लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Gorakhpur ›   three new dengue patients found in gorakhpur

Dengue Alert: गोरखपुर में मिले डेंगू के तीन नए मरीज, कुल संख्या हुई 16

अमर उजाला ब्यूरो, गोरखपुर। Published by: vivek shukla Updated Tue, 27 Sep 2022 02:51 PM IST
सार

डेंगू के मामले इस माह तेजी से बढ़े हैं। इस बार शहरी क्षेत्र की तुलना में ग्रामीण इलाकों में मरीजों की संख्या अधिक है। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. अंगद कुमार सिंह ने बताया कि सोमवार को मिले तीनों मरीज ग्रामीण क्षेत्र के हैं। चिंता की बात यह है कि इनकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है।

सांकेतिक तस्वीर।
सांकेतिक तस्वीर। - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

गोरखपुर जिले में डेंगू के मरीज बढ़ते जा रहे हैं। सोमवार को तीन नए मरीज मिले हैं। इनमें सरदारनगर के मोहम्मदपुर और मोतीपोखरा में मरीज मिले हैं। इसमें एक 12 वर्ष का बालक है। वहीं, चौरीचौरा क्षेत्र के सिलहटा मुंडेरा में महिला डेंगू से पीड़ित मिली है। इसके बाद से मरीजों की संख्या 16 पहुंच गई है।



जानकारी के मुताबिक, डेंगू के मामले इस माह तेजी से बढ़े हैं। इस बार शहरी क्षेत्र की तुलना में ग्रामीण इलाकों में मरीजों की संख्या अधिक है। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. अंगद कुमार सिंह ने बताया कि सोमवार को मिले तीनों मरीज ग्रामीण क्षेत्र के हैं। चिंता की बात यह है कि इनकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है।


उन्होंने अपील की है कि घरों की छत पर कबाड़ में पानी जमा ना होने दें। कहीं भी साफ पानी इकट्ठा ना होने दें। क्योंकि, साफ पानी में ही डेंगू का लार्वा पनपता है। ऐसी स्थिति में लोग जागरूक रहें।

इसे भी पढ़ें: गोरखपुर में बोले सांसद रवि किशन, PFI आतंकवादी संगठन पर लगे प्रतिबंध

अब तक 20 घरों में मिले हैं लार्वा
डॉ. अंगद कुमार सिंह ने बताया कि राहत की बात यह है कि अब तक डेंगू से एक भी मौत नहीं हुई है। डेंगू प्रभावित मरीजों के घर के आसपास जांच की जा रही है। सोमवार को नौ घरों की जांच में डेंगू के लार्वा मिले हैं। अब तक कुल 20 घरों में लार्वा मिल चुके हैं। इन घरों के मालिकों को नोटिस दिया गया है। सोमवार को 649 स्थानों पर सोर्स रिडक्शन हुआ। जिले में अब तक 8,924 स्थानों पर सोर्स रिडक्शन हो चुके हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00