लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi NCR ›   Gurugram ›   Gurugram News: Further deterioration in health of Mulayam singh

मुलायम के स्वास्थ्य में और गिरावट: किडनी में तेजी से फैल रहा संक्रमण, रक्षा मंत्री हाल जानने पहुंचे मेदांता

अमर उजाला नेटवर्क, गुरुग्राम Published by: दुष्यंत शर्मा Updated Fri, 07 Oct 2022 04:45 PM IST
सार

मेदांता मेडिसिटी हॉस्पिटल में भर्ती उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के स्वास्थ्य में शुक्रवार को और गिरावट दर्ज की गई है। उन्हें किडनी में संक्रमण की समस्या हो गई है। इसके बाद उन्हें इस समस्या के संबंध में सबसे एडवांस सपोर्ट पर रखा गया है और उपचार किया जा रहा है।

मुलायम सिंह यादव
मुलायम सिंह यादव - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

मेदांता मेडिसिटी हॉस्पिटल में भर्ती उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के स्वास्थ्य में और गिरावट दर्ज की गई है। उन्हें किडनी में संक्रमण की समस्या बढ़ गई है। इसके बाद उन्हें इस समस्या के संबंध में सबसे एडवांस सपोर्ट पर रखा गया है और उपचार किया जा रहा है। वह डॉक्टरों की सघन निगरानी में हैं।



इस बीच शुक्रवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अस्पताल पहुंचकर मुलायम सिंह यादव का हाल जाना। इससे पहले यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक भी अस्पताल पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने परिवार के सदस्यों और डॉक्टरों से बात की और विश्वास जताया कि सपा संरक्षक जल्द स्वस्थ होंगे। वहीं, पिता की सेहत की जानकारी लेने अखिलेश यादव भी अस्पताल पहुंचे हैं।

 

मेदांता अस्पताल ने शुक्रवार को बयान जारी कर बताया कि मुलायम सिंह यादव की हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है और वह जीवन रक्षक दवाओं पर हैं। विशेषज्ञों की एक व्यापक टीम द्वारा उनका इलाज मेदांता अस्पताल, गुरुग्राम के आईसीयू में किया जा रहा है।
 

मेदांता मेडिसिटी हॉस्पिटल सूत्रों के मुताबिक, उनकी किडनी में संक्रमण फैल गया है। इसकी वजह से शरीर में क्रिएटनिन लेवल बार-बार अनियंत्रित हो रहा है। ऐसे में सामान्य डायलिसिस की जगह उन्हें एडवांस कन्टिन्यूअस रीनल रिप्लेसमेंट थेरेपी (सीआरआरटी थेरेपी) सपोर्ट पर रखा गया है। यह थेरेपी किडनी खराब होने पर सामान्य डायलिसिस के इलाज से बेहतर होती है। 
यह भी पढ़ें: मुलायम सिंह यादव का कुनबा, अखिलेश-शिवपाल से डिंपल-अपर्णा तक, जानें परिवार में और कौन-कौन
मरीज के शॉक में होने पर डायलिसिस के बजाय सीआरआरटी मशीन का इस्तेमाल बेहतर रहता है, जो काफी एडवांस टेक्नॉलजी है। इसकी मशीन आईसीयू में मरीज को लगा दी जाती है। चिकित्सकों के मुताबिक नॉर्मल डायलिसिस मशीन एक मिनट में 500 एमएल ब्लड लेती है, वहीं सीआरआरटी मशीन से ब्लड की खपत कम होती है। इसके अलावा सामान्य डायलिसिस 2 से 4 घंटे में होती है, जबकि सीआरआरटी लगातार चलती रहती है। इससे शरीर में क्रिएटनिन का स्तर संतुलित करने में ज्यादा मदद मिलती है।  साथ ही किडनी के रिकवरी के चांस ज्यादा बढ़ जाते हैं।

इसके अलावा मुलायम सिंह की कुशलता जानने के लिए उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों से सपा कार्यकर्ताओं और नेताओं का मेदांता मेडिसिटी हॉस्पिटल आने का सिलसिला बृहस्पतिवार को भी जारी रहा। पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पंवार भी बृहस्पतिवार को मेदांता पहुंचे और मुलायम सिंह यादव का हालचाल लिया। जो भी प्रमुख लोग मिलने आए हैं, उनकी मुलायम के परिवार वालों से खास तौर से अखिलेश यादव से मुलाकात हुई है। मुलायम के सघन चिकित्सा कक्ष तक जाने की अनुमति किसी को भी नहीं है।

मुलायम सिंह यादव के परिवार वालों ने अपील की थी कि नेताजी ठीक हैं। यहां अस्पताल में उनसे मिलने न आएं। कार्यकर्ताओं और नेताओं की भीड़ को देखते हुए अस्पताल में सुरक्षा व्यवस्था भी पुख्ता की गई है। मुलायम सिंह के पुत्र अखिलेश अस्पताल में हीं डेरा डाले हुए हैं। 

ओमप्रकाश चौटाला का स्वास्थ्य बेहतर हुआ
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला से मिलकर उनके स्वास्थ्य की भी जानकारी ली। मंगलवार की देर रात को पेट दर्द की शिकायत के बाद उन्हें भर्ती कराया गया था। उनके पेट में संक्रमण बताया गया है। वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. सुशीला कटारिया की देखरेख में उनका इलाज हो रहा है। उनकी हालत पहले से काफी बेहतर बताई गई है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00