लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Virat Kohli to Become First Indian Cricket Player to Played 100 Matches in All Format on 28 August 2022

Virat Kohli Record: पाकिस्तान के खिलाफ इतिहास रचेंगे विराट, यह कारनामा करने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी होंगे

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शक्तिराज सिंह Updated Tue, 09 Aug 2022 03:26 PM IST
सार

रॉस टेलर दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में 100 मैच खेले हैं। अब विराट कोहली भी यह उपलब्धि हासिल करने वाले हैं। कोहली पहले ही वनडे और टेस्ट में 100 मैच खेल चुके हैं। 
 

विराट कोहली
विराट कोहली - फोटो : सोशल मीडिया
ख़बर सुनें

विस्तार

एशिया कप में भारतीय टीम का पहला मुकाबला पाकिस्तान के साथ है। 28 अगस्त को दुबई के मैदान में होने वाले इस मैच में विराट कोहली एक खास उपलब्धि हासिल करेंगे। वो तीनों फॉर्मेट में 100 मैच खेलने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे। उनसे पहले सिर्फ रॉस टेलर ने तीनों फॉर्मेट में 100 मैच खेले हैं। विराट लंबे समय बाद भारतीय टीम में वापसी कर रहे हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत के लिए आखिरी मैच खेला था। इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे और पांच टी20 मैचों की सीरीज में वो भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थे। जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज में भी कोहली नहीं खेलेंगे। 


विराट भारत के पहले खिलाड़ी होंगे, जो तीनों फॉर्मेट में 100 मैच खेलेंगे। कोहली, टेस्ट क्रिकेट में 102, वनडे में 262 और टी20 में 99 मैच खेल चुके हैं। भारत के लिए टी20 मैच खेलने के मामले में विराट दूसरे नंबर पर हैं। वो रोहित शर्मा के बाद दूसरे भारतीय होंगे, जो 100 टी20 मैच खेलेंगे। रोहित 132 टी20 मैच खेल चुके हैं। 

तीनों फॉर्मेट में 100 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी हैं टेलर
न्यूजीलैंड के रॉस टेलर दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने तीनो फॉर्मेट में 100 मैच खेले हैं। टेलर ने 112 टेस्ट, 236 वनडे और 102 टी20 मैच खेले हैं। हालांकि, टेलर ने यह खास उपलब्धि हासिल करने के बाद जल्द ही संन्यास ले लिया था। विराट के साथ ऐसा नहीं है। अभी भी विराट के संन्यास में काफी समय बचा हुआ है, लेकिन उन्हें फॉर्म में वापसी करनी होगी। कोहली लंबे समय से देश के लिए मैच जिताऊ पारी नहीं खेल पाए हैं। अपना करियर लंबा करने के लिए उन्हें जल्द ही फॉर्म में वापसी करनी होगी।

टी20 में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं कोहली
विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने भारत के लिए 30 अर्धशतक लगाए हैं। वहीं, भारत के ही रोहित शर्मा 27 अर्धशतक के साथ इस मामले में दूसरे स्थान पर हैं। टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 91 पारियों में 3308 रन बनाए हैं। रोहित शर्मा इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 3487 रन बनाए हैं और विराट उनसे 179 रन पीछे हैं। न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल टी20 में रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 3446 रन बनाए हैं। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00