लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Chandigarh ›   Panchkula ›   18 districts of Punjab in the grip of intoxication: Sampla

पंजाब के 18 जिले नशे की चपेट में : सांपला

Panchkula bureau पंचकुला ब्‍यूरो
Updated Tue, 07 Jul 2020 10:57 PM IST
18 districts of Punjab in the grip of intoxication: Sampla
विज्ञापन
ख़बर सुनें
चंडीगढ़। पंजाब के 22 में से 18 जिले नशे की चपेट में हैं। इस तरह राज्य का 82 फीसदी रकबा प्रभावित हो चुका है। पंजाब भाजपा के पूर्व अध्यक्ष विजय सांपला ने नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की रिपोर्ट के आधार पर केंद्र सरकार द्वारा जारी नशा प्रभावित जिलों की सूची का हवाला देते हुए यह जानकारी दी। इस मौके पर उनके साथ पंजाब भाजपा के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष हरजीत सिंह ग्रेवाल और पूर्व सचिव विनीत जोशी भी मौजूद थे।

चंडीगढ़ प्रेस क्लब में बुलाई प्रेस कांफ्रेंस में सांपला ने कहा कि पंजाब के 18 जिले भारत सरकार की उन 272 जिलों की सूची में आ गए हैं, जो नशे की चपेट में हैं। गत 26 जून को अंतरराष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस पर केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा घोषित नशा मुक्त भारत वार्षिक कार्य योजना के तहत इन 272 जिलों में नशा मुक्ति के लिए 260 करोड़ रुपये का बजट घोषित किया गया है। प्रभावित जिलों में तीन विभाग- नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो जो नशा रोकने की कार्रवाई करेगा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग जो जागरूकता फैलाएगा और स्वास्थ्य विभाग जो नशा पीड़ितों का इलाज करेगा, मिलकर इस दिशा में कार्य करेंगे। सांपला, ग्रेवाल और जोशी ने कहा कि चार हफ्ते में नशा खत्म करने का चुनावी वादा कर सत्ता में आई कांग्रेस सरकार तीन साल बीतने पर भी नशा खत्म करने में नाकाम रही है।

यह पूछे जाने पर कि केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित 260 करोड़ रुपये का बजट क्या केंद्र सीधे जिलों में इस्तेमाल करेगा या संबंधित राज्यों की मांग के अनुसार बजट खर्च होगा? सांपला ने कहा कि फेडरल व्यवस्था में राज्य सरकार की मांग के अनुसार ही केंद्र द्वारा बजट का वितरण किया जाएगा। पंजाब सरकार सूबे के जिलों के लिए केंद्र से बजट प्राप्त कर सकता है। सांपला ने आरोप लगाया कि पंजाब में नशा खत्म करने को लेकर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह गंभीर नहीं हैं। अगर होते तो 26 जून को अंतरराष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस पर कोई बड़ा ऑनलाइन कार्यक्रम अवश्य करते।
बाक्स
पंजाब के यह जिले हैं नशे की चपेट में
सांपला ने नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि पंजाब के फरीदकोट, जालंधर, अमृतसर, बठिंडा, फिरोजपुर, फाजिल्का, गुरदासपुर, कपूरथला, लुधियाना, मानसा, मोगा, पठानकोट, संगरूर, पटियाला, श्री मुक्तसर साहिब, नवांशहर, तरनतारन व होशियारपुर सबसे ज्यादा नशे की चपेट में हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00