लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Entertainment ›   Bollywood ›   Noted Kannada Singer Shivamogga Subbanna Passes Away At The Age of 83

दुखद: कन्नड़ गायक शिवमोग्गा सुब्बाना का दिल का दौरा पड़ने से निधन, 83 वर्ष की आयु में ली अंतिम सांस

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: मेघा चौधरी Updated Fri, 12 Aug 2022 07:35 AM IST
सार

प्रसिद्ध कन्नड़ गायक शिवमोग्गा सुब्बाना का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। वह कन्नड़ भाषा के पहले गायक थे, जिन्हें पार्श्व गायन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया था।

प्रसिद्ध कन्नड़ गायक शिवमोग्गा सुब्बाना
प्रसिद्ध कन्नड़ गायक शिवमोग्गा सुब्बाना - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता प्रसिद्ध कन्नड़ गायक शिवमोग्गा सुब्बाना का गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 83 वर्ष के थे। इस बात की जानकारी गायक के परिवार के करीबी सूत्रों ने दी है। सूत्र के अनुसार गायक शिवमोग्गा सुब्बाना शहर के जयदेव अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उनका निधन हो गया। उनके परिवार में एक बेटा और एक बेटी है।

वकील भी रहे हैं शिवमोग्गा सुब्बाना
शिवमोग्गा सुब्बाना कन्नड़ भाषा के पहले गायक थे, जिन्होंने पार्श्व गायन के लिए 1978 में राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया था। उन्हें यह सम्मान फिल्म ‘काडू कुडुरे’ में गीत ‘काडू कुडुरे ओडी बानडिट्टा’ के लिए मिला था। सुगमा को कन्नड़ संगीता क्षेत्र में उनके योगदान के लिए जाना जाता है। संगीत के क्षेत्र में आने से पहले वह उन्होंने एक वकील के रूप में काम किया था। वहीं, वह आकाशवाणी और दूरदर्शन के गायक भी रहे हैं।

इन पुरस्कारों से हुए सम्मानित
शिवमोग्गा सुब्बाना ने प्रसिद्ध कन्नड़ कवियों कुवेम्पु (केवी पुट्टप्पा), केएस नरसिम्हा स्वामी, दा रा बेंद्रे और अन्य की कविताओं के लिए राग कंपोज किया था और उसे आम जनता तक पहुंचाया था। 14 दिसंबर 1938 को जन्मे सुबन्ना को कई पुरस्कारों से सम्मानित भी किया गया है। 1978 में उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था। इसके बाद 2006 में कन्नड़ कम्पू पुरस्कार, 2008 में कुवेम्पु विश्वविद्यालय से मानद डॉक्टरेट और 2009 में सुंदर श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00