Hindi News ›   Delhi ›   Delhi NCR ›   Delhi s new Lieutenant Governor Vinay Kumar Saxena will take oath of office and secrecy on thursday

Delhi New Lieutenant Governor: नए उप-राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना गुरुवार को लेंगे शपथ, जानें उनका कानपुर से क्या है नाता?

अमर उजाला ब्यूरो, नई दिल्ली Published by: आकाश दुबे Updated Tue, 24 May 2022 11:24 PM IST
सार

उप-राज्यपाल कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक राजपुर रोड स्थित राजनिवास में गुरुवार को शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया है। इस दौरान नए उप-राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी। वह दिल्ली के 22 वें उप-राज्यपाल के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे।

vinay kumar saxena
vinay kumar saxena - फोटो : फाइल फोटो
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दिल्ली के नए उप-राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना औपचारिक तौर पर 26 मई से कार्यभार संभालेंगे। राजनिवास में सुबह करीब 11 बजे सक्सेना शपथ ग्रहण करेंगे। दिल्ली के पूर्व एलजी अनिल बैजल के इस्तीफे के बाद विनय कुमार सक्सेना को दिल्ली का नया उपराज्यपाल चुना गया है। सक्सेना कॉरपोरेट जगत से दिल्ली के उपराज्यपाल का पद संभालने वाले पहले व्यक्ति हैं।

उप-राज्यपाल कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, राजपुर रोड स्थित राजनिवास में गुरुवार को शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया है। इस दौरान नए उप-राज्यपाल को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी। दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश उन्हें 22 वें उप-राज्यपाल के तौर पर शपथ दिलाएंगे। आमंत्रित अतिथियों में दिल्ली के मुख्यमंत्री समेत दिल्ली कैबिनेट, विधानसभा अध्यक्ष, मुख्य सचिव, दिल्ली के सभी सांसद और राज्यसभा सदस्यों सहित प्रमुख नौकरशाह भी मौजूद रहेंगे। पद की गोपनीयता की शपथ लेने के बाद दिल्ली की बेहतरी के लिए निर्णय लेना शुरू करेंगे। दिल्ली एक केंद्र शासित प्रदेश है जिसमें विधानसभा भी है। कानून-व्यवस्था, जमीन, पुलिस एवं सेवाएं उप-राज्यपाल के द्वारा केंद्र सरकार के मातहत आती हैं। दिल्ली विकास प्राधिकरण के उप-राज्यपाल अध्यक्ष भी होते है।

दिल्ली के नए उप-राज्यपाल ने कानपुर  विवि. से पूरी की है पढ़ाई
दिल्ली के नए उप-राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना खादी और ग्रामोद्योग आयोग में चेयरमैन के रूप में कार्य करने का भी अनुभव रखते हैं। उन्होंने कई प्रशासनिक और सामाजिक क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दी हैं। पद्म अवॉर्ड्स के पैनल में भी अपनी भूमिका निभाई है। उनका जन्म 23 मार्च 1958 में हुआ था। अपनी पढ़ाई कानपुर विश्वविद्यालय से पूरी की है। 1991 में नॉन प्रॉफिटेबल सामाजिक संगठन नेशनल काउंसिल फॉर सिविल लिबर्टीज की स्थापना की।

उत्तर प्रदेश के एक शिक्षित और प्रतिष्ठित कायस्थ परिवार में जन्मे सक्सेना ने 1981 में कानपुर विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और पायलट लाइसेंस प्राप्त किया। 5 मार्च 2021 को भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए राष्ट्रीय समिति के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था। लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए पुरस्कृत हुए थे। वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की शासी परिषद के सदस्य के रूप में नामित किया गया था। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से भी संबंधित रहे है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00