लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   BJP slams Adipurush director Om Raut for misrepresentation of Ramayana

Adipurush: रामायण के गलत चित्रण को लेकर 'आदिपुरुष' के निर्देशक ओम राउत पर भड़की भाजपा, दी यह नसीहत

एएनआई, नई दिल्ली। Published by: देव कश्यप Updated Tue, 04 Oct 2022 02:22 AM IST
सार

‘आदिपुरुष’ के टीजर का सोशल मीडिया पर जबरदस्त विरोध हो रहा है। अब इस पूरे विवाद में हिंदू महासभा और भाजपा भी शामिल हो गई है। अभिनेता और भाजपा प्रवक्ता मालविका अविनाश ने रावण के चित्रण को लेकर चिंता व्यक्त की और कहा कि मैं इस बात से दुखी हूं कि निर्देशक ने रामायण को लेकर कोई शोध नहीं किया।

भाजपा प्रवक्ता मालविका अविनाश।
भाजपा प्रवक्ता मालविका अविनाश। - फोटो : ANI
ख़बर सुनें

विस्तार

अभिनेता प्रभास, कृति सेनन और सैफ अली खान की मुख्य भूमिका वाली फिल्म ‘आदिपुरुष’ का टीजर रविवार को रिलीज कर दिया गया। टीजर के जारी होते ही फिल्म का विरोध शुरू हो गया है। यहां तक की टीजर को लेकर फिल्म मेकर्स को ट्रोल किया जा रहा है। अब इस पूरे विवाद में हिंदू महासभा और भाजपा भी शामिल हो गई है।  अभिनेता और भाजपा प्रवक्ता मालविका अविनाश (Malavika Avinash) ने रामायण के 'गलत चित्रण' और रावण के चरित्र को लेकर फिल्म निर्माता ओम राउत की आलोचना की है।



'आदिपुरुष' के टीजर को मिल रही नकारात्मक प्रतिक्रिया
'आदिपुरुष' के टीजर को नकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है। लोगों को न ही प्रभास का लुक पसंद आ पा रहा है, न ही फिल्म के वीएफएक्स। फिल्म के खराब वीएफएक्स और सैफ के रावण समेत अन्य किरदारों के अवास्तविक लुक से लोगों को काफी हद तक निराशा हुई है। लोगों का कहना है कि रावण को शिव भक्त के रूप में देखा गया है जबकि सैफ का लुक मुगलों के किसी खूंखार शासक की तरह नजर आ रहा है। सैफ को छोटे नुकीले बाल, लंबी दाढ़ी और काजल से भरी आंखों में देखकर कई नेटिजन्स ने फिल्म में अभिनेता के लुक की तुलना रावण के बजाय अलाउद्दीन खिलजी से की है। बता दें कि ओम राउत के निर्देशन में बन रही फिल्म ‘आदिपुरुष‘ की कहानी पौराणिक कथा 'रामायण' पर आधारित है। सैफ अली खान फिल्म में रावण का किरदार निभा रहे हैं।

 

मालविका ने रावण के चित्रण को लेकर चिंता व्यक्त की
न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए मालविका ने रावण के चित्रण को लेकर चिंता व्यक्त की और कहा कि मैं इस बात से दुखी हूं कि निर्देशक ने रामायण को लेकर कोई शोध नहीं किया, जबकि वाल्मीकि की रामायण, कम्बा रामायण या तुलसीदास की रामायण, या रामायण को लेकर की गईं कई व्याख्याएं जो पूरी दुनिया यहां तक की थाईलैंड में भी उपलब्ध हैं और वे रामायण का सुंदर प्रदर्शन करते हैं। कम से कम वह हमारे अपने देश में पहले बनी फिल्मों पर तो शोध कर सकते थे; बहुत सारी कन्नड़ फिल्में, तेलुगु फिल्में, तमिल फिल्में हैं, जो दिखाती हैं कि रावण कैसा दिखता था।

मालविका ने ओम राउत को दी नसीहत
उन्होंने आगे कहा कि यह समझने के लिए कि रावण कैसा दिखता था, ओम राउत 'भूकैलासा' में एनटी रामा राव या डॉ राजकुमार को या एसवी रंगा राव को 'संपूर्ण रामायण' में देख सकते थे। तस्वीर में मैं जिस रावण को देख रही हूं वह एक ऐसा व्यक्ति है जिसमें कुछ भी भारतीय जैसा नहीं दिखता है। यह हमारा इतिहास है जिसका वे प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, वे रचनात्मक स्वतंत्रता की आड़ में ऐसा नहीं कर सकते हैं।


मालविका ने कहा कि 'रामायण वह है जो हम थे', यह इस राष्ट्र, इसकी सभ्यता और इसके लोगों का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए एक फिल्म निर्देशक की तो बात ही छोड़िए, कोई भी इसे हल्के में नहीं ले सकता। मैं गुस्से में हूं और इस गलत चित्रण से दुखी हूं। 

इससे पहले भाजपा प्रवक्ता मालविका ने ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर कर कहा, ‘लंका के रहने वाले रावण एक शिव भक्त थे, जिन्होंने 64 कलाओं में महारत हासिल की थी! जय (विजय) जो वैकुंठ की रक्षा कर रहा था एक श्राप के कारण रावण के रूप में अवतरित हुआ। यह तुर्की तानाशाह हो सकता है लेकिन रावण नहीं है! बॉलीवुड हमारे रामायण/इतिहास को गलत तरीके से पेश करना बंद करे! क्या आपने कभी महानायक एनटीरामाराव के बारे में सुना है?’
विज्ञापन

हिंदू महासभा ने भी सैफ के लुक पर जताई नाराजगी
अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणि महाराज ने सैफ अली खान के लुक पर नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म के जो पौराणिक चरित्र हैं उनसे छेड़छाड़ सहा नहीं जाएगा। चक्रपाणि महाराज ने कहा कि भगवान शिव के अनन्य भक्त लंकापति रावण की भूमिका में दक्षिण भारत की फिल्म 'आदिपुरुष' में सैफ अली खान का चित्रण ऐसे किया गया है जैसे इस्लामिक आतंकी खिलजी या चंगेज खान या औरंगजेब है, माथे पर ना ही तिलक है ना ही त्रिपुंड, हमारे पौराणिक चरित्रों के साथ खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं होगा।

12 जनवरी, 2023 को सिनेमाघरों में होगी रिलीज
बता दें कि 'आदिपुरुष' का निर्माण टी सीरीज और रेट्रोफाइल्स ने किया है। यह आईमैक्स और 3डी में 12 जनवरी, 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। भूषण कुमार, ओम, प्रसाद सुतार और राजेश नायर द्वारा निर्मित यह फिल्म हिंदी, तेलुगु, तमिल, मलयालम और कन्नड़ में रिलीज होगी। फिल्म का बजट 500 करोड़ बताया जा रहा है। भारी भरकम बजट की इस फिल्म के पोस्टर और टीजर को अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला है।  

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00