Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   T20 world cup 2021 How much indian and pakistan team has changed after 2016

IND vs PAK: 2016 से कितनी बदलीं भारत और पाकिस्तान की टीमें, भारत ने कोहली पर जताया भरोसा तो पाकिस्तान ने चार कप्तान बदले

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दुबई Published by: शक्तिराज सिंह Updated Sun, 24 Oct 2021 10:38 AM IST

सार

2016 के बाद से पाकिस्तान टीम कई उतार चढ़ावों से गुजरी है तो भारतीय टीम ज्यादा स्थिर रही है। इन पांच सालों में पाकिस्तान ने चार कप्तान आजमाए हैं तो वहीं भारत ने विराट कोहली पर भरोसा जताया है। 
मौजूदा समय में भारत के कप्तान विराट कोहली और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम हैं।
मौजूदा समय में भारत के कप्तान विराट कोहली और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम हैं। - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

टी-20 वर्ल्डकप 2021 में भारत और पाकिस्तान की टीमें पांच साल बाद एक दूसरे के खिलाफ खेल रही हैं। इससे पहले जब दोनो टीमें आपस में भिड़ी थीं तब भारत ने पाकिस्तान को छह विकेट से हराया था। इस मैच से लेकर अब तक दोनों टीमों में काफी बदलाव आया है। हालांकि पाकिस्तान के मुकाबले भारतीय टीम ने ज्यादा खिलाड़ी नहीं बदले हैं। कप्तान बदलने के मामले में भी पाकिस्तान भारत से काफी आगे है। इस वर्ल्डकप की शुरुआत से ठीक पहले पाकिस्तान ने अपनी टीम में बदलाव किया और शोएब मलिक, मोहम्मद हफीज के अलावा सरफराज जैसे सीनियर खिलाड़ियों को मौका दिया वरना पाकिस्तान ने अब तक लगभग पूरी टीम ही बदल दी है। 
विज्ञापन


साल 2016 में जब भारत और पाकिस्तान का मैच हुआ था तब भारत की कमान महेंन्द्र सिंह धोनी के हाथों में थी, जबकि पाकिस्तान के कप्तान शाहिद अफरीदी थे। अब दोनों टीमों के कप्तान बदल चुके हैं और पुराने कप्तान संन्यास ले चुके हैं। हालांकि धोनी अभी भी भारतीय टीम के मेंटर हैं और ड्रेसिंग रूम में मौजूद रहेंगे, जबकि अफरीदी अब क्रिकेट से ज्यादा राजनीति में ध्यान दे रहे हैं। अब भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली हैं, जबकि पाकिस्तान की कप्तानी बाबर आजम के पास है। 

2016 वर्ल्डकप के आठ खिलाड़ी भारत की मौजूदा टीम में शामिल
भारत के रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह 2016 टी-20 वर्ल्डकप में भी खेले थे और अभी भी भारतीय टीम का हिस्सा हैं। वहीं पाकिस्तान ने अपने अधिकतर खिलाड़ियों को बदल दिया है। 

पाकिस्तान ने 2016 वर्ल्डकप में शामिल 5 खिलाड़ियों को इस साल दिया मौका
पाकिस्तान की टीम में शामिल मोहम्मद नवाज, सरफराज अहमद, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक और इमाद वसीम ऐसे खिलाड़ी हैं, जो 2016 वर्ल्डकप भी खेले थे। इनमें से तीन सीनियर खिलाड़ी मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक और सरफराज अहमद को आखिरी समय में पाकिस्तान की टीम में शामिल किया गया था। वहीं सरफराज अहमद भले ही पाकिस्तान की टीम में हों, लेकिन वो भारत के खिलाफ मैच में नहीं खेलेंगे। 

2016 वर्ल्डकप में पाकिस्तान की टीम
शाहिद अफरीदी (कप्तान), अहमद शहजाद, अनवर अली, इमाद वसीम, मोहम्मद आमिर, खालीद लतीफ, मोहम्मद हफीज, मोहम्मद इरफान, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद सामी, सरफराज अहमद, शरजील खान, शोएब मलिक, उमर अकमल, वहाब रियाज।

2021 वर्ल्डकप में पाकिस्तान की टीम
बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, फखर जमान, हैदर अली, हैरिस रउफ, हसन अली, इमाद वसीम, मोहम्मद हफीज, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम जूनियर,
सरफराज अहमद और शाहीन शाह अफरीदी।

रिजर्व खिलाड़ी
खुशदिल शाह, शाहनवाज दहानी और उस्मान कादिर।

2016 वर्ल्डकप में भारत की टीम 
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, मनीष पांडे, युवराज सिंह, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, पवन नेगी, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद शमी, आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह, हरभजन सिंह और भुवनेश्वर कुमार। 

2021 वर्ल्डकप में भारत की टीम
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी।

रिजर्व खिलाड़ी
श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल, दीपक चाहर।

2016 के बाद पाकिस्तान ने कई कप्तान आजमाए
साल 2016 में पाकिस्तान की टीम शाहिद अफरीदी की कप्तानी में खेली थी। इसके बाद पांच सालों में पाकिस्तान ने कई कप्तान आजमाए हैं और फिलहाल बाबर आजम पाकिस्तान के कप्तान हैं। अफरीदी के बाद पाकिस्तान ने सरफराज अहमद को कप्तान बनाया, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ शर्मनाक हार के बाद उनसे कप्तानी छीन ली गई और बाबर आजम को कप्तानी दी गई। इस बीच शोएब मलिक और शादाब खान को भी पाकिस्तान ने कप्तान के रूप में आजमाया, लेकिन ये दोनों खिलाड़ी ज्यादा सफल नहीं रहे। 

भारत ने धोनी के बाद कोहली पर जताया भरोसा
पाकिस्तान के मुकाबले भारत ने कप्तानी में ज्यादा बदलाव नहीं किए हैं। 2017 में धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली ही भारत के कप्तान रहे हैं। उनकी गैरमौजूदगी में भारत ने रोहित शर्मा से कप्तानी करवाई है। इसके अलावा श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में ये दोनों खिलाड़ी भारतीय टीम में नहीं थे और भारत ने अपनी बी टीम उतारी थी। इस दौरे में शिखर धवन ने भारत की कप्तानी की थी। हालांकि अब विराट कोहली ने टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया है। इसके बाद रोहित शर्मा भारत के नियमित टी-20 कप्तान होंगे। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00