लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi ›   Delhi NCR ›   25000 men and women cheated in the name of getting jobs in big posts four people arrested

यूपी में था कॉल सेंटर: बड़े पदों पर नौकरी दिलाने के नाम पर 25000 युवक-युवतियों से ठगी, 50 हजार का डाटा मिला

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Vikas Kumar Updated Tue, 27 Sep 2022 01:42 AM IST
सार

दक्षिण जिला पुलिस अधिकारियों के अनुसार कॉल सेंटर से भारत में बोली जाने वाली कई भाषाओं की पुस्तकें मिली है। पुस्तकें दक्षिण भारत से लेकर उत्तर-पूर्वी राज्यों की भाषाओं में थी। जांच में ये बात सामने आई है कि आरोपी जिस राज्य में पीड़ित से बात करते थे उस राज्य की भाषा में बात करते थे। 

पुलिस हिरासत में चारो आरोपी
पुलिस हिरासत में चारो आरोपी - फोटो : amar ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

ग्रेजुएशन डिग्री होल्डर चार युवक बरेली, यूपी में कॉल सेंटर चलाकर पूरे भारत में ठगी कर रहे थे। आरोपी बेरोजगार युवक-युवतियों को ऊंचे पदों पर नौकरी लगवाने का झांसा देते थे। इनके पास से करीब 50 हजार युवक-युवतियों का डाटा मिला है। ऐसे में पुलिस अधिकारी मान रहे हैं कि ये 25 हजार से ज्यादा युवक-युवतियों के साथ ठगी कर चुके हैं। ये ज्यादातर युवतियों के साथ ठगी करते थे और पिछले पांच-छह वर्ष से कॉल सेंटर चलाकर ठगी कर रहे थे। 


 

दक्षिण जिले की साइबर थाना पुलिस ने बेरली, यूपी में कॉल सेंटर का पर्दाफाश कर चारों युवकों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने कॉल सेंटर में काम करने वाली आठ युवतियों को बाउन-डाउन किया है। आरोपियों के बैंक खातें से करोड़ों रुपये के लेन-देन का पता लगा है।

दक्षिण जिला डीसीपी चंदन चौधरी के अनुसार गिरफ्तार आरोपियों की पहचान गांव दारापुर, रसीदाबाद तिबारियन  तहसील कयामगंज, जिला फर्रुखाबाद यूपी निवासी प्रांशू उर्फ अंशुल (27),  हिमांशु उर्फ विशाल (20), रोशन नगर गांव अगवानपुर, फरीदाबाद हरियाणा निवासी पंकज पांडेय उर्फ पांडेय (27) और बदरपुर, दिल्ली निवासी दीपक कुमार यादव (28) के रूप में हुई है। उन्होंने बताया कि सीआर पार्क निवासी रिचा मिश्रा ने अपने साथ 2,76,072 रुपये की हुई ठगी की शिकायत साइबर थाना पुलिस अरुण कुमार वर्मा को दी थी। उन्होंने अपनी शिकायत में कहा था कि उसने शाइनडॉटकॉम पर आवेदन किया था। इसके बाद उसे तीन अलग-अलग नंबरों से फोन और हल्दीराम में मैनेजर की नौकरी लगवाने की बात कही। 

इसके बाद आरोपियों ने रजिस्ट्रेशन, सैलरी एकाउंट खुलवाने, अच्छा पद दिलवाने आदि का बहाना बनाकर रिचा से 2,76,072 रुपये अलग-अलग बैंक खातों में जमा करवा लिए। आरोपियों ने पीड़ित युवती को हल्दीराम में मैनेजर के पद का नियुक्ति पत्र भेजा। जांच में नियुक्ति पत्र फर्जी पाया गया।  मामला दर्जकर इंस्पेक्टर अरुण कुमार वर्मा की देखरेख में एसआई संजय सिंह व हवलदार धर्मेंद्र की टीम ने जांच शुरू की।

पुलिस ने उन बैंक खातों की जांच शुरू की जिसमें पीड़ित युवती ने पैसा जमा करवाया था। आरोपियों के मोबाइल नंबरों को सर्विलांस पर लिया। जांच में पता लगा कि आरोपियों ने इन नंबर से काफी लोगों को फोन किया है और ये नंबर बरेली, यूपी में सक्रिय रहते हैं। एसआई संजय सिंह की टीम ने स्थानीय पुलिस की मदद से बसंत विहार, मिनी बाईपास के पास बरेली में एक इमारत में छापा मारा। इस इमारत में पहली मंजिल पर कॉल सेंटर चल रहा था। पुलिस ने यहां से चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। 

आरोपी कई भाषाओं को करते थे इस्तेमाल
दक्षिण जिला पुलिस अधिकारियों के अनुसार कॉल सेंटर से भारत में बोली जाने वाली कई भाषाओं की पुस्तकें मिली है। पुस्तकें दक्षिण भारत से लेकर उत्तर-पूर्वी राज्यों की भाषाओं में थी। जांच में ये बात सामने आई है कि आरोपी जिस राज्य में पीड़ित से बात करते थे उस राज्य की भाषा में बात करते थे। 

बरामद सामान
आरोपियों के एक लैपटॉप से 25990 पीड़ितों को डाटा, पांच लैपटॉप, 23 कीपैड मोबाइल फोन, छह स्मार्ट फोन, विभिन्न बैंकों के सात क्रेडिट कार्ड, कई भाषाओं की किताबें, जालसाजी की जानकारी वाले 17 रजिस्टर्ड व 23 सिमकार्ड बरामद किए गए हैं। 

आरोपी ऐसे करते थे ठगी
बेरोजगार युवक-युवतियां नौकरी के लिए शाइनडॉटकॉम में खुद को रजिस्टर्ड कराते हैं। आरोपी यहां से युवक-युवतियों का डाटा खरीद लेते थे। इसके बाद ये युवक-युवतियों को फोन करते थे। ये पीड़ित को बहुराष्ट्रीय कंपनियों में बड़े पद पर नौकरी लगवाने का झांसा देते थे। इसके बाद ये पीड़ित से रजिस्ट्रेशन कराने, सैलरी एकाउंट खोलने, ज्यादा सैलरी होने आदि का बहाना बनाकर मोटी रकम ऐंठ लेते थे। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00