लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Astronaut shares Independence Day wish for India from space,

75th Independence Day: अंतरिक्ष यात्री ने अंतरिक्ष से भारत को दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई, देखें वीडियो

एएनआई, दिल्ली Published by: Jeet Kumar Updated Sun, 14 Aug 2022 03:15 AM IST
सार

वीडियो को इसरो के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया है। 1 मिनट 13 सेकंड के लंबे वीडियो में अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टोफोरेटी लाल रंग की टी-शर्ट पहने दिख रही है और इसरो एजेंसी को शुभकामनाएं दे रही है।

भारत को बधाई संदेश देती अंतरिक्ष यात्री सामंथा क्रिस्टोफोरेटी
भारत को बधाई संदेश देती अंतरिक्ष यात्री सामंथा क्रिस्टोफोरेटी - फोटो : ANI
ख़बर सुनें

विस्तार

भारत में आजादी के 75 वें वर्ष पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। लोग दुनियाभर से भारत को बधाई दे रहे हैं। लेकिन एक संदेश पृथ्वी ग्रह से दूर अंतरिक्ष से आया है। संदेश इटली की अंतरिक्ष यात्री सामंथा क्रिस्टोफोरेटी ने इंटरनेशनल स्पेस सेंटर से भेजा है।  क्रिस्टोफोरेटी ने इस विशेष अवसर पर देश को बधाई देते हुए अंतरिक्ष से एक वीडियो संदेश भेजा है।


 


एक वीडियो संदेश में अंतरिक्ष यात्री सामंथा क्रिस्टोफोरेटी ने कहा कि भारत को आजादी के 75 साल पूरे होने पर बधाई देते हुए खुशी हो रही है। दशकों से अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के साथ मिलकर कई अंतरिक्ष और विज्ञान मिशनों पर काम किया है।

इसरो की सफलता की कामना की
क्रिस्टोफोरेटी एक यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) की अंतरिक्ष यात्री हैं और वह फिलहाल अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर हैं। उन्होंने 'गगनयान' कार्यक्रम पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की सफलता की कामना की। इस वीडियो को इसरो के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया है। 1 मिनट 13 सेकंड के लंबे वीडियो में वह लाल रंग की टी-शर्ट पहने दिख रही है और इसरो एजेंसी को शुभकामनाएं दे रही है।

सामांथा ने इसरो के साथ कई मिशनों पर काम किया है
संदेश में वह आगे कहती हैं कि दशकों से अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों ने इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (इसरो) के साथ मिलकर कई स्पेस और मिशनों पर काम किया है। इसरो द्वारा तैयार किए गए दो बड़े प्रोजेक्ट्स के बारे में बात करते हुए सामांथा ने कहा कि ये सहयोग आज भी जारी है, क्योंकि इसरो आगामी निसार अर्थ साइंस मिशन के विकास पर काम कर रहा है, जो हमें आपदाओं को ट्रैक करने में मदद करेगा और हमें हमारे बदलते जलवायु की बेहतर समझ हासिल करने में भी सहायता करेगा।


 इंसानों को अंतरिक्ष में भेजने के लिए तैयार इसरो
इसमें क्रिस्टोफोरेटी ने कहा कि ईएसए, नासा और सभी अंतरराष्ट्रीय भागीदारों की ओर से, मैं इसरो को शुभकामनाएं देना चाहती हूं। और इसरो गगनयान कार्यक्रम पर काम कर रहा है और इंसानों को अंतरिक्ष में भेजने के लिए तैयार हो रहा है। हमारी साझेदारी का विस्तार इसरो के साथ मिलकर ब्रह्मांड की खोज करना है।

उन्होंने नासा और इसरो के संयुक्त पृथ्वी-अवलोकन मिशन के बारे में भी बताया और कहा कि अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी भविष्य के अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए इसरो के साथ अपनी साझेदारी का विस्तार कर रही है। बता दें कि 'गगनयान' कार्यक्रम भारत का पहला मानव अंतरिक्ष मिशन है जो 2023 में होने वाला है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00