लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun ›   Nainital Mall road reconstruction work complete vehicles allowed to run soon

नैनीताल: ठीक हुई नैनी झील में समाई माल रोड, इस दिन से शुरू होगी वाहनों की आवाजाही

न्यूज डेस्क/अमर उजाला, नैनीताल Updated Tue, 18 Sep 2018 07:00 AM IST
nainital mall road
nainital mall road
विज्ञापन
ख़बर सुनें

18 अगस्त को टूटा लोअर माल रोड अब ठीक कर लिया गया है। लोक निर्माण विभाग ने सोमवार को चार पहिया वाहन गुजारकर सड़क का ट्रायल किया। अब 19 सितंबर को निकलने वाला मां नंदा सुनंदा का डोला इसी मार्ग से जा सकेगा। 20 सितंबर से यहां से हल्के वाहनों का आवागमन शुरू कर दिया जाएगा।



लोक निर्माण विभाग ने मरम्मत के बाद माल रोड से सोमवार को चार पहिया गाड़ियां गुजारीं। अधिकारियों ने कहा कि अब सड़क तैयार है। हालांकि अभी इस पर यातायात सुचारु नहीं किया जा रहा है।


19 सितंबर को सबसे पहले यहां से मां नंदा सुनंदा का डोला निकलेगा। इसके बाद 20 सितंबर से इस पर यातायात शुरू किया जाएगा। शुरुआत में हल्के वाहन सड़क से गुजारे जाएंगे ताकि सड़क को नुकसान की आशंका न रहे।
 

अभी और बजट की जरूरत

mall road collapse
mall road collapse
अधिशासी अभियंता सीएस नेगी ने बताया कि पहली किस्त में मिले पैसे से काम पूरा करा लिया गया है। हमारा प्रस्ताव 58 लाख रुपए का था, लेकिन लगभग 23 लाख रुपए ही मिले थे।

बाकी पैसा मिलने के बाद सड़क को स्थायी और मजबूत किया जाएगा। इस मौके पर अधीक्षण अभियंता डीएस नवियाल, एई एमपीएस कालाकोटी, प्रो. अरुण शर्मा, प्रो. जीएल साह समेत तमाम अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

अभी और बजट की जरूरत
लोअर माल रोड बनकर तैयार हो गया है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि अभी खतरा टला नहीं है। मरम्मत किए गए स्थान के साथ ही अन्य जगहों पर भी माल रोड धंस रही है। लगभग 150 मीटर रोड पर भूस्खलन की आशंका है, जबकि ट्रीटमेंट लगभग 30 मीटर रोड का ही हो पाया है। अभी समस्या का कामचलाऊ हल ही हो पाया है। माल रोड के स्थाई समाधान के लिए 2016 में 41 करोड़ रुपये का प्रस्ताव बनाया गया था। 

हरीश रावत ने की परमानेंट एक्सपर्ट कमीशन की वकालत

harish rawat
harish rawat
31 दिन लगे ठीक होने में
लोअर माल रोड 18 अगस्त को टूटा था। इसके बाद से इसके ट्रीटमेंट की कवायद चली। रोड के बंद रहने से लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों को भी कई किमी घूमकर जाना पड़ा। माल रोड बंद होने से पर्यटन व्यवसाय भी प्रभावित हुआ।

हरीश रावत ने की परमानेंट एक्सपर्ट कमीशन की वकालत
 पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि लोअर मालरोड की तरह कई अन्य स्थान खतरे का संकेत दे रहे हैं जिसे लेकर सरकार को सेव नैनीताल के नारे के साथ परमानेंट एक्सपर्ट कमीशन का गठन करना चाहिए। रावत के अनुसार उनकी सरकार ने वर्षा जल निकासी और वर्षा जल संचयन को लेकर काम कराया था और आपदा विभाग से बलियानाले के उपचार और वर्षा जल रिचार्ज आउटलेट के लिए भी प्लान तैयार कराया था। इसके लिए पैसा भी स्वीकृत हो चुका था।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00