लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi ›   Delhi Government is promoting electric vehicles first 10 thousand buyers of e-cycle will get subsidy of Rs 5,500

दिल्ली: सरकार दे रही इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा, ई-साइकिल के पहले 10 हजार खरीदारों को मिलेगी 5,500 रुपये की सब्सिडी

अमर उजाला ब्यूरो, नई दिल्ली Published by: अनुराग सक्सेना Updated Fri, 08 Apr 2022 09:56 AM IST
सार

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने संवाददाताओं से कहा कि व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए भारी शुल्क वाले कार्गो ई-साइकिल और ई-कार्ट की खरीद पर भी सब्सिडी देगी। पहले 5,000 खरीदारों के लिए कार्गो ई-साइकिल पर 15,000 रुपये की सब्सिडी होगी।

कैलाश गहलोत
कैलाश गहलोत - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दिल्ली में अब ई साइकिल खरीदने वालों को भी सब्सिडी का फायदा मिलेगा। अब तक ई रिक्शा, ऑटो, बाइक और कारों पर सब्सिडी दी जा रही थी। दिल्ली सरकार की ईवी पॉलिसी में शामिल करने के बाद साइकिल खरीदने वालों को भी वित्तीय राहत दी जाएगी।



दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि पहले 10 हजार ई साइकिल खरीदारों को 5,500 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। ई साइकिल के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए शुरुआती 1,000 खरीदारों को भी 2,000 रुपये का अतिरिक्त लाभ यानि 7500 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। ई साइकिल पर सब्सिडी का प्रावधान करने में दिल्ली का देश में पहला स्थान हो गया है। अब तक किसी भी राज्य में ई साइकिल पर सब्सिडी की सुविधा नहीं है।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने संवाददाताओं से कहा कि व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए भारी शुल्क वाले कार्गो ई-साइकिल और ई-कार्ट की खरीद पर भी सब्सिडी देगी। पहले 5,000 खरीदारों के लिए कार्गो ई-साइकिल पर 15,000 रुपये की सब्सिडी होगी।

पहले ई-कार्ट के लिए किसी भी खरीदार को व्यक्तिगत तौर पर सब्सिडी प्रदान की जा रही थी। अब न वाहनों को खरीदने वाली कंपनी या कॉरपोरेट घरानों को भी 30,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। गहलोत ने कहा कि केवल दिल्ली के निवासी ही सब्सिडी योजना के लिए पात्र होंगे। फिलहाल दिल्ली की सड़कों पर 5,900 ई-वाहन चल रहे हैं और इनमें 36 फीसदी दोपहिया वाहन हैं। दिल्ली में कुल पंजीकृत वाहनों में ई-वाहनों का प्रतिशत 12 प्रतिशत को भी पार कर गया है।

अधिकतर रफ्तार होगी 25 किलोमीटर प्रतिघंटा

ई साइकिल की रफ्तार 25 किलोमीटर प्रतिघंटा से कम होगी। इसे चार्ज करने के बाद 45 किलोमीटर का सफर कर सकते हैं। इससे लोगों को अंतिम छोर तक पहुंचने में सहूलियत होगी तो फूड, ग्रॉसरी डिलीवरी करने वालों को भी काफी फायदा होगा। इसमें अधिक वजन के साथ भी लोगों को काफी दूर तक जाने की सुविधा होगी।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि अब तक ई वाहनों के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से 59.44 करोड़ की सब्सिडी दी जा चुकी है। इस मौके पर दिल्ली संवाद एवं विकास आयोग के उपाध्यक्ष जस्मिन शाह ने कहा कि ई साइकिल को भी ईवी पॉलिसी में शामिल किया गया है। इसका फैसला कैबिनेट में लेने के बाद इन वाहनों को ईवी पॉलिसी के तहत शामिल कर लिया गया है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00