Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun ›   Congress Candidate List 2022 Uttarakhand: Congress Party Released First List Of 53 Candidates, new faces on 18 seats

Uttarakhand Congress Candidate List: 18 सीटों पर नए चेहरों पर दांव, पिछले चुनाव के कई प्रत्याशियों का पत्ता साफ

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Published by: Nirmala Suyal Nirmala Suyal Updated Sun, 23 Jan 2022 03:35 PM IST

सार

पार्टी ने 53 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की है। सूची में 18 प्रत्याशी नए हैं या नई सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें भाजपा के टिकट पर पिछला चुनाव लड़े मालचंद को कांग्रेस ने पुरोला से टिकट दिया है।
यमुनोत्री से दीपक बिजल्वाण को टिकट
यमुनोत्री से दीपक बिजल्वाण को टिकट - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

प्रदेश कांग्रेस ने भी शनिवार देर रात उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में उतारे जाने वाले प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी। पार्टी की जारी सूची में 18 विधानसभा सीटों पर पार्टी नए प्रत्याशी दिए हैं। 2017 में चुनाव लड़े कई प्रत्याशियों का पत्ता साफ कर दिया गया है। 



पार्टी ने 53 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की है। सूची में 18 प्रत्याशी नए हैं या नई सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें भाजपा के टिकट पर पिछला चुनाव लड़े मालचंद को कांग्रेस ने पुरोला से टिकट दिया है। यमुनोत्री से दीपक बिजल्वाण, कर्णप्रयाग से मुकेश सिंह नेगी, रुद्रप्रयाग से प्रदीप थपलियाल नए चेहरे हैं। घनसाली से पार्टी ने पिछला चुनाव निर्दलीय लड़े धनीलाल शाह को उतारा है। सहसपुर से आर्येन्द्र शर्मा उम्मीदवार बनाए गए हैं। इस सीट पर पिछला चुनाव किशोर उपाध्याय लड़े थे।


रायपुर से हीरा सिंह बिष्ट को उतारा गया है। वह डोईवाला से चुनाव लड़ते रहे हैं। हरिद्वार से सतपाल ब्रह्मचारी को प्रत्याशी बनाया गया है। गंगोलीहाट से खजान चंद्र गुड्डू, बागेश्वर से रंजीत दास, नैनीताल से पूर्व कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य के बेटे संजीव आर्य, हल्द्वानी से पूर्व मंत्री व नेता प्रतिपक्ष स्वर्गीय इंदिरा हृदयेश के सुपुत्र सुमित हृदयेश को उम्मीदवार बनाया गया है।

पार्टी ने काशीपुर से नरेंद्र चंद सिंह, बाजपुर से यशपाल आर्य, गदरपुर से प्रेमानंद महाजन, रुद्रपुर से मीना शर्मा को नए चेहरे के तौर पर उतारा है। इन सीटों पर पुराने प्रत्याशियों को मौका नहीं दिया गया। किच्छा से इस बार तिलक राज बेहड़ ताल ठोकेंगे। इस सीट पर पिछला चुनाव हरीश रावत लड़े थे। सितारगंज से पार्टी पिछला चुनाव बसपा से लड़े नवतेजपाल सिंह को उतारा है।

Uttarakhand Congress Candidate List: कांग्रेस ने जारी की 53 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, सिर्फ तीन महिलाओं के नाम, यहां देखें पूरी सूची

यशपाल और संजीव की सीट वही, पार्टी नई

भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य और उनके सुपुत्र विधायक संजीव आर्य अपनी पुरानी विधानसभा सीटों से चुनाव लड़ेंगे। अलबत्ता इस बार पार्टी उनकी नई होगी। यानी वह कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे।

जोशी से गोदावरी, मास्टर सत्यपाल से ममता लेगी टक्कर
कांग्रेस ने जिन 53 प्रत्याशियों की सूची जारी की है, उनमें सिर्फ तीन महिलाएं हैं। पार्टी ने मसूरी विधानसभा सीट से गोदावरी थापली को मौका दिया है। गोदावरी भाजपा के तीन बार विधायक गणेश जोशी को टक्कर देंगी। भगवानपुर में ममता राकेश को उम्मीदवार बनाया गया है। उनका मुकाबला भाजपा के मास्टर सत्यपाल से होगा। रुद्रपुर में कांग्रेस ने इस बार महिला प्रत्याशी मीना शर्मा को उतारा है। इस सीट पर भाजपा अभी प्रत्याशी घोषित नहीं कर पाई है।

धामी की टक्कर कापड़ी से तो कौशिक की सतपाल ब्रहमचारी से
कांग्रेस ने खटीमा विधानसभा सीट पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के खिलाफ एक बार फिर भुवन चंद्र कापड़ी को मैदान में उतारा है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक को इस बार कांग्रेस के सतपाल ब्रहमचारी टक्कर देंगे। हॉट सीट माने जाने वाले इन दिनों सीटों पर पूरे प्रदेश की निगाहें रहेंगी।

कांग्रेस की पहली सूची में अनुभव और युवा चेहरों का मिश्रण
उत्तराखंड विधानभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी की ओर से जारी प्रत्याशियों की पहली सूची में अनुभव और युवा चेहरों का मिश्रण देखने को मिला है। पार्टी ने जहां पुराने और खांटी नेताओं पर विश्वास जताया है, वहीं कई युवा चेहरों को मौका दिया है। पहली सूची में अपवाद स्वरूप पिता-पुत्र यशपाल आर्य और संजीव आर्य का नाम छोड़ दिया जाए तो इसे परिवारवाद से दूर रखा गया है। हालांकि इस सूची में दिवंगत इंदिरा हृदयेश के बेटे सुमित हृदयेश को हल्द्वानी और पूर्व सासंद केसी बाबा के पुत्र नरेंद्र चंद्र सिंह को काशीपुर से मैदान में उतारा गया है। 

सत्तारुढ़ भाजपा ने अबकी बार 60 पार का नारा दिया है, वहीं कांग्रेस पार्टी तमाम 60 प्लस चेहरों पर दांव खेला है। इनमें पुराने और खांटी नेताओं में बदरीनाथ से राजेंद्र सिंह भंडारी, थराली (अ.जा) से डॉ. जीत राम, देवप्रयाग से मंत्री प्रसाद नैथानी, प्रतापनगर से विक्रम सिंह नेगी, धनौल्टी से जोत सिंह बिष्ट, चकराता से प्रीतम सिंह, विकासनगर से नव प्रभात, सहसपुर से आर्येंद्र शर्मा से धर्मपुर से दिनेश अग्रवाल, रायपुर से हीरा सिंह बिष्ट, राजपुर रोड से राजकुमार, देहरादून कैंट से गोदावरी थापली, हरिद्वार से सतपाल ब्रह्मचारी, बीएचईएल रानीपुर से राजवीर सिंह चौहान, भगवानपुर से  ममता राकेश, पिरान कलियर से मोहमद फुरकान अहमद, यमकेश्वर से शैलेंद्र सिंह रावत, पौड़ी से नवल किशोर, कोटद्वार से सुरेंद्र सिंह नेगी, पिथौरागढ़ से मयूख महर, कपकोट से ललित मोहन फर्स्वाण पर दांव लगाया है।

मालचंद और दीप बिजल्वाण को मौका

वहीं द्वारहाट से मदन बिष्ट, सोमेश्वर राजेंद्र बाराकोटी, अल्मोड़ा से मनोज तिवारी और जागेश्वर से गोविंद सिंह कुंजवाल जैसे खांटी नेता को पुन: मैदान में उतारा गया है। इसके अलावा लोहाघाट से खुशाल सिंह अधिकारी, चंपावत से हेमेश खर्कवाल, भीमताल से दान सिंह भंडारी, बाजपुर से यशपाल आर्य, गदरपुर से प्रेमानंद महाजन, किच्छा से तिलक राज बेहड़, नानकमत्ता से पाल सिंह राणा और घनसाली से धनीलाल शाह पर दांव खेला गया है। 

वहीं युवा चेहरों में यमुनोत्री से दीपक बिजल्वाण, कर्णप्रयाग से मुकेश सिंह नेगी, केदारनाथ से मनोज रावत, रुद्रप्रयाग से प्रदीप थपलियाल, बीएचईएल रानीपुर से राजवीर सिंह चौहान, पिरान कलियर से मोहमद फुरकान अहमद, मंगलौर से काजी निजामुद्दीन, यमकेश्वर से शैलेंद्र सिंह रावत, पौड़ी से नवल किशोर तो श्रीनगर से गणेश गोदियाल को मैदान में उतारा गया है। धारचूला से हरीश सिंह धामी, डीडीहाट से प्रदीप सिंह, गंगोलीहाट से खजान चंद्र गुड्डू ,कपकोट से ललित मोहन फर्स्वाण, बागेश्वर से रंजीत दास, रानीखेत से करण महरा, सोमेश्वर से राजेंद्र बाराकोटी , अल्मोड़ा से मनोज तिवारी पर भरोसा जताया गया है।

लोहाघाट से खुशाल सिंह अधिकारी, चंपावत से हेमेश खर्कवाल, भीमताल से दान सिंह भंडारी, नैनीताल से संजीव आर्य, हल्द्वानी से सुमित हृदेयश, जसपुर से आदेश सिंह चौहान, काशीपुर से नरेंद्र चंद्र सिंह, गदरपुर से प्रेमानंद महाजन, रुद्रपुर से मीना शर्मा, सितारगंज से नवतेज पाल सिंह और खटीमा से भुवन चंद्र कापड़ी को मौका दिया गया है। 

कुछ दिन पूर्व भाजपा छोड़कर पार्टी में शामिल हुए मालचंद को पार्टी ने पुरोला से प्रत्याशी बनाया है। वहीं उत्तकाशी के जिला पंचायत अध्यक्ष रहे दीपक बिजल्वाण भी कुछ दिन पहले ही पार्टी में शामिल हुए थे, उन्हें पार्टी ने यमुनोत्री से मौका दिया है। 

इस बार सितारगंज से दिया सिख चेहरे को मौका 
पिछली बार तक पार्टी कुमाऊं की गदरपुर सीट से सिख चेहरे को मैदान से उतारती थी। जबकि इस बार सितारगंज से नवतेज पाल सिंह को मौका दिया गया है। जबकि पिछली बार पार्टी ने गदरपुर से सिख चेहरे राजेंद्र सिंह को मौका दिया था। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00