लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Indians wins by 10 runs in 2nd T20 Warm up Match against northamptonshire

INDS vs NHNTS: दूसरे अभ्यास मैच में 10 रन से जीता भारत, बल्लेबाज पूरी तरह फेल, हर्षल पटेल चमके

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नॉर्थैम्पटन Published by: शक्तिराज सिंह Updated Mon, 04 Jul 2022 09:02 AM IST
सार

दूसरे अभ्यास मैच में भारतीय टीम को 10 रन से जीत मिली है। इस मैच में टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने निराश किया, लेकिन हर्षल पटेल के ऑलराउंड प्रदर्शन की वजह से भारतीय टीम मैच जीतने में कामयाब रही। 
 

हर्षल पटेल
हर्षल पटेल - फोटो : सोशल मीडिया
ख़बर सुनें

विस्तार

इंग्लैंड दौरे पर भारत की मुख्य टीम एजबेस्टन में टेस्ट मैच खेल रही है और तीन दिन का खेल खत्म होने के बाद भारत मजबूत स्थिति में है। वहीं, आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज खेलने वाली टीम इंग्लैंड में अभ्यास मैच खेल रही है। दूसरे टी20 अभ्यास मैच में भारतीय टीम को 10 रन से जीत मिली है। इस मैच में हर्षल पटेल ने गेंद और बल्ले से कमाल का प्रदर्शन किया और टीम इंडिया में जीत में सबसे अहम योगदान दिया। 


भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट के नुकसान पर 149 रन बनाए थे। इसके जवाब में नॉर्थैम्पटनशायर की टीम 139 रन पर ही सिमट गई और भारत टीम ने यह मैच तीन गेंद रहते अपने नाम कर लिया। 


भारतीय बल्लेबाज रहे फेल
पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। मैच की पहली ही गेंद पर संजू सैमसन पवेलियन लौट गए। इसके बाद राहुल त्रिपाठी और सूर्यकुमार यादव भी जल्दी आउट हो गए। आठ रन के स्कोर पर भारतीय टीम के तीन विकेट गिर चुके थे। इसके बाद ईशान किशन और कप्तान दिनेश कार्तिक ने भारत की पारी को संभाला। किशन ने टेस्ट वाले अंदाज में 20 गेंदों में 16 रन बनाए। वहीं, कार्तिक 26 गेंद में 34 रन बनाकर आउट हुए। वेंकटेश अय्यर भी 22 गेंद में सिर्फ 20 रन बना पाए। 

इसके बाद  क्रीज पर आए हर्षल पटेल ने अपने बल्ले का कमाल दिखाया और 36 गेंद में 54 रन की पारी खेली। उनके अर्धशतक की बदौलत भारत का स्कोर 149 रन तक पहुंचा। नार्थैम्पटनशायर के ब्रैंडन ग्लोवर ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। बक और फ्रेडी हेल्ड्रिक को दो-दो विकेट मिले। भारत के दो अहम बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन अपना खाता भी नहीं खोल पाए। भारत ने पावरप्ले में तीन विकेट खोकर सिर्फ 27 रन बनाए।

गेंदबाजों ने भारतीय टीम को जिताया
150 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी नॉर्थैम्टनशायर की टीम के लिए जीत हासिल करना आसान था, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने ऐसा होने नहीं दिया। 11 रन के स्कोर पर भारत को पहला विकेट मिला और पावरप्ले के अंदर भारतीय टीम को चार विकेट मिल चुके थे। हालांकि, नॉर्थैम्पटनशायर के बल्लेबाजों ने शुरुआती छह ओवरों में ही 49 रन बना लिए थे, लेकिन विकेट गिरने की वजह से बाद में यह टीम कुछ खास नहीं कर पाई। सैफ जैब ने सबसे ज्यादा 33 और एमिलो गे ने 22 रन की पारी खेली। अंत में यह टीम 19.3 ओवर में 139 रन पर सिमट गई और भारत ने 10 रन से मैच जीत लिया। 

भारत के लिए सभी गेंदबाजों ने किफायती गेंदबाजी की और सभी ने विकेट भी चटकाए। तीन ओवर में 27 रन देने वाले प्रसिद्ध कृष्णा सबसे महंगे गेंदबाज रहे। अर्शदीप सिंह, आवेश खान, हर्षल पटेल और युजवेन्द्र चहल को दो-दो विकेट मिले। 

हर्षल रहे जीत के हीरो
भारतीय टीम की बल्लेबाजी के दौरान शानदार अर्धशतक लगाने वाले हर्षल पटेल ने गेंदबाजी में भी कमाल किया। उन्होंने अपने 3.3 ओवर में सिर्फ 23 रन दिए और दो अहम विकेट चटकाए। आखिरी ओवर में नॉर्थैम्पटनशायर को जीत के लिए 11 रन की जरूरत थी और टीम के सबसे बल्लेबाज क्रीज पर थे। इसके बावजूद हर्षल ने शुरुआती दो गेंदों में कोई रन नहीं दिया और तीसरी गेंद पर उन्हें आउट कर भारत को जीत दिला दी। 

बल्लेबाजों के फ्लॉप शो ने बढ़ाई चिंता
इस मैच में भारत के सभी अहम बल्लेबाज फ्लॉप रहे। संजू सैमसन और सूर्यकुमार यादव तो अपना खाता तक नहीं खोल सके। ईशान किशन, राहुल त्रिपाठी और वेंकटेश अय्यर सभी ने निराश किया। दिनेश कार्तिक भी सेट होने के बाद पारी को सही अंदाज में खत्म नहीं कर सके। वो 12वें ओवर में ही आउट होकर पवेलियन लौट गए थे। टी20 सीरीज के पहले मैच में इनमें से अधिकतर बल्लेबाज भारतीय टीम में हैं और इन बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन ने भारतीय मैनेजमेंट की चिंता बढ़ा दी है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00