लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun ›   Independence Day 2022: CM pushkar singh dhami will Hoisted flag in dehradun and gairsain

Independence Day 2022: सीएम पुष्कर सिंह धामी ने किया ध्वजारोहण, दिलाई राष्ट्रीय एकता की शपथ

अमर उजाला ब्यूरो, देहरादून Published by: अलका त्यागी Updated Mon, 15 Aug 2022 04:35 PM IST
सार

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आजादी की 76वीं वर्षगांठ पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि आज जो हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, वह स्वतंत्रता सेनानियों और शहीद जवानों के त्याग और बलिदान का प्रतिफल है।

सीएम पुष्कर सिंह धामी
सीएम पुष्कर सिंह धामी - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

स्वतंत्रता दिवस की 76वीं वर्षगांठ के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सुबह सबसे पहले मुख्यमंत्री आवास में ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर सीएम ने वहां मौजूद सभी लोगों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। 



सीएम धामी ने राजधानी देहरादून के साथ ही गैरसैंण स्थित विधानसभा भवन भराड़ीसैंण में भी ध्वजारोहण किया। इसके बाद मुख्यमंत्री शाम पांच बजे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजभवन में आयोजित स्वल्पाहार कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे। वहीं, सीएम धामी ने दो घोषणाएं भी की। वहीं, उधर, विधायक अनिल नौटियाल ने सीएम के सामने क्षेत्र की 17 समस्याओं के समाधान की मांग रखी। 

ये घोषणाएं की

- कर्णप्रयाग में दीनदयाल पार्क का सौंदर्यीकरण किया जाएगा।  
- गैरसैंण पेयजल योजना
- भरसार कृषि विश्वविद्यालय के हरगढ़ परिसर में भवनों का निर्माण कराया जाएगा। 

सीएम ने दी प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आजादी की 76वीं वर्षगांठ पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता सेनानियों, सैन्य और अर्धसैन्य बलों के शहीद जवानों को श्रद्धापूर्वक नमन करते हुए कहा कि आज जो हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, वह स्वतंत्रता सेनानियों और शहीद जवानों के त्याग और बलिदान का प्रतिफल है। मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड राज्य निर्माण के सभी अमर शहीदों और आंदोलनकारियों को भी श्रद्धापूर्वक नमन किया। 

38 साल बाद: सियाचीन में मिला लांसनायक चंद्रशेखर का पार्थिव शरीर, ग्लेशियर की चपेट में आने से हुए थे शहीद

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी की 76वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। देश के घर-घर में फहराता तिरंगा दुनिया को एक भारत श्रेष्ठ भारत का संदेश दे रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री का उत्तराखंड से विशेष लगाव किसी से छुपा नहीं है। पिछले आठ वर्षों में केंद्र सरकार ने एक लाख 50 हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाएं उत्तराखंड के लिए स्वीकृत की हैं।

Koo App

आप समस्त प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। राष्ट्र की स्वाधीनता के लिए अप्रतिम त्याग से परिपूर्ण स्वतंत्रता की अग्नि में अपने प्राणों की आहुति देने वाले माँ भारती के सभी अमर सपूतों को शत्-शत् नमन।

View attached media content

- Pushkar Singh Dhami (@pushkarsinghdhami) 14 Aug 2022

Koo App

आज स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के सुअवसर पर मुख्यमंत्री आवास में ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर मैंने उपस्थित सभी लोगों को राष्ट्रीय एकता की शपथ भी दिलाई। यह पावन पर्व राष्ट्र की महानता एवं सभी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के समर्पण की गौरवपूर्ण गाथा को स्मरण करने का है। #Independenceday2022

View attached media content

- Pushkar Singh Dhami (@pushkarsinghdhami) 14 Aug 2022


राष्ट्र निर्माण की प्रेरणा देता है स्वतंत्रता दिवस : राज्यपाल

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि.) ने स्वतंत्रता दिवस पर राजभवन में ध्वजारोहण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज का दिन हम सब को यह प्रेरणा देता है कि हम समरसता, समृद्धि, खुशहाली से राष्ट्र निर्माण की तरफ बढ़ें।

राज्यपाल ने प्रदेशवासियों से अपील करते हुए कहा कि इस मौके पर हम सब संकल्प लें कि मिलजुल कर उत्तराखंड और देश को आगे बढ़ाते हुए बेहतर स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार के नए अवसरों को तलाशकर इनोवेशन और कार्यकुशलता से एक नई ऊंचाई तक पहुंचा सकें। राज्यपाल ने वीरता पदक विजेताओं, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को याद करते हुए कहा कि जिन्होंने इस देश की आजादी एवं सुरक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया, वह कभी भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर हर देशवासियों में राष्ट्र निर्माण, चरित्र निर्माण और देश की सुरक्षा के लिए जो उत्साह देशभर में दिख रहा है, वह अपने आप में अलग है।

दुनिया के सामने पेश की आत्मनिर्भर भारत की मिसाल

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि.) ने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद से देश हर एक क्षेत्र में नए-नए आयाम स्थापित कर प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि हमने विश्वव्यापी महामारी से लड़ते हुए दो सौ करोड़ से अधिक स्वदेशी टीके का निर्माण कर पूरे विश्व के सामने आत्मनिर्भर भारत की मिसाल पेश की है।

प्रगति के पथ पर उत्तराखंड

राज्यपाल ने कहा कि देश के साथ-साथ उत्तराखंड भी विषम भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद चुनौतियों से पार पाते हुए प्रगति की दिशा में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के सफल संचालन के साथ ही कनेक्टिविटी, रेल मार्गों के निर्माण से भविष्य में यात्रा और भी सुगम और सुविधाजनक होने की उम्मीद है। कहा कि सरकार की ओर से कृषि, जैविक खेती, औद्यानिकी को मजबूती देने के लिए लगातार कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं को पहाड़ में ही विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के जरिये प्रोत्साहित किया जा रहा है, ताकि पलायन की समस्या को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से युवाओं को रोजगार परक शिक्षा व ट्रेनिंग दी जा रही है।

राष्ट्रनिर्माण में अहम भूमिका निभा रही मातृशक्ति

राज्यपाल ने उत्तराखंड की मातृशक्ति को नमन करते हुए कहा कि प्रदेश की महिलाओं में संघर्ष की अद्भुत शक्ति है, विषम भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद भी मातृशक्ति राष्ट्रनिर्माण में अहम भूमिका निभा रही है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00