सिपाही के बेटे आयुष तेवतिया ने जेईई एडवांस में पाई 345वीं रैंक

Ghaziabad Bureau गाजियाबाद ब्यूरो
Updated Sat, 16 Oct 2021 01:24 AM IST
ghaziabad news
विज्ञापन
ख़बर सुनें
सिपाही के बेटे आयुष तेवतिया ने जेईई एडवांस में पाई 345वीं रैंक
विज्ञापन

गाजियाबाद। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) खड़गपुर की ओर से घोषित संयुक्त प्रवेश परीक्षा एडवांस के नतीजों में महानगर के मेधावियों ने हुनर दिखाया। दिल्ली पुलिस में सिपाही के बेटे आयुष तेवतिया ने जेईई एडवांस में ऑल इंडिया 345वीं रैंक प्राप्त कर गाजियाबाद का मान बढ़ाया है। स्वर्णजयंतीपुरम निवासी मेधावी छात्र आयुष ने इससे पहले जेईई मेन में ऑल इंडिया 157वीं रैंक हासिल की थी। वहीं, पांडवनगर निवासी छात्र रोहन कालरा ने जेईई एडवांस में ऑल इंडिया 390 और नेहरूनगर निवासी आदित्य गुप्ता ने 504वीं रैंक पाई है।
जेईई एडवांस में कुल 71 विद्यार्थियों ने सफलता हासिल की है। जेईई एडवांस में अंक त्यागी ने 1424, प्रथम श्रीवास्तव ने 1524, दीपक सिंह ने 1563, रिदिमा गुप्ता ने 1757, आदित्य चौधरी की 1903, वैभव अग्रवाल की 2020, प्रणव अग्रवाल की 2057, अक्षत जैन की 2311, नवांकुर श्रोतरिया की 2356, वात्सल्य सिन्हा की 2471, सिद्धार्थ गौड की 2504 और गर्व गुप्ता ने 2510वीं रैंक हासिल की है। फिटजी सेंटर हेड आशीष गुप्ता ने बताया कि महानगर में जेईई एडवांस में प्रथम एक हजार में आठ छात्र-छात्राओं ने जगह बनाई है। सफलता के बाद विद्यार्थियों ने आईआईटी के साथ एनआईटी, आईआईआईटी में दाखिला लेने की तैयारी शुरू कर दी है।

जेईई मेन ऑल इंडिया टॉपर पल की 809वीं रैंक
जेईई एडवांस से पहले हुई जेईई मेन में छात्रा पल अग्रवाल ने ऑल इंडिया पहली रैंक हासिल की थी। जेईई एडवांस में पल ने ऑल इंडिया 809वीं रैंक हासिल की है। सेठ आनंदराम जयपुरिया स्कूल की छात्रा पल अग्रवाल ने जेईई मेन में भौतिक, रसायन और गणित में ऑल इंडिया 100 पर्सेंटाइल हासिल किए थे। वह जेईई मेन में पहली रैंक में रहे 18 मेधावियों में शामिल थीं। जेईई मेन की फरवरी 2021 में हुई परीक्षा में 99.988 और जुलाई में हुए पेपर में 100 पर्सेंटाइल लाकर प्रदेश में पहला स्थान पाया था।
आईआईटी रुड़की से सीएस करेंगे आयुष
आयुष तेवतिया का अगला लक्ष्य आईआईटी रुड़की से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करने का है। उनके पिता ओमप्रकाश तेवतिया दिल्ली पुलिस में सिपाही और मां पूनम तेवतिया गृहणी हैं। डीपीएसजी से 10वीं में 95.6 व 12वीं में 92 प्रतिशत अंक पाने वाले आयुष ने नौवीं क्लास से ही आईआईटी की तैयारी शुरू की। सोशल मीडिया से दूर रहकर नियमित पढ़ाई को उन्होंने सफलता का आधार बताया। दिल्ली पुलिस में सिपाही पिता ओमप्रकाश भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली के बेटे रोहन जेटली के पीएसओ रहे हैं। उन्होंने बेटे की पढ़ाई में रोहन जेटली से मिली मदद को बहुत सराहा।
सोशल मीडिया से दूर रहे रोहन
जेईई एडवांस में 390वीं रैंक पाने वाले रोहन कालरा ने जेईई मेन में 1153वीं रैंक हासिल की थी। पांडवनगर निवासी उनके पिता डॉ. राजेश कालरा एनस्थेटिक और मां डॉ. दीपा कालरा बालरोग विशेषज्ञ हैं। डीपीएसजी से रोहन ने 10वीं 95.6 और 12वीं 97 फीसदी अंकों से उत्तीर्ण की। नौवीं क्लास से ही उन्होंने आईआईटी की तैयारी शुरू की। सोशल मीडिया से दूर रहे रोहन को उपन्यास पढ़ना और बास्केटबॉल खेलना पसंद है।
आईआईटी बीएचयू से बीटेक की पढ़ाई करेंगे आदित्य
आदित्य गुप्ता की ख्वाहिश आईआईटी बीएचयू से कंप्यूटर साइंस की डिग्री हासिल करने की है। नेहरूनगर निवासी उनके पिता संजीव गुप्ता उद्यमी व मां श्वेता गुप्ता बेसिक स्कूल में शिक्षिका हैं। डीपीएसजी के छात्र रहे आदित्य ने 10वीं में 97 और 12वीं में 98 प्रतिशत अंक पाए। आईआईटी में प्रवेश लेने जा रहे आदित्य की रुचि ड्रॉइंग और पेंटिंग करने की है। आदित्य क्रिकेट खेलने के शौकीन है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00