Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Virat Kohli quits as Indian Test Captain: BCCI offered Virat to captain in his 100th Test, Kohli turned down the offer

Virat Kohli Resigns: बीसीसीआई ने विराट को 100वें टेस्ट में कप्तानी का दिया ऑफर, कोहली ने यह कह कर ठुकराया

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मुंबई Published by: स्वप्निल शशांक Updated Mon, 17 Jan 2022 08:13 PM IST

सार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीसीआई द्वारा ऑफर मिलने पर कोहली ने कहा- एक मैच से कोई फर्क नहीं पड़ता। विराट ने 68 टेस्ट में टीम इंडिया की कप्तानी की है।
सौरव गांगुली और विराट कोहली
सौरव गांगुली और विराट कोहली - फोटो : ट्विटर
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

विराट कोहली अब क्रिकेट के तीनों प्रारूपों की कप्तानी छोड़ चुके हैं। शनिवार को कोहली ने टेस्ट की कप्तानी से भी इस्तीफा देकर पूरी दुनिया को चौंका दिया। इससे पहले टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के हाथों तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से हार झेलनी पड़ी थी। केपटाउन में खेला गया आखिरी टेस्ट कोहली के करियर का 99वां टेस्ट था।
विज्ञापन


बीसीसीआई ने कोहली को किया फोन
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोहली के कप्तानी छोड़ने के फैसले से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) चौंक गया था। उन्होंने इसके बाद कोहली से फोन पर बातचीत की थी। बीसीसीआई ने कोहली को उनके 100वें टेस्ट में कप्तानी करने का ऑफर दिया था, जिसे उन्होंने ठुकरा दिया। श्रीलंका के खिलाफ 25 फरवरी से खेला जाने वाला टेस्ट विराट कोहली का 100वां टेस्ट होगा।


Image

''एक मैच से कोई फर्क नहीं पड़ता''
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीसीआई द्वारा ऑफर मिलने पर कोहली ने कहा- एक मैच से कोई फर्क नहीं पड़ता। मैं इस बारे में ज्यादा नहीं सोच रहा और न मैं ऐसा हूं। कोहली कई बार अपने करियर में ये जता चुके हैं कि व्यक्तिगत रिकॉर्ड उनके लिए मायने नहीं रखता। वह एक टीम मैन हैं और टीम को सफलता दिलाने में विश्वास रखते हैं। कोहली टेस्ट में भारत के सबसे सफल कप्तान भी हैं। उनके नेतृत्व में टीम ने 68 में से 40 टेस्ट में जीत हासिल की। 

अपने पोस्ट में भी टीम के बारे में लिखा
कोहली ने कप्तानी छोड़ते वक्त भी टीम का ही जिक्र किया था। उन्होंने लिखा था- मैंने सात साल तक टीम इंडिया को सही दिशा में ले जाने के लिए कड़ी मेहनत की है। मैंने अपना काम पूरी ईमानदारी से किया और कुछ भी नहीं छोड़ा। सभी चीजें एक समय पर आकर रुक जाती हैं। मेरे लिए भी अब बतौर टेस्ट कप्तान रुकने का यही सही समय है।
 
भारत के टॉप पांच टेस्ट कप्तान
कप्तान मैच जीते हारे ड्रॉ
विराट कोहली 68 40 17 11
महेंद्र सिंह धोनी 60 27 18 15
सौरव गांगुली 49 21 13 15
मोहम्मद अजहरुद्दीन 47 14 14 19
सुनील गावस्कर 47 9 8 30

कोहली ने लिखा- इस सफर में मेरे लिए कई अच्छे पल आए और बुरे पल भी देखने को मिले, लेकिन मैंने कभी अपनी कोशिश में कमी नहीं की और टीम पर विश्वास करना नहीं छोड़ा। मैंने हमेशा मैदान पर 120 प्रतिशत देने की कोशिश की है। अगर मैं ऐसा नहीं कर पा रहा हूं तो मुझे लगता है कि कप्तानी करना सही नहीं है। मेरा दिल पूरी तरह साफ है और मैं अपनी टीम के साथ बुरा नहीं कर सकता। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00