Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Virender Sehwag on Rishabh Pant says If he goes on to play 100-plus Tests, his name would be etched in history books forever

Team India: इस युवा खिलाड़ी के मुरीद हुए वीरेंद्र सहवाग, बोले- अगर उसने 100 टेस्ट खेला, तो तोड़ देगा कई रिकॉर्ड

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मुंबई Published by: स्वप्निल शशांक Updated Fri, 27 May 2022 06:23 PM IST
सार

पंत फिलहाल 25 साल के हैं और वह फिट रहे तो कम से कम अगले 10 साल क्रिकेट खेलेंगे। पंत को भविष्य में टीम इंडिया का कप्तान भी माना जा रहा है। उन्होंने अब तक अपने चार साल के टेस्ट क्रिकेट करियर में कई महत्वपूर्ण पारियां खेल भारतीय टीम को जीत दिलाई है।

वीरेंद्र सहवाग ने युवा खिलाड़ी को लेकर बयान दिया है
वीरेंद्र सहवाग ने युवा खिलाड़ी को लेकर बयान दिया है - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

टेस्ट क्रिकेट में कुछ ही खिलाड़ियों ने 100 या इससे ज्यादा मैच खेले हैं। 145 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक 71 खिलाड़ियों ने 100 या इससे ज्यादा मैच खेले हैं। भारत के महानतम खिलाड़ियों में शुमार महेंद्र सिंह धोनी और मोहम्मद अजहरुद्दीन तक 100 टेस्ट नहीं खेल पाए। विराट कोहली इस लिस्ट में शामिल होने वाले नवीनतम भारतीय खिलाड़ी हैं। ऐसा करने वाले वह कपिल देव, सुनील गावस्कर, दिलीप वेंगसरकर, सचिन तेंदुलकर, अनिल कुंबले, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण, हरभजन सिंह, सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग और ईशांत शर्मा के बाद 12वें भारतीय खिलाड़ी बने। 

अब पूर्व दिग्गज भारतीय बल्लेबाज सहवाग ने मौजूदा भारतीय टीम से एक ऐसे खिलाड़ी को चुना है जो भविष्य में 100 मैच खेल सकता है। सहवाग ने ऋषभ पंत का नाम लिया है। 24 साल के पंत के टेस्ट करियर की शुरुआत शानदार रही थी और अब तक वह 30 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। सहवाग ने पंत की तारीफ करते हुए कहा है कि अगर यह बाएं हाथ का विकेटकीपर बल्लेबाज 100 टेस्ट खेलता है तो कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगा।

India defeat of Australia at the Gabba is one of the greatest ever -  Mohammad Kaif - BBC Sport

सहवाग ने कहा- अगर पंत 100 प्लेस टेस्ट खेलते हैं तो और उनका नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाएगा। अब तक 12 खिलाड़ियों ने ही 100 टेस्ट खेले हैं और कोई भी उनके नाम उंगलियों पर गिना सकता है। विराट कोहली क्यों टेस्ट खेलने पर जोर देते हैं, क्योंकि उन्हें पता है कि अगर वह 100 या 150 मैच या 200 टेस्ट मैच खेलते हैं तो वह रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराएंगे। 

पंत फिलहाल 25 साल के हैं और वह फिट रहे तो कम से कम अगले 10 साल क्रिकेट खेलेंगे। पंत को भविष्य में टीम इंडिया का कप्तान भी माना जा रहा है। उन्होंने अब तक अपने चार साल के टेस्ट क्रिकेट करियर में कई महत्वपूर्ण पारियां खेल भारतीय टीम को जीत दिलाई है। अपने पहले इंग्लैंड टूर और ऑस्ट्रेलिया टूर पर पंत ने शतक जड़ा और टीम में अपनी जगह पक्की की। 2020/21 बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में पंत ने सिडनी और ब्रिस्बेन टेस्ट में दो शानदार पारी खेली थी। एक में उन्होंने टीम इंडिया को मैच बचाने में मदद किया था और वहीं दूसरे में क्रीज पर रहकर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी।

Australia v India, Fourth Test Day 5 from the Gabba: India defy the odds to  win series

सिडनी में जब टीम इंडिया को मध्यक्रम में किसी भरोसेमंद बल्लेबाज की जरूरत थी, तो पंत ने 97 रन की पारी खेली थी और टीम को लगभग जीत दिला ही दी थी। हालांकि, यह मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ था और सीरीज को 1-1 से बराबर करा दिया था। इसके बाद गाबा में पंत ने नाबाद 89 रन की पारी खेली थी और भारतीय टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई थी। अब तक 30 टेस्ट में पंत ने 40.85 की औसत से 1920 रन बनाए। इसमें चार शतक और नौ अर्धशतक शामिल हैं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00