लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Chandigarh ›   Panchkula ›   37 lakh fake cases were caught from PPP.

Haryana : पीपीपी से 37 लाख फर्जी मामले पकड़े गए, प्रदेश सरकार के 1200 करोड़ रुपये बचे

Panchkula Bureau पंचकुला ब्‍यूरो
Updated Thu, 15 Sep 2022 02:21 AM IST
37 lakh fake cases were caught from PPP.
विज्ञापन
ख़बर सुनें
चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) की बदौलत 37 लाख फर्जी ट्रांजेक्शन मामले पकड़े हैं। करीब 150 योजनाओं में ये लोग गलत तरीके से योजनाओं का लाभ ले रहे थे। अपात्र लोगों के योजना से बाहर होने पर सरकार के 1200 करोड़ रुपये की बचत हुई है। यह जानकारी प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दी।

वह बुधवार को आधार उपयोग को सरल बनाने और इसके उपयोग बढ़ाने के विषय पर आयोजित हरियाणा राज्य कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) क्षेत्रीय कार्यालय, चंडीगढ़ द्वारा आयोजित कार्यशाला में मनोहर लाल ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों की जनकल्याणकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ जमीनी स्तर तक पहुंचाने के लिए आधार कार्ड और परिवार पहचान पत्र महत्वपूर्ण दस्तावेज बनकर उभरे हैं। इससे पात्र व अपात्र लाभार्थियों की पहचान होने से सिस्टम में पारदर्शिता आई है।

मनोहर लाल ने कहा कि आधार सिस्टम आज एक अहम दस्तावेज बन गया है, हालांकि बदलते तकनीकी युग में इस सिस्टम में आज बायोमीट्रिक के साथ फेस रिकॉग्निशन और वॉयस रिकॉग्निशन भी शुरू करने की आवश्यकता है। फेस रिकॉग्निशन के लिए मोबाइल भी एक उपयोगी उपकरण बन सकता है। इस दिशा में तेज गति से कार्य करने की आवश्यकता है। हरियाणा मेें आज पीपीपी पोर्टल पर लगभग 70 लाख परिवारों और 2.60 करोड़ सदस्यों का पंजीकरण है। राशन कार्ड, वृद्धावस्थान पेंशन, जाति प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र भी पीपीपी के माध्यम से बनाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत 32 हजार से अधिक व्यक्तियों को रोजगार प्रदान किया गया। इससे पूर्व, यूआईडीएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. सौरभ गर्ग ने कहा कि 0-5 वर्ष के बच्चों का आधार पंजीकरण पर भी जोर दे रहे हैं। सूचना प्रौद्योगिकी इलेक्ट्रॉनिक्स एवं संचार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण ने कहा कि आधार लिंक जन्म पंजीकरण प्रणाली शुरू करने वाला हरियाणा देश में पहला राज्य है। इस मौके पर तमाम विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00