लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun ›   Uttarakhand Board: 56 subjects were made experimental

Uttarakhand Board: इन 56 विषयों को बनाया गया प्रयोगात्मक, 2022-23 के शिक्षण सत्र से लागू हो गई नई व्यवस्था

संवाद न्यूज एजेंसी, रामनगर (नैनीताल) Published by: अलका त्यागी Updated Sun, 28 Aug 2022 09:42 PM IST
सार

उत्तराखंड बोर्ड के अपर सचिव बीएमएस रावत ने बताया कि हाईस्कूल, इंटरमीडिएट स्तर पर प्रयोगात्मक और आंतरिक मूल्यांकन वाले विषयों के अलावा अन्य समस्त विषयों में भी सैद्धांतिक भाग के साथ-साथ आंतरिक मूल्यांकन, प्रोजेक्ट, प्रयोगात्मक भाग का प्रावधान कर दिया है।

उत्तराखंड स्कूल शिक्षा बोर्ड
उत्तराखंड स्कूल शिक्षा बोर्ड - फोटो : अमर उजाला फाइल फोटो
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने सीबीएसई बोर्ड की तर्ज पर शिक्षण सत्र 2022-23 के लिए 56 विषयों को प्रयोगात्मक बनाया है। बोर्ड ने नई व्यवस्था को लागू करने के लिए प्रदेश के सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखा है। कक्षा 9, 10, 11 और 12वीं की गृह और परिषदीय परीक्षाओं में तत्काल प्रभाव से नई व्यवस्था को लागू कर दिया है।



उत्तराखंड बोर्ड के अपर सचिव बीएमएस रावत ने बताया कि हाईस्कूल, इंटरमीडिएट स्तर पर प्रयोगात्मक और आंतरिक मूल्यांकन वाले विषयों के अलावा अन्य समस्त विषयों में भी सैद्धांतिक भाग के साथ-साथ आंतरिक मूल्यांकन, प्रोजेक्ट, प्रयोगात्मक भाग का प्रावधान कर दिया है। इंटरमीडिएट स्तर पर प्रयोगात्मक विषयों के प्रयोगात्मक भाग के निर्धारित अंकों बाह्य और आंतरिक परीक्षक के मध्य 50-50 प्रतिशत अंकों का विभाजन कर दिया गया है।


गृह और परिषदीय परीक्षा में प्रोजेक्ट वाले विषयों में प्रोजेक्ट कार्य का मूल्यांकन आंतरिक परीक्षक, विषय अध्यापक की ओर से किया जाएगा। परीक्षार्थी को किसी भी विषय में सैद्धांतिक और प्रयोगात्मक, प्रोजेक्ट, आंतरिक मूल्यांकन के प्रत्येक भाग में 33 प्रतिशत अंक प्राप्त होने पर उत्तीर्ण घोषित किया जाएगा। परीक्षार्थी को वार्षिक परीक्षा में अधिकतम किन्हीं दो विषयों में अधिकतम आठ अंकों का कृपांक देय होगा। नयी व्यवस्था की अधिक जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर www.ubse.uk.gov.in पर अपलोड कर दी गई है।

इन विषयों को बनाया प्रयोगात्मक

हिंदी, हिंदी (एजी), अंग्रेजी, अंग्रेजी (एजी) संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, बंगाली, नेपाली, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, गृह विज्ञान, ड्राइंग एंड पेटिंग, राजनीति शास्त्र, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, शिक्षाशास्त्र, मिल्ट्री साइंस, जंतु विज्ञान, विज्ञान, गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, बायोलॉजी, एकाउंटेंसी, कंप्यूटर, हेल्थ केयर, सिक्योरिटी, टूरिज्म, फिजीकल एजूकेशन, एग्रीकल्चर, इलेक्ट्रानिक एंड हार्डवेयर, ब्यूटी एंड वेलनेंस, मल्टीस्किल, एग्रीकल्चर बाटनी, एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चर जूलॉजी, एग्रीकल्चर केमिस्ट्री समेत अन्य विषय शामिल हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00