Hindi News ›   India News ›   -health minister mansukh mandaviya meeting with 9 states health ministers on coronavirus covid 19 omicron situation today

Corona : मंडाविया आज नौ राज्यों के साथ करेंगे चर्चा, असम में टीका लगवा चुके लोग ही सार्वजनिक स्थान पर जा सकेंगे

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली। Published by: योगेश साहू Updated Tue, 25 Jan 2022 06:02 AM IST

सार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आज (मंगलवार को) नौ राज्यों औरर केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों के साथ कोविड-19 की स्थिति को लेकर सुबह साढ़े दस बजे चर्चा करेंगे। सूत्रों के मुताबिक इनमें जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, दिल्ली, लद्दाख, उत्तर प्रदेश और चंडीगढ़ शामिल हैं।
Face Mask with Biosensors
Face Mask with Biosensors - फोटो : wyss.harvard.edu
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

देश में लगातार पांचवें दिन तीन लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं, राष्ट्रीय स्तर पर संक्रमण दर 20 फीसदी के पार निकल गई है। राहत की खबर यह है कि चार महानगरों दिल्ली, मुंबई, चेन्नई व कोलकाता में तीसरी लहर का पीक गुजर गया है। दिल्ली में 5,760 नए केस मिले। वहीं, 30 की मौत हो गई। संक्रमण दर 11.79 फीसदी रहा।  

विज्ञापन


इधर, असम सरकार ने सोमवार को एक आदेश जारी कर राज्य में कोविड-19 का प्रसार रोकने के लिए अस्पतालों को छोड़कर अन्य सार्वजनिक स्थानों पर उन लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिन्होंने टीके की खुराक नहीं ली हैं। सरकार ने अधिकारियों को कक्षा आठवीं तक के छात्रों के लिए स्कूल बंद करने का भी निर्देश दिया है। साथ ही लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर जाते समय टीकाकरण प्रमाण पत्र साथ रखने को कहा है।


कार्यवाहक मुख्य सचिव पीके बोरठाकुर के माध्यम से जारी हुआ आदेश में कहा गया है कि राज्य में कोविड-19 की स्थिति की फिर से समीक्षा की गई है और देखा गया है कि पिछले कुछ दिनों में कोविड-19 मामलों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है और संक्रमण दर भी बढ़ रही है। ऐसे में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने नए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

शैक्षणिक संस्थानों के लिए क्या हैं निर्देश

  • सभी जिलों में कक्षा आठवीं तक के सभी स्कूलों में भौतिक कक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित रहेंगी, सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई होगी।
  • सभी जिलों में नौवीं और उससे ऊपर की कक्षा के लिए वैकल्पिक आधार पर स्कूलों में कक्षाओं की अनुमति दी गई है।
  • स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों सहित सभी शैक्षणिक संस्थान ऑनलाइन विकल्प प्रदान करना जारी रखेंगे।
  • अस्पतालों को छोड़कर अन्य सार्वजनिक स्थानों पर केवल वही लोग जा सकते हैं, जिन्होंने टीका लगवाया है।

केंद्रीय मंत्री मंडाविया आज करेंगे राज्यों के साथ बैठक
इधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आज (मंगलवार को) नौ राज्यों औरर केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों के साथ कोविड-19 की स्थिति को लेकर सुबह साढ़े दस बजे चर्चा करेंगे। सूत्रों के मुताबिक इनमें जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, दिल्ली, लद्दाख, उत्तर प्रदेश और चंडीगढ़ शामिल हैं। यह चर्चा वर्चुअल माध्यम से होगी। इससे पहले मंडाविया ने महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात, गोवा, दादरा-नागर हवेली, दमन दीव के स्वास्थ्य मंत्रियों व प्रधान सचिवों के साथ चर्चा की थी।

देश में संक्रमण दर 20 फीसदी पार
देश में लगातार पांचवें दिन तीन लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं, राष्ट्रीय स्तर पर संक्रमण दर 20 फीसदी के पार निकल गई है। राहत की खबर यह है कि चार महानगरों दिल्ली, मुंबई, चेन्नई व कोलकाता में तीसरी लहर का पीक गुजर गया है। दिल्ली में 5,760 नए केस मिले। वहीं, 30 की मौत हो गई। संक्रमण दर 11.79 फीसदी रहा। 

देश में एक दिन में 3,06,064 संक्रमित मिले हैं। इससे पहले रविवार को3.33 लाख मामले आए थे। दैनिक मामलों में 8.23 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि, सक्रिय मामले बढ़ रहे हैं। 22,49,335 मरीजों का इलाज चल रहा है। यह कुल मामलों का 5.69 फीसदी है। संक्रमण दर 20.75 फीसदी हो गई। एनसीपी प्रमुख शरद पवार कोरोना संक्रमित हो गए हैं।

15 फरवरी के बाद कम होता दिखेगा संक्रमण
स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों का मानना है, कोरोना के दैनिक मामलों में कमी शुरू हो चुकी है। 15 फरवरी के बाद से राष्ट्रीय स्तर पर यह कमी दिखनी भी शुरू हो जाएगी। हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञ संक्रमण के आंकड़ों में उतार-चढ़ाव को शुभ संकेत नहीं मान रहे हैं। उनका कहना है, जितने लंबे समय तक लहर टिकेगी, इसकी वापसी की आशंका उतनी ही कम होगी।

ओमिक्रॉन का नया रूप, 21 संक्रमितों में 6 बच्चे
मध्य प्रदेश के इंदौर में ओमिक्रॉन स्वरूप के उप-वंश बीए.2 के 21 केस मिले हैं। इनमें छह बच्चे हैं। छह मरीजों के फेफड़ों की क्षमता में एक प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक की कमी देखी गई है, इनमें से तीन मरीज अस्पताल में हैं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00