लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   WTC Points Table after IND vs ENG match india still have hope of playing Final

WTC Points Table: इंग्लैंड के खिलाफ भारत की हार के बाद क्या है अंक तालिका का हाल, जानें ताजा समीकरण

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शक्तिराज सिंह Updated Tue, 05 Jul 2022 09:04 PM IST
सार

इंग्लैंड के खिलाफ हार के बावजूद भारत के दूसरी बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल खेलने की उम्मीद बनी हुई है। हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई टीम का फाइनल खेलना लगभग तय है, लेकिन दूसरे स्थान के लिए कई दावेदार हैं। 
 

भारतीय टीम
भारतीय टीम - फोटो : सोशल मीडिया
ख़बर सुनें

विस्तार

इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन टेस्ट में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है। इसके साथ ही विश्व टेस्ट चैंपियन की अंक तालिका में भारत की स्थिति कमजोर हुई है, लेकिन अभी भी भारत के फाइनल में पहुंचने की राह आसान है। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम का फाइनल खेलना लगभग तय है। मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलिया अंक तालिका में सबसे ऊपर है। 


भारत के खिलाफ जीत के बावजूद इंग्लैंड की राह आसान नहीं हुई है। यह टीम टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस से लगभग बाहर हो चुकी है। 



विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा सत्र में सबसे ज्यादा पांच सीरीज इंग्लैंड और बांग्लादेश ने खेली हैं। अंक तालिका में फिलहाल बांग्लादेश नौवें, न्यूजीलैंड आठवें और इंग्लैंड सातवें स्थान पर है। इन तीनों टीमों के लिए फाइनल की राह बेहद मुश्किल है। बाकी सभी मैच जीतने पर भी ये टीमें फाइनल में जगह नहीं बना पाएंगी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के अलावा दक्षिण अफ्रीका, भारत और पाकिस्तान के लिए फाइनल की राह आसान है।

ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंचने की सबसे मजबूत दावेदार 

पाकिस्तान टीम
पाकिस्तान टीम - फोटो : [email protected]
ऑस्ट्रेलिया ने अब तक छह में से दो सीरीज खेली हैं। इनमें से दोनों सीरीज ऑस्ट्रेलिया के ही नाम रही हैं। कंगारू टीम ने छह मैच जीते हैं और तीन मैच ड्रॉ रहे हैं। फिलहाल कंगारू टीम श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है और पहला मैच जीत चुकी है। ऑस्ट्रेलिया का जीत प्रतिशत सबसे ज्यादा 77.78 फीसदी है। अब ऑस्ट्रेलिया को दो सीरीज अपने घर में और एक बाहर खेलनी हैं। ऑस्ट्रेलिया को घर में वेस्टइंडीज से दो और अफ्रीका से तीन टेस्ट खेलने हैं। कंगारू टीम की एक सीरीज भारत में होनी है। यह सीरीज हारने पर भी ऑस्ट्रेलियाई टीम फाइनल की रेस में बनी रहेगी। 

दक्षिण अफ्रीका को होगी मुश्किल

दक्षिण अफ्रीकी टीम
दक्षिण अफ्रीकी टीम - फोटो : सोशल मीडिया
दक्षिण अफ्रीका ने अब तक तीन सीरीज खेली हैं। इनमें से दो घर में और एक विदेश में रही हैं। फिलहाल अफ्रीका ने 71.43 फीसदी मैच जीते हैं, लेकिन इस टीम के लिए आगे की राह मुश्किल है। अब अफ्रीका को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में जाकर तीन-तीन टेस्ट खेलने हैं। इन मैचों में अफ्रीका के लिए जीत हासिल करना बहुत मुश्किल होगा और मैच हारने पर इस टीम के जीत प्रतिशत में गिरावट आएगी और अफ्रीका अंक तालिका में काफी नीचे पहुंच जाएगी। हालांकि, वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज में जीत हासिल कर दक्षिण अफ्रीका फाइनल की रेस में बनी रह सकती है। 

भारत की राह आसान

टीम इंडिया
टीम इंडिया - फोटो : सोशल मीडिया
भारत ने अब तक चार टेस्ट सीरीज खेली हैं। इनमें से दो घर में और दो विदेश में रही हैं। छह जीत, चार हार और दो ड्रॉ के साथ भारत का जीत प्रतिशत 52.08 का है और टीम डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर है। इंग्लैंड के खिलाफ हार के बाद स्लो ओवर रेट के लिए उसके दो अंक काटे गए। इससे जीत प्रतिशत भी फर्क पड़ा।

अब भारत को एक सीरीज घर में और एक विदेश में खेलनी है। टीम इंडिया बांग्लादेश का दौरा करेगी, जहां जीत हासिल करना भारत के लिए बहुत मुश्किल नहीं होगा। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में भी भारत का पलड़ा भारी रहेगा। ऐसे में टीम इंडिया बाकी मैचों में अच्छा प्रदर्शन कर लगातार दूसरे सीजन में फाइनल मैच खेल सकती है। 

पाकिस्तान के फाइनल में पहुंचने की राह आसान

पाकिस्तान टीम
पाकिस्तान टीम - फोटो : सोशल मीडिया
पाकिस्तान की टीम ने अब तक तीन सीरीज खेली हैं और उसका जीत प्रतिशत 52.38 का है। टीम डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर है। पाकिस्तान ने अब तक दो सीरीज विदेश में और एक सीरीज अपने घर पर खेली है।

अब पाकिस्तान को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड से अपने घर में खेलना है, जबकी श्रीलंका जाकर भी एक टेस्ट सीरीज खेलनी है। इनमें से कोई भी सीरीज पाकिस्तान के लिए ज्यादा मुश्किल नहीं होने वाली और यह टीम अच्छा खेल दिखाकर फाइनल में जगह बना सकती है। 

वेस्टइंडीज का सफर लगभग खत्म

वेस्टइंडीज टीम
वेस्टइंडीज टीम - फोटो : social media
वेस्टइंडीज ने अब तक चार सीरीज खेली हैं और इनमें से तीन घर पर रही हैं। फिलहाल वेस्टइंडीज के पास नौ मैच में 54 अंक हैं और यह टीम 50 फीसदी अंक प्रतिशत के साथ छठे स्थान पर है। अब वेस्टइंडीज को दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में जाकर खेलना है। इन दोनों सीरीज में वेस्टइंडीज की हार लगभग तय है। ऐसे में इस टीम को पहले ही फाइनल की रेस से बाहर माना जा रहा है। 

श्रीलंका का सफर भी मुश्किल

श्रीलंकाई टीम
श्रीलंकाई टीम - फोटो : [email protected]
श्रीलंकाई टीम ने अब तक तीन सीरीज खेली हैं और चौथी सीरीज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेल रही है। श्रीलंका ने अब तक तीन मैच जीते हैं और तीन हारे हैं। श्रीलंका का अंक प्रतिशत 47.62 का है। इस टीम ने विदेश में दो और घर में एक सीरीज खेली है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के बाद श्रीलंका को एक सीरीज पाकिस्तान के खिलाफ अपने घर में खेलनी है और एक सीरीज न्यूजीलैंड में खेलनी हैं। ये दोनों ही सीरीज जीतना श्रीलंका के लिए मुश्किल होगा। इस टीम को भी फाइनल की रेस से बाहर माना जा रहा है। 

इंग्लैंड की राह बेहद मुश्किल

इंग्लैंड टीम
इंग्लैंड टीम - फोटो : सोशल मीडिया
इंग्लैंड की टीम पांच सीरीज खेल चुकी है। 16 में से सिर्फ पांच मैच जीतने वाले इंग्लैंड के पास 33.33 फीसदी अंक हैं और यह टीम सातवें स्थान पर बनी हुई है। इंग्लैंड को एक सीरीज अपने घर में दक्षिण अफ्रीका से और दूसरी सीरीज पाकिस्तान से उसके घर में खेलनी है। ऐसे में बाकी सभी मैच जीतने पर भी इंग्लैंड के पास फाइनल में पहुंचने का मौका नहीं होगा। 

न्यूजीलैंड भी रेस से लगभग बाहर

न्यूजीलैंड टीम
न्यूजीलैंड टीम - फोटो : सोशल मीडिया
न्यूजीलैंड की टीम भी फाइनल की रेस से लगभग बाहर हो चुकी है। चार सीरीज के नौ मैचों में न्यूजीलैंड ने सिर्फ दो ही मैच जीते हैं। 25.93 फीसदी अंक हासिल करने वाली कीवी टीम अंक तालिका में आठवें स्थान पर है। न्यूजीलैंड को अब श्रीलंका के खिलाफ एक घरेलू सीरीज और पाकिस्तान जाकर एक टेस्ट सीरीज खेलनी है। ये दोनों सीरीज जीतने पर भी न्यूजीलैंड फाइनल में नहीं पहुंचेगा। 

बांग्लादेश पहले ही रेस से बाहर

बांग्लादेश टीम
बांग्लादेश टीम - फोटो : सोशल मीडिया
बांग्लादेश को पहले ही फाइनल की रेस से बाहर माना जा रहा था और इस टीम का प्रदर्शन भी वैसा ही रहा है। पांच सीरीज के 10 मैचों में बांग्लादेश ने सिर्फ 16 अंक हासिल किए हैं और 13.33 फीसदी अंक के साथ अंक तालिका में आखिरी स्थान पर है। अब बांग्लादेश को एक सीरीज भारत के खिलाफ अपने घर में खेलनी है, लेकिन बांग्लादेश के लिए यह मैच जीतना बहुत मुश्किल होगा। जीत हासिल करने पर भी यह टीम फाइनल में नहीं पहुंचेगी।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00