लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi ›   Delhi NCR ›   Delhi Lav Kush Ramlila Cheetahs from Kuno National Park Ram meeting with cheetahs staged in Kuno National Park

Delhi Ramleela: दिल्ली की लव कुश रामलीला में कूनो नेशनल पार्क के चीते! श्रीराम के वनगमन पर चरणों में लेटे दिखे

अमर उजाला नेटवर्क, नई दिल्ली Published by: शाहरुख खान Updated Sat, 01 Oct 2022 08:47 AM IST
सार

लालकिला मैदान में रामलीला का मंचन करा रही लव कुश रामलीला कमेटी ने मंचन के दौरान सीता की खोज में राम की कूनो नेशनल पार्क में आठ चीतों से भेंट व चीतों के राम के सामने नतमस्तक होने की लीला दिखाई गई। इसके अलावा दो सौ फुट ऊपर क्रेन के माध्यम से आकाश मार्ग में गणपति मंच पर उतरे। 

लव कुश रामलीला में कूनो नेशनल पार्क के चीते
लव कुश रामलीला में कूनो नेशनल पार्क के चीते - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

राजधानी में हो रहे रामलीला मंचन में शुक्रवार को चित्रकूट में राम-भरत मिलाप, केवट राज से भगवान राम का मार्मिक संवाद की लीला का मंचन हुआ। कुछ जगह रामलीला मंचन में भगवान राम, सीता व लक्ष्मण के वनवास पर जाने की लीला हुई। इन प्रसंग के दौरान दर्शक भाव विभोर हो गए। 


sएक रामलीला कमेटी ने सुपनखा की नाक काटने व सीता हरण का मंचन किया। मंचन के दौरान अधिकतर कमेटियों ने विशेष तकनीकी के प्रयोग से पहाड़, झरने, नदी, बादल, बिजली का कड़कड़ाना, पक्षियों का चहकना, सुंदरबन आदि के प्राकृतिक दृश्य को दिखाया गया।


श्री धार्मिक लीला कमेटी की ओर से लालकिला मैदान स्थित माधवदास पार्क में कराई जा रही रामलीला में केवट राज का भगवान राम से मार्मिक संवाद, राम के बारे में मालूम होने पर केवट के भावुक होने व भगवान राम, लक्षमण एवं सीता को नाव से गंगा पार कराने की लीला हुई। 

इसके बाद भगवान राम के चित्रकूट में वास करने, भरत का शत्रुघन, अपनी माताओं और अयोध्या वासियों के साथ चित्रकूट में आगमन, राम से अयोध्या चलने का अनुरोध करने की लीला हुई। वहीं आदर्श रामलीला कमेटी अशोक विहार फेस-2 में  केवट मिलन, दशरथ मरण और चित्रकूट पर भरत मिलाप की लीला का मंचन हुआ।

राम की कूनो नेशनल पार्क में चीतों से भेंट का मंचन किया

लालकिला मैदान में रामलीला का मंचन करा रही लव कुश रामलीला कमेटी ने मंचन के दौरान सीता की खोज में राम की कूनो नेशनल पार्क में आठ चीतों से भेंट व चीतों के राम के सामने नतमस्तक होने की लीला दिखाई गई। इसके अलावा दो सौ फुट ऊपर क्रेन के माध्यम से आकाश मार्ग में गणपति मंच पर उतरे। 

कमेटी के अध्यक्ष अर्जुन कुमार ने बताया कि लीला में मनोहारी स्टंट सीन के माध्यम से खरदूषण युद्ध आकाश मार्ग में हुआ, वहीं रावण जटायु युद्ध हवा में हुआ। इसके अलावा पंचवटी  में सुपनखा प्रसंग, खरदूषण व मारीच वध, सीता का अग्नि प्रवेश, सीता हरण, जटायु मोक्ष की लीला हुई।

रामलीला से पहले पर्यावरण संरक्षण का संदेश
कैलाश नगर स्थित श्री धार्मिक रामलीला कमेटी  की लीला में मंचन से पहले पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया जा रहा है। लोगों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सजग किया जा रहा है। कमेटी के प्रधान अरुण गुप्ता ने कहा कि  प्रतिदिन अलग-अलग विषयों नुक्कड़ नाटक के माध्यक से लोगों को जागरूक किया जाता है।

इधर पीतमपुरा के पीयू ब्लॉक की रामलीला कमेटी के रामलीला महासचिव संजय बगडिया और नरेश मेहता ने बताया कि शुक्रवार को अनमोल मोती महिला सोसायटी पीतमपुरा की ओर से दिव्यांगों को राशन बांटा गया।
 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00