ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने इंग्लैंड के बल्लेबाज चार्ली डीन को गेंद फेंकने से पहले क्रीज से बाहर निकल जाने पर रन आउट कर दिया था। इस तरह से रन आउट करना वैध माना जाता है लेकिन इसे खेल भावना नहीं माना जाता। भारतीय टीम इस घटना को पीछे छोड़ कर सकारात्मक पहलुओं के साथ आगे बढ़ने की कोशिश करेगी।

स्पिनरों पर श्रीलंका पर दारोमदार

दूसरी तरफ श्रीलंका की टीम कप्तान अटापट्टू पर बहुत निर्भर है। युवा विशमी गुणरत्ने के चोटिल होने के कारण बाहर हो जाने से अटापट्टू की जिम्मेदारी बढ़ गई है। श्रीलंका के मध्य क्रम की जिम्मेदारी हसीनी परेरा और हर्षिता समरविक्रमा पर होगी, जबकि गेंदबाजी आक्रमण का जिम्मा काफी हद तक स्पिनरों इनोका रणवीरा और ओशादी रणसिंघे पर होगा।

हर टीम को लीग दौर में खेलने हैं छह मैच

भारतीय महिला क्रिकेट टीम
भारतीय महिला क्रिकेट टीम - फोटो : सोशल मीडिया
टूर्नामेंट में कुल सात टीम भारत, पाकिस्तान, थाईलैंड, श्रीलंका, मलयेशिया, संयुक्त अरब अमीरात और मेजबान बांग्लादेश भाग ले रही हैं। प्रत्येक टीम राउंड रॉबिन फॉर्मेट में एक-दूसरे से भिड़ेगी और इस तरह से छह मैच खेलेगी। लीग चरण में शीर्ष पर रहने वाली चार टीम सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी।

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, सबिनेनी मेघना, ऋ चा घोष (विकेटकीपर), स्नेह राणा, दयालन हेमलता, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, राधा यादव, केपी नवगिरे।

श्रीलंका : सी. अटापट्टू (कप्तान), निलाक्षी डी सिल्वा, कविशा दिलहारी, अचिनी कुलसुरिया, सुगंधिका कुमारी, हर्षिता माधवी, मदुशिका मेथटानंद, हसीनी परेरा, ओशदी रणसिंघे, इनोका रणवीरा, अनुष्का संजीवनी (विकेटकीपर), कौशानी नुथ्यंगना, रश्मी शेहानी सिल्वा, थारिका सेवंडी।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00