लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi ›   Delhi NCR ›   arvind kejriwal attacked central government on the issue of free bee said free education for every child

किस देश में क्या मुफ्त: अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं फ्री देने वाले देश अमीर, केजरीवाल का केंद्र पर हमला

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Vikas Kumar Updated Tue, 09 Aug 2022 01:10 AM IST
सार

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने पूरे देश में खाने-पीने की चीजों पर जीएसटी लगा दिया है। देश में ऐसा माहौल बनाया जा रहा है, जैसे मुफ्त शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली और पानी की सुविधाएं देना गुनाह है।

सीएम अरविंद केजरीवाल
सीएम अरविंद केजरीवाल - फोटो : फाइल फोटो
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दिल्ली सरकार की मुफ्त योजनाओं की बचाव करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर केंद्र सरकार को आड़े हाथों लिया है। मुख्यमंत्री का कहना है कि डेनमार्क, नॉर्वे जैसे 39 देश अपने बच्चों को फ्री और अच्छी शिक्षा देते हैं, कनाडा, यूके जैसे नौ देश फ्री इलाज देते हैं और अमेरिका, जर्मनी जैसे 16 देश बेरोजगारी भत्ता देते हैं। जबकि अपने देश में आजादी के 75 साल भी हम लोगों को मुफ्त बिजली-पानी और शिक्षा-स्वास्थ्य की सुविधाएं नहीं दे पा रहे हैं। केजरीवाल ने कहा कि यह देश इसीलिए अमीर हैं, क्योंकि इन्होंने अच्छी शिक्षा व स्वास्थ्य सुविधाएं मुफ्त में दी।


 

मीडिया से बात करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने पूरे देश में खाने-पीने की चीजों पर जीएसटी लगा दिया है। देश में ऐसा माहौल बनाया जा रहा है, जैसे मुफ्त शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली और पानी की सुविधाएं देना गुनाह है। इससे सरकारों को बहुत घाटा हो रहा है और ये बंद होनी चाहिए। दूसरी तरफ देश के कुछ चंद लोगों का इन्होंने 10 लाख करोड़ रुपये का कर माफ कर दिया है। उन्होंने कहा कि दोस्तों के बैंक के कर्जे माफ करना देश के साथ गद्दारी घोषित किया जाए। इसके लिए कानून बनाया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले यह काम वो (कांग्रेस) करते थे और अब भाजपा वाले करते हैं। केजरीवाल ने मांग की कि इस बात की जांच होनी चाहिए कि जिन लोगों के इन्होंने कर्जे माफ किए हैं उन लोगों ने इनकी पार्टी को कितने चंदे दिए हैं। इस पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। इस देश में एक पार्टी है जो परिवारवाद करती है दूसरी एक पार्टी है जो दोस्तवाद करती है। 

अरविंद केजरीवाल ने मांग की कि देश के हर बच्चे के लिए शानदार मुफ्त शिक्षा, हर व्यक्ति के लिए मुफ्त इलाज, हर परिवार के लिए 300 यूनिट मुफ्त बिजली और बेरोजगारों के लिए बेरोजगारी भत्ते की व्यवस्था की जाए। इस वक्त हमें प्लानिंग करनी चाहिए कि अगले पांच साल में पूरे देश में शानदार सरकारी स्कूल बनाकर बच्चों को अच्छी शिक्षा देंगे, तब आजादी की 75वीं वर्षगांठ सही मायने में मनाई जाती। केजरीवाल ने अपील की कि हम सभी को आजादी के अवसर पर यह संकल्प लेना चाहिए कि हम इस देश से परिवारवाद और दोस्तवाद खत्म करेंगे और भारतवाद लेकर आएंगे।

अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं फ्री में देने वाले देश बने  अमीर
अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दुनिया भर में 39 अमीर देश ऐसे हैं, जहां पर वो अपने बच्चों को फ्री और अच्छी शिक्षा देते हैं। उन 39 देशों में 27 देश ऐसे हैं, जो 12वीं कक्षा तक फ्री शिक्षा देते हैं और 12 देश ऐसे हैं, जो 8वीं कक्षा तक फ्री शिक्षा देते हैं। वो देश अमीर इसी वजह से बने, क्योंकि वो अपने बच्चों को फ्री और अच्छी शिक्षा देते हैं। जबकि हमारे देश में माहौल बनाया रहा है कि बच्चों को फ्री शिक्षा नहीं देनी चाहिए। जैसे डेनमार्क, कनाडा, नार्वे, स्पेन देश है। यह बहुत अमीर देश हैं। ये अमीर देश अपने बच्चों को अच्छी और फ्री में शिक्षा देते हैं। इनमें से एक भी देश अपने दोस्तों के फ्री में कर्जे माफ नहीं करता है। 

अरविंद केजरीवाल ने मांग की कि इस देश में हर बच्चे के लिए अच्छी, शानदार और फ्री शिक्षा का इंतजाम किया जाए। इस देश में पैदा होने वाले हर बच्चे का यह अधिकार है और यह फ्री-बी नहीं है। यह फ्री की रेवड़ी नहीं है। इसको फ्री-बी और फ्री की रेवड़ी बोलने वाले देश के गद्दार हैं। उन्होंने कहा कि इस देश के हर व्यक्ति के लिए अच्छी शानदार और फ्री इलाज की व्यवस्था की जाए। हर परिवार के लिए 300-300 यूनिट मुफ्त बिजली का इंतजाम किया जाना चाहिए। जब तक किसी को रोजगार न मिल जाए, तब तक उस बेरोजगार युवा के लिए बेरोजगारी भत्ते का इंतजाम किया जाना चाहिए। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00