RGIPT COSMOSx-2021: आरजीआईपीटी के टेक्नोलॉजी फेस्टिवल कॉस्मोसएक्स का शानदार आगाज, नासा इंजीनियर और खगोलशास्त्रियों ने किया संबोधित

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Fri, 22 Oct 2021 08:29 PM IST

सार

RGIPT ACM SC COSMOSx-2021 begins: कॉस्मोसएक्स के पहले कीनोट सेशन को नासा इंजीनियर और कैनेडी स्पेस सेंटर में अपनी सेवाएं दे रहे गाबे गैब्रिएल ने संबोधित किया। इसके बाद दूसरे कीनोट सेशन में जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के नेतृत्वकर्ता और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी में खगोलशास्त्री के रूप में कार्य कर चुके डॉ. मासिमो स्टियावेली ने संबोधित किया।
COSMOSx-2021
COSMOSx-2021 - फोटो : RGIPT
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

उत्तर प्रदेश के अमेठी स्थित राजीव गांधी पेट्रोलियम प्रौद्योगिकी संस्थान (RGIPT) - कंप्यूटिंग मशीनरी एसोसिएशन (एसीएम), एससी कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग का विभागीय उत्सव "COSMOSx-2021" आयोजित कर रहा है। तीन दिवसीय कार्यक्रम "COSMOSx" 22 अक्तूबर, 2021 से 24 अक्तूबर, 2021 तक आयोजित किया जा रहा है। इसकी शुरुआत शुक्रवार, 22 अक्तूबर को हुई। उद्घाटन सत्र को आरजीआईपीटी के डायरेक्टर डॉ एएसके सिन्हा, डॉ एमएस बालाथनीजैमिनी और डॉ सुशम विश्वास ने संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन और संयोजन आदित्य शर्मा ने किया।
विज्ञापन


फेस्टिवल के पहले दिन क्विजीकल कंपटीशन और नेटवर्क सिक्योरिटी वर्कशॉप भी आयोजित की गई। कॉस्मोसएक्स- 2021 के पहले कीनोट सेशन को नासा इंजीनियर और कैनेडी स्पेस सेंटर में अपनी सेवाएं दे रहे गाबे गैब्रिएल ने संबोधित किया। इसके बाद दूसरे कीनोट सेशन में जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के नेतृत्वकर्ता और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी में खगोलशास्त्री के रूप में कार्य कर चुके डॉ. मासिमो स्टियावेली ने संबोधित किया।


इस टेक्नोलॉजी फेस्टिवल का आयोजन छात्रों को उनकी तकनीकी योग्यता और कौशल का पता लगाने और उसे तराशने के लिए एक मंच प्रदान करने के वास्ते किया जा रहा है। आयोजक आरजीआईपीटी एसीएम ने बताया कि विभिन्न तकनीकी पहलुओं और कार्यान्वयन में युवा मन को तलाशने और उत्कृष्टता के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, इस अंतरराष्ट्रीय विभागीय उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। टेक्नोलॉजी फेस्टिवल में होने वाले कार्यक्रम बहुत ही व्यावहारिक और करियर उन्मुखी हैं। 
 
नासा के इंजीनियर ने खोले कईं राज

COSMOSx-2021,
COSMOSx-2021, - फोटो : RGIPT
नासा इंजीनियर और कैनेडी स्पेस सेंटर में अपनी सेवाएं दे रहे गाबे गैब्रिएल ने अपने कीनोट सेशन में अपने शुरुआती दिनों से लेकर वर्तमान तक की यात्रा के प्रमुख पड़ावों को साझा करते हुए अपने महत्वपूर्ण अंतरिक्ष कार्यक्रमों की लॉन्चिंग के दौरान का रोमांचकारी अनुभव भी बताया। इसके बाद, उन्होंने स्पेस, मार्स और फ्यूचर को लेकर अपने प्रजेंटेशन में कैनेडी स्पेस सेंटर की ओर से संचालित की जा रही प्रमुख कार्य योजनाओं पर प्रकाश डाला। गैब्रिएल नासा से पहले यूएस एयरफोर्स के स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप में अपनी सेवाएं दे चुके गैब्रिएल ने एलियंस, एरिया 51, ब्लैक हॉल, मंगल ग्रह पर जीवन की संभावनाओं आदि को लेकर भी जिज्ञासाओं का समाधान किया और रोचक जानकारियां उपलब्ध कराईं। 

यह भी पढ़ें : RGIPT COSMOSx-2021: कॉस्मोसएक्स कीनोट सेशन में नासा इंजीनियर गैब्रिएल ने एलियंस और एरिया 51 के बारे में कही ये बड़ी बातें, पढ़िए खास खबर

आगे क्या-क्या होगा?
COSMOSx में भाग ले रहे छात्र अन्य सहभागियों के साथ तकनीकी सहयोग का लाभ ले सकेंगे। आने वाले दो दिनों में कोडिंग कंपटीशन, सिक्योरिटी बेस्ड कैप्चर द फ्लैग कॉन्टेस्ट, इनोवेटिव आइडिया प्रजेंटेशन, ट्रीजर हंट्स और एमेजॉन वेब सर्विस एवं ऑरेकल की ओर से आयोजित की जाने वाली वर्कशॉप्स शामिल हैं। इसके अलावा, आईएनएस विराट के कमीशनिंग क्रू में शामिल रहे, आईआईटी, खड़गपुर के पूर्व छात्र फाउंडेशन के पूर्व अध्यक्ष और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा आईआईटी भुवनेश्वर के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स में आईआईटी काउंसिल नॉमिनी कमांडर वीके जेटली का कीनोट सेशन भी बेहद अहम है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00