लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   JEE Advanced 2022 Application Deadline August 11, Students Facing Problems in Payment Gateway Status

JEE Advanced 2022: जेईई एडवांस्ड आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक, पेमेंट गेट-वे में आ रही परेशानी

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Wed, 10 Aug 2022 03:39 PM IST
सार

JEE Advanced 2022: जेईई एडवांस्ड के आवेदन के दौरान कुछ विद्यार्थी परेशानी का सामना कर रहे हैं। कई उम्मीदवार जिन्होंने आवेदन प्रक्रिया में सभी चरणों को पूर्ण कर फीस का भुगतान भी कर दिया है, परंतु उनका आवेदन शुल्क अभी भी पेंडिंग बता रहा है। 

JEE Advanced 2022
JEE Advanced 2022 - फोटो : Amar Ujala Graphics
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

JEE Advanced 2022: देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन के रिजल्ट जारी होने के बाद अब जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन जारी हैं। हालांकि, जेईई एडवांस्ड के आवेदन के दौरान कुछ विद्यार्थी परेशानी का सामना कर रहे हैं। कई उम्मीदवार जिन्होंने आवेदन प्रक्रिया में सभी चरणों को पूर्ण कर फीस का भुगतान भी कर दिया है, परंतु उनका आवेदन शुल्क अभी भी पेंडिंग बता रहा है। कई छात्रों ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। 


जेईई एडवांस्ड की वेबसाइट jeeadv.ac.in पर एडवांस्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए गुरुवार, 11 अगस्त, 2022 को शाम पांच बजे तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पंजीकरण करा चुके उम्मीदवार शुक्रवार, 12 अगस्त तक शुल्क भुगतान कर सकते हैं।  

JEE Advanced : ढाई लाख विद्यार्थी परीक्षा के लिए पात्र

जेईई मेन के आधार पर शीर्ष चुने गए ढाई लाख विद्यार्थी एडवांस्ड परीक्षा के लिए पात्र घोषित किए गए थे। पात्र उम्मीदवार अब बड़ी संख्या में जेईई एडवांस्ड के लिए आवेदन करते दिखाई दे रहे हैं। इस वर्ष आईआईटी, बॉम्बे द्वारा 28 अगस्त को जेईई एडवांस्ड परीक्षा दो पारियों में आयोजित की जा रही है। आईआईटी, बॉम्बे द्वारा आवेदन के दौरान जेईई एडवांस्ड के ऐसे विद्यार्थियों को राहत दी गई, जिनके पास ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस कैटेगरी का प्रमाण पत्र एक अप्रैल, 2022 के बाद का उपलब्ध नहीं है।
 

JEE Advanced 2022 महत्वपूर्ण तिथियां

  • जेईई एडवांस्ड के लिए पंजीकरण : सोमवार, 08 अगस्त, 2022 को शाम आठ बजे से
  • जेईई एडवांस्ड पंजीकरण की अंतिम तिथि : गुरुवार, 11 अगस्त, 2022 को शाम पांच बजे तक
  • प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होंगे :  मंगलवार, 23 अगस्त, 2022 से
  • पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों द्वारा स्क्राइब का चयन : शनिवार, 27 अगस्त, 2022 तक
  • जेईई एडवांस्ड 2022 परीक्षा : रविवार, 28 अगस्त, 2022
  • जेईई एडवांस्ड 2022 वेबसाइट पर कैंडिडेट रिस्पॉन्स शीट : गुरुवार, 01 सितंबर, 2022
  • जेईई एडवांस्ड परीक्षा का परिणाम जारी होने की तारीख : रविवार, 11 सितंबर, 2022 
 

डिक्लेरेशन के माध्यम से आवेदन करने का मौका

इन सभी विद्यार्थियों को आवेदन के दौरान कैटेगरी दस्तावेज को अपलोड करने के स्थान पर डिक्लेरेशन के माध्यम से आवेदन करने का मौका दे दिया है। ये सभी विद्यार्थी जोसा काउंसलिंग के दौरान सीट आवंटन होने पर अपनी कैटेगरी सर्टिफिकेट को जमा करवा सकते हैं। डिक्लेरेशन का प्रारूम जेईई एडवांस्ड के इंफोर्मेशन बुलेटिन से डाउनलोड किया जा सकता है। एडवांस्ड परीक्षा का परिणाम 11 सितंबर को जारी किया जाएगा। 

 

इन संस्थानों की आवेदन प्रक्रिया जारी

ऐसे विद्यार्थी जिनकी जेईई मेन में आल इंडिया रैंक अच्छी नहीं है, उन्हें निराश होने की आवश्यकता नहीं है। ये सभी विद्यार्थी जेईई मेन के आधार पर कई इंजीनियरिंग संस्थानों में आवेदन कर सकते हैं। आईआईटी एनआईटी के अतिरिक्त कई इंजीनियरिंग संस्थान जिनमें जेईई मेन के आधार पर प्रवेश मिलता है, उनकी आवेदन प्रक्रिया जारी है। 

इसके अतिरिक्त विद्यार्थी जेईई मेन के आधार पर राज्यों के सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज के लिए आवेदन कर सकते हैं। इनमें मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, गुजरात, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र शामिल हैं। इन राज्यों के इंजीनियरिंग संस्थानों में विद्यार्थियों को काफी पीछे की रैंक पर भी एनआईटी में प्रवेश मिलने की संभावना है। 
 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00