लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Bengal STF Al Qaeda terrorists made shocking revelations during interrogation

Bengal STF: अलकायदा आतंकियों ने पूछताछ में किए चौंकाने वाले खुलासे, बंगाल एसटीएफ ने किया है गिरफ्तार

अमर उजाला ब्यूरो, कोलकाता। Published by: देव कश्यप Updated Fri, 19 Aug 2022 12:46 AM IST
सार

गिरफ्तार अलकायदा के दो आतंकवादियों से पूछताछ में पता चला है कि कोलकाता के अलावा उत्तर और दक्षिण 24 परगना तथा आसपास के मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में इनके दो दर्जन से अधिक साथी हैं। अलकायदा की भारतीय शाखा संगठन के सदस्य अब्दुर रकीब से पूछताछ के बाद एसटीएफ के हाथ कई अहम जानकारियां सामने आई हैं।

बंगाल में गिरफ्तार अलकायदा के संदिग्ध आतंकी।
बंगाल में गिरफ्तार अलकायदा के संदिग्ध आतंकी। - फोटो : ANI
ख़बर सुनें

विस्तार

बंगाल एसटीएफ द्वारा गिरफ्तार अलकायदा के दोनों आतंकवादियों ने पूछताछ में चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। सूत्रों के मुताबिक वे राजधानी कोलकाता के अलावा दक्षिण बंगाल की विभिन्न जगहों पर आतंकी वारदातों को अंजाम देने वाले थे। इसके साथ ही उनका मकसद आतंकवादियों की भर्ती करना और फंड उपलब्ध कराना था। 



इनसे पूछताछ में पता चला है कि कोलकाता के अलावा उत्तर और दक्षिण 24 परगना तथा आसपास के मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में इनके दो दर्जन से अधिक ऐसे साथी हैं। अलकायदा की भारतीय शाखा संगठन के सदस्य अब्दुर रकीब से पूछताछ के बाद एसटीएफ के हाथ कई अहम जानकारियां सामने आई हैं। दोनों आतंकियों के नाम अब्दुर रकीब सरकार उर्फ हबीबुल्ला उर्फ हरीफ व काजी अहसान उल्लाह उर्फ हसन है।

पश्चिम बंगाल एसटीएफ ने उत्तरी 24 परगना जिले के सासन के खारीबाड़ी इलाके से प्रतिबंधित आतंकी संगठन अलकायदा के दो संदिग्ध सदस्यों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से भारत के खिलाफ जंग छेड़ने का संकेत देने वाली सामग्री जब्त की गई है। माना जा रहा है कि ये दोनों किसी बड़ी साजिश को अंजाम देने वाले थे। उनके मंसूबों की भनक लगते ही  एसटीएफ ने उन्हें धरदबोचा। एसटीएफ ने सासन पुलिस थाने के तहत खारीबाड़ी इलाके में यह कार्रवाई की। दोनों को बुधवार रात गिरफ्तार किया गया। एसटीएफ के अनुसार ये भारतीय उप-महाद्वीप में प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन (AQIS) के सक्रिय सदस्य हो सकते हैं। 

पश्चिम बंगाल पुलिस के एसटीएफ ने दावा किया कि उनके कब्जे से भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने का संकेत देने वाला कट्टरपंथी साहित्य जब्त किया गया है। हिरासत में लिए गए दोनों आरोपियों के खिलाफ यूएपीए और आईपीसी के विभिन्न प्रावधानों के तहत केस दर्ज किया गया है। एफआईआर में दोनों से पूछताछ के आधार पर 17 अन्य लोगों के नाम शामिल किए गए हैं। इस तरह आने वाले दिनों में कुछ और गिरफ्तारियां हो सकती हैं। 

बता दें कि अलकायदा की भारतीय उपमहाद्वीप इकाई ने इंटरनेट व सोशल मीडिया के माध्यम से भारत के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान छेड़ रखा है। वह जेहाद के नाम पर जहर फैलाने में जुटा है।केंद्रीय जांच व खुफिया एजेंसियां लगातार उन पर नजर रखे हुए है। जैसे ही सुरक्षा एजेंसियां किसी एक साइट व उससे जुड़े लोगों पर कार्रवाई करती हैं, तुरंत दूसरी साइट व दूसरा ग्रुप सक्रिय हो जाता है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00