लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi ›   Delhi NCR ›   Delhi special cell caught a foreign gang who cheated many people

फेसबुक पर दोस्ती में मिला धोखा: ठग ने महिला बन पहले जीता भरोसा, फिर विदेश से गिफ्ट भेजने के नाम पर की ठगी

अमर उजाला ब्यूरो, नई दिल्ली Published by: आकाश दुबे Updated Sun, 14 Aug 2022 09:38 PM IST
सार

दिल्ली की स्पेशल सेल की इंटेलीजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रटेजिक ऑपरेशंस ने ठगी करने वाले इस विदेशी गिरोह का पर्दाफाश कर घाना के एक नागरिक को गिरफ्तार किया है। आरोपी वीजा खत्म होने के बाद भारत में अवैध रूप से रह रहा था।

cyber crime
cyber crime - फोटो : फाइल फोटो
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दिल्ली में विदेश से महंगा गिफ्ट भेजने के नाम पर ठगी करने का मामला सामने आया है। इस मामले में स्पेशल सेल की इंटेलीजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रटेजिक ऑपरेशंस(आईएफएसओ) ने ठगी करने वाले इस विदेशी गिरोह का पर्दाफाश कर घाना के एक नागरिक को गिरफ्तार किया है। आरोपी वीजा खत्म होने के बाद भारत में अवैध रूप से रह रहा था। इसके पास से दो लैपटॉप, पांच मोबाइल फोन, चार अफ्रीकन सिमकार्ड व पासपोर्ट आदि बरामद किया गया है। ये लोग भारतीय से कस्टम क्लीयरेंस व अन्य टैक्स के नाम पर मोटी रकम ऐंठ लेते थे। आरोपी की पहचान घाना निवासी गॉडफ्रे अप्पिया उर्फ किंग केबिन के रूप में हुई है।

आईएफएसओ डीसीपी केपीएस मल्होत्रा के अनुसार, आईएफएसओ से एक व्यक्ति ने 12.75 लाख रुपये की ठगी की शिकायत की थी। उसने बताया कि मई, 2022 में उसकी फेसबुक पर सलविया ग्राफ्फिन नामक महिला से दोस्ती हुई। दोनों ने चैटिंग शुरू कर दी। महिला ने जल्द ही पीड़ित का विश्वास जीत लिया। इसके बाद आरोपी महिला ने कहा कि वह उसे महंगा गिफ्ट भेज रही है। इसके बाद आरोपी ने पीड़ित से कस्टम क्लीयरेंस व अन्य चार्ज लगने के नाम पर मोटी रकम मांगनी शुरू कर दी। कुल मिलाकर उससे 12.75 लाख रुपये ऐंठ लिए गए। मामला दर्जकर एसीपी मनीष की देखरेख में इंस्पेक्टर राजीव की टीम ने जांच शुरू की।

कई दिन की जांच के बाद खानपुर, देवली में दबिश दी और घाना के नागरिक गॉडफ्रे अप्पिया उर्फ किंग केबिन को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी इलाज के लिए वर्ष 2018 में भारत आया था। वीजा खत्म होने के बाद वह वापस नहीं गया और यही रहने लगा। इसने फर्जी वीजा ले लिया था। ये महिला से पुरुष बनकर व और पुरुष से महिला बनकर बात करता था और महंगा गिफ्ट भेजने के नाम पर ठगी करता था। पुलिस अधिकारियों के अनुसार, आरोपी अपने गिरोह के सदस्यों के साथ मिलकर 100 से ज्यादा लोगों से करोड़ों रुपये की ठगी कर चुका है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00