जिले के सभी खंडों में आयोजित होंगे अंत्योदय मेले

Amar Ujala Bureau अमर उजाला ब्यूरो
Updated Sun, 28 Nov 2021 01:36 AM IST
Antyodaya fairs will be organized in all the blocks of the district
विज्ञापन
ख़बर सुनें
कैथल। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना से जुड़े पात्र व्यक्तियों को सरकार के विभागों की स्कीमों का लाभ देने के मकसद से जिले के सभी खंडों में अंत्योदय मेले आयोजित करने का कार्यक्रम तय हो गया है तथा 29 व 30 नवंबर को पंचायत भवन कैथल में अंत्योदय ग्राम उत्थान मेला का आयोजन किया जाएगा। जिसमें चयनित व्यक्तियों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी व लाभ दिया जाएगा।
विज्ञापन

डीसी प्रदीप दहिया ने इस संबंध में लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हाल में कार्यशाला को संबोधित किया। डीसी ने बताया कि मेले के आयोजन व समय के बारे में सरकार द्वारा सभी पात्र व्यक्तियों को फोन के माध्यम से मैसेज भेजे जा चुके हैं। इन मेलों में पर्याप्त मात्रा में स्टाल लगाये जाएं और विभाग अपनी योजनाओं को डिस्प्ले बोर्ड के माध्यम से प्रदर्शित करें, ताकि लाभार्थियों को योजनाओं के संबंध में पूरी जानकारी मिल सके।

उन्होंने अधिकारियों को इन मेलों के लिए सभी आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए। मेला स्थल पर पानी, शौचालयों की व्यवस्था, सफाई और ध्वनि व्यवस्था होनी चाहिए। मेले में स्वागत डेस्क, परामर्श डेस्क कम से कम 5 लगाए जाएं, प्रत्येक पर दो-दो व्यक्ति बैठकर आम जन को जानकारी व लाभ देंगे। डेस्क पर बैठने वाले व्यक्तियों के पास सभी 19 विभागों की स्कीमों की जानकारी एवं प्रिंटिड सामग्री होनी चाहिए।
मेला स्थल पर फोटोस्टेट, प्रिंट आउट जैसी सेवाओं के साथ-साथ लैपटॉप और टैब की व्यवस्था भी करेंगे। स्टॉल पर अधिक भीड़ नहीं होनी चाहिए व प्रत्येक लाभार्थी को उचित अवसर दिया जाए। मेले में सेंटर में एक जगह पर संबंधित विभागों के अधिकारी भी मदद के लिए उपलब्ध रहेंगे। सभी अधिकारी अपने-अपने विभाग से संबंधित योजनाओं की विस्तृत जानकारी लेकर बैठें ताकि संबंधितों को तय मापदंडों के अनुसार कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जा सके।
डीसी ने कहा कि कोई भी गरीब परिवार सरकार की स्कीमों का लाभ लेने से वंचित नहीं रहे। मेले में स्कीमों से संबंधित सभी विभागों के अधिकारी और एलडीएम सहित भिन्न-भिन्न बैंकों के शाखा प्रबंधक बैठेंगे। प्रदेश में हरियाणा कौशल रोजगार निगम की स्थापना हो गई है। इसे देखते हुए यदि कोई लाभार्थी अनुबंधित रोजगार का लाभ लेना चाहे तो उनकी भी पहचान करनी है। इस मौके पर सीईओ जिला परिषद सुरेश राविश, जिला समाज कल्याण अधिकारी कुलदीप शर्मा, बीडीपीओ सुरेंद्र शर्मा, डीआईओ दीपक खुराना सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00